IPL 2020: जब आईपीएल की नीलामी चल रही थी, तब सो रहा था दुनिया का ‘बेस्ट बॉलर’

2020 Auction: आईपीएल 2020 सीजन के लिए कोलकाता में 19 दिसंबर को नीलामी हुई. इसमें 62 खिलाड़ी खरीदे गए.

IPL 2020: जब आईपीएल की नीलामी चल रही थी, तब सो रहा था दुनिया का ‘बेस्ट बॉलर’
36 साल के डेल स्टेन ने 93 टेस्ट में 439 विकेट लिए हैं. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: दुनिया की सबसे लोकप्रिय टी20 लीग आईपीएल (IPL 2020) के अगले सीजन के लिए खिलाड़ियों की नीलामी 19 दिसंबर को हुई. इस नीलामी में 338 खिलाड़ियों पर बोली लगनी थी, जिस पर दुनियाभर की निगाहें लगी हुई थीं. लेकिन एक खिलाड़ी ऐसा था, जो आईपीएल नीलामी (IPL Auction) के लिए नाम रजिस्टर कराने के बावजूद इन सबसे बेखर था. जब नीलामी चल रही थी, तब वह सो रहा था. हम बात कर रहे हैं कि दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन (Dale Steyn) की, जो इस सदी के बेस्ट फास्ट बॉलर माने जाते हैं. 

दक्षिण अफ्रीका के डेल स्टेन ने शनिवार को ट्विटर पर करीब एक घंटे अपने प्रशंसकों के सवालों के जवाब दिए. इसमें उन्होंने कई चीजों पर अपनी राय रखी. जैसे कि उन्होंने बताया कि इस समय दुनिया का सबसे बेहतरीन तेज गेंदबाज आक्रमण भारत के पास है. इन सवाल-जवाब के दौरान उनसे आईपीएल के बारे में खूब सवाल किए गए. 

यह भी पढ़ें: Year-Ender 2019: इंग्लैंड का 44 साल पुराना सपना पूरा, जीती सबसे बड़ी ट्रॉफी

एक यूजर ने पूछा कि जब पहले राउंड में आपके नाम पर बोली नहीं लगी तो कैसा लगा? इस पर स्टेन ने कहा, ‘मैं इस समय छुट्टियां मना रहा हूं. जब आईपीएल की नीलामी चल रही थी, तब मैं सो रहा था. इसलिए मुझे नहीं पता कि नीलामी के दौरान क्या चल रहा था. जब मैं सुबह जागा तो अपना नाम बेंगलुरू की टीम में पाया.’

 

बता दें कि डेल स्टेन ने नीलामी के लिए अपनी बेस प्राइस 2 करोड़ रुपए रखी थी. यह लीग में सबसे बड़ी ब्रेस प्राइस भी थी. स्टेन को पहले राउंड में किसी टीम ने नहीं खरीदा. इसके बाद दूसरे राउंड में उनका नाम आया. तब रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू (Royal Challengers Bangalore) ने स्टेन को उनकी बेस प्राइस में ही खरीद लिया. स्टेन पिछले सीजन में भी बेंगलुरू के साथ थे.

यह भी पढ़ें: IPL 2020: आईपीएल के अगले सीजन की तारीख देख फ्रेंचाइजियों की नींद उड़ी

36 साल के डेल स्टेन टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं. उन्होंने इस साल अगस्त में संन्यास की घोषणा की थी. लेकिन वे वनडे और टी20 क्रिकेट खेलते रहेंगे. उन्होंने अगले साल होने वाले टी20 वर्ल्ड कप में खेलने के सवाल पर कहा कि वे इसके लिए तैयार हैं. डेल स्टेन ने 93 टेस्ट में 439 विकेट लिए हैं. उनसे ज्यादा विकेट सिर्फ चार तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन (575), ग्लेन मैक्ग्रा (563), कर्टनी वॉल्श (519) और स्टुअर्ट ब्रॉड (471) ही ले सके हैं.