Cuttack ODI: विंडीज से मैच आज; टीम इंडिया हारे या जीते, 2019 की नंबर-1 टीम वही रहेगी

India vs West Indies: भारतीय टीम रविवार को कटक में विंडीज से तीसरे वनडे मैच में भिड़ेगी. दोनों टीमें सीरीज में 1-1 से बराबर हैं. 

Cuttack ODI: विंडीज से मैच आज; टीम इंडिया हारे या जीते, 2019 की नंबर-1 टीम वही रहेगी

नई दिल्ली: मेजबान भारत और वेस्टइंडीज की वनडे सीरीज अब अपने अंतिम पड़ाव पर है. दोनों टीमें रविवार (22 दिसंबर) को वनडे मुकाबले में आमने-सामने होंगी. भारत और विंडीज (India vs West Indies) के बीच जारी तीन मैचों की सीरीज का यह तीसरा और निर्णायक मैच है. दोनों टीमे अभी एक-एक मैच जीतकर सीरीज 1-1 से बराबरी पर हैं. जो टीम तीसरा मैच जीतेगी, वह ट्रॉफी पर कब्जा करेगी. लेकिन यह तो सीरीज की बात है. अगर हम 2019 में हुए वनडे मैचों की बात करें तो भारतीय टीम (Team India) का नंबर-1 रहना तय है. 

भारत और वेस्टइंडीज की टीमों के बीच तीन मैचों की सीरीज का पहला मैच 15 दिसंबर को खेला गया था. विंडीज (West Indies) ने यह मैच 8 विकेट से जीता था. भारत ने इस हार का बदला विशाखापत्तनम वनडे में लिया था. उसने विजाग में खेले गए वनडे में विंडीज को 107 रन से हराया था. पहले वनडे में वेस्टइंडीज के दो बल्लेबाजों ने शतक जमाए थे. दूसरे वनडे में भारत के दो बल्लेबाजों ने शतक लगाए. दोनों ही मैचों में एक-एक शतकवीर का स्कोर 102 रन था. 

यह भी पढ़ें: IPL 2020: जब आईपीएल की नीलामी चल रही थी, तब सो रहा था दुनिया का ‘बेस्ट बॉलर’

बहरहाल, अब दोनों टीमों के बीच निर्णायक मैच सामने है. यह मैच कटक (Cuttack ODI) में दोपहर 1.30 बजे से खेला जाएगा. भारत इस साल एक भी वनडे सीरीज नहीं हारी है. उसकी कोशिश होगी कि वह अपना अजेय क्रम बरकरार रखे. वहीं, वेस्टइंडीज को भारत के खिलाफ जुलाई-अगस्त में अपने ही घर में हार का सामना करना पड़ा था. उसकी कोशिश भारत से बदला लेने की होगी. 

सीरीज के इतर अगर हम 2019 के वनडे मैचों की बात करें तो एक दिलचस्प बात सामने आती है. इस साल भारत और वेस्टइंडीज ने 27-27 वनडे मैच खेले हैं. ये दोनों साल में सबसे अधिक वनडे मैच खेलने के मामले में संयुक्त रूप से नंबर-1 हैं. लेकिन एक बड़ा अंतर है. भारत ने जहां 27 में से 18 वनडे मैच जीते हैं, वहीं विंडीज 10 मैच ही जीत सका है. यानी, भारत की कामयाबी का सफलता दर 66.66% रहा. विंडीज की कामयाबी का सफलता दर 40% से भी कम रहा. 

यह भी पढ़ें: Year-Ender 2019: इंग्लैंड का 44 साल पुराना सपना पूरा, जीती सबसे बड़ी ट्रॉफी 

भारत 2019 में सबसे अधिक वनडे मैच जीतने वाली टीम है. साल में सबसे अधिक वनडे मैच जीतने के मामले में ऑस्ट्रेलिया दूसरे नंबर पर है. उसने 23 में से 16 मैच जीते हैं. इस साल विश्व कप जीतने वाला इंग्लैंड इस मामले में तीसरे नंबर पर है. उसने 22 में से 14 वनडे मैच जीते हैं. विश्व कप के फाइनल में इंग्लैंड से हारने वाला न्यूजीलैंड 13 जीत के साथ चौथे नंबर पर है. दक्षिण अफ्रीका (11) पांचवें, वेस्टइंडीज (10) छठे और पाकिस्तान (9) सातवें नंबर पर है.