INDvsNZ: शुभमन गिल को वेलिंग्टन में भी मिल सकता है मौका, यह है वजह

हैमिल्टन वनडे में टीम इंडिया में शुभमन गिल ने केवल 9 रनों की पारी खेली थी. इसके बाद भी उन्हें वेलिंग्टन में फिर मौका मिलने की उम्मीद है. 

INDvsNZ: शुभमन गिल को वेलिंग्टन में भी मिल सकता है मौका, यह है वजह
शुभमन गिल को वेलिंग्टन वनडे में भी मौका दिया जाएगा. (फोटो: IANS)

नई दिल्ली: भारत और न्यूजीलैंड के बीच पांच वनडे की सीरीज में पहले तीन मैचों में जीत हासिल करने के बाद टीम इंडिया को हैमिल्टन में शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा.  इस मैच में और अंतिम वनडे के लिए टीम इंडिया के नियमित कप्तान विराट कोहली को आराम दिया गया था. सीरीज के चौथे मैच में टीम इंड़िया में विराट कोहली की जगह शुभमन गिल को मौका दिया गया था इस में गिल बढ़िया प्रदर्शन नहीं कर सके, इसके बाद भी वेलिंग्टन में उन्हें फिर मौका दिया जा सकता है. 

गिल के चयन की चर्चा तब ज्यादा नहीं हुई जब टीम इंडिया पहले बल्लेबाजी करते हुए केवल 92 रनों पर सिमट गई. इस मैच में टीम की कप्तानी रोहित शर्मा कर रहे थे जिनका यह 200वां मैच था. वहीं अंडर 10 वर्ल्ड कप में धूम मचा चुके गिल इस मैच में टीम इंडिया के लिए वनडे खेलने वाले 227वें खिलाड़ी बने. न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में 3-0 से आगे रहने के बाद टीम इंडिया की योजना बाकी दो बचे वनडे मैचों में अपने बेंच स्ट्रेंथ को जांचने की थी. इसी मद्देनजर माना जा रहा था कि टीम इंडिया में शुभमन गिल को शामिल किया जाएगा. लोगों का यह अनुमान सही निकला भी, लेकिन किसी को भी यह उम्मीद नहीं थी कि इस मैच में टीम इंडिया को इतनी बड़ी हार मिलेगी. 

मुश्किल परिस्थितियों में खेला था पहला मैच गिल ने
अपने चयन को सही साबित करने के लिए शुभमन को कड़ी चुनौती भरा माहौल मिला. टीम इंडिया में वे विराट कोहली की जगह आए थे और वे विराट की भरपाई कर भी नहीं सकते थे और उनसे उम्मीद भी नहीं थी. इसके बाद इस पारी में टीम इंडिया को तेज पिच का सामना करना पड़ा जहां गिल को ट्रेंट बोल्ट जैसे अनुभवी गेंदबाज का सामना करना पड़ा था. इसके अलावा गिल को किसी का मजबूत साथ भी नहीं मिल सका. ऐसे में गिल ने 21 गेंदों पर 9 रनों की पारी को साहसिक ही माना जाएगा. 

अनुभव की कमी ले डूबी, फिर भी पारी रही साहसिक
टीम इंडिया पहले दो विकेट जल्दी गंवाने के बाद शुभमन को कप्तान रोहित का अनुभव भी नहीं मिला. उनका साथ अंबाती रायडू देने आए थे जो खुद अपनी लय की तलाश में थे. रायडू और दिनेश कार्तिक के आउट होने के बाद दबाव गिल पर आ गया. यहां अनुभव की कमी ने उनकी पारी को बड़ी करने से रोक दिया और वे ट्रेंट बोल्ट की गेंद में झांसे में आगए और उन्हें ही कैच दे बैठे. 

टीम इंडिया की लचर बल्लेबाजी के बीच शुभमन के बने 9 रन
इस मैंच में पहले न्यूजीलैंड की टीम ने भारतीय बल्लेबाजों के केवल 92 रन पर समेट दिया. इसके बाद 93 रनों का लक्ष्य केवल 14.4 ओवर में हासिल कर भारत के खिलाफ शेष गेंद रहने के मामले में सबसे बड़ी जीत दर्ज कर ली. ट्रेंट बोल्ट ने इस मैच में धमाकेदार प्रदर्शन करते हुए दस ओवरों में 21 रन देकर 5 विकेट झटके. टीम इंडिया के इस मैच में लचर प्रदर्शन  के बीच शुभमन गिल के लिए इस मैच की अहमियत कम नहीं हुई. यह उनका पहला मैच ही था और अब उन्हें वेलिंग्टन में एक मौका और दिया ही जाएगा अगर टीम प्रबंधन उनके बारे में वर्ल्ड कप के लिए गंभीरता से विचार कर रहा है.

गिल का प्रदर्शन हैमिल्टन में अच्छा नहीं था तो निराशाजनक भी नहीं था. उन्हें 21 गेंदों पर 9 रनों की पारी खेली. इस दौरान कुछ बढ़िया शॉट्स भी लगाए. टीम में गिल तीसरे स्थान पर एक बढ़िया दावेदार हैं. विराट कोहली पहले ही गिल की तारीफ में कह चुके हैं कि जब वे खुद अंडर 19 क्रिकेट खेल रहे थे तब शुभमन के 10 प्रतिशत भी नहीं थे.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.