close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

INDvsWI: रोहित शर्मा बढ़ रहे सचिन के रिकॉर्ड की ओर, चाहिए बस 3 शतक

भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज गुरुवार से शुरू हो रही है. इस सीरीज में तीन मैच खेले जाएंगे.

INDvsWI: रोहित शर्मा बढ़ रहे सचिन के रिकॉर्ड की ओर, चाहिए बस 3 शतक
रोहित शर्मा ने आईसीसी विश्व कप में सबसे अधिक 648 रन बनाए थे, जिनमें 5 शतक शामिल थे. (फोटो: IANS)

नई दिल्ली: बेहतरीन फॉर्म में चल रहे रोहित शर्मा जब वेस्टइंडीज के खिलाफ (West Indies) वनडे मुकाबले में उतरेंगे तो कई रिकॉर्ड उनके निशाने पर होंगे. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने अपने वनडे करियर में 215 मैच खेले हैं और इनमें 27 शतक लगाए हैं. वनडे क्रिकेट में सबसे अधिक शतक लगाने के मामले में वे फिलहाल संयुक्त रूप से छठे नंबर पर हैं. सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) 49 शतकों के साथ पहले नंबर पर हैं. जाहिर है, इस मामले में रोहित अभी सचिन से काफी दूर हैं. फिर भी ऐसे कुछ रिकॉर्ड हैं, जो रोहित भारत-वेस्टइंडीज सीरीज (India vs West Indies) में बना सकते हैं. भारत (Team India) और वेस्टइंडीज के बीच पहला मैच गुरुवार (8 अगस्त) को खेला जाना है. 

एक साल में सबसे अधिक शतक 
रोहित शर्मा ने 2019 में 21 मैच खेले हैं और इनमें छह शतक लगाए हैं. उन्होंने इनमें से पांच शतक तो विश्व कप में ही जड़ दिए थे. वनडे क्रिकेट में एक साल (कैलेंडर ईयर) में सबसे अधिक नौ शतक लगाने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम है. उन्होंने 1998 में यह कारनामा किया था. रोहित शर्मा को सचिन का यह रिकॉर्ड बराबर करने के लिए 2019 में तीन और शतक चाहिए. अगर वे चार शतक लगाते हैं तो सचिन का रिकॉर्ड तोड़ देंगे. 

यह भी पढ़ें: INDvsWI: भारत टी20 के बाद वनडे के लिए तैयार, 4 नए खिलाड़ी टीम में शामिल; गेल की वापसी

वार्नर की बराबरी के लिए चाहिए 1 शतक 
डेविड वार्नर और सौरव गांगुली एक साल में सबसे अधिक शतक लगाने के मामले में सात-सात शतकों के साथ दूसरे नंबर पर हैं. रोहित शर्मा अगर वेस्टइंडीज के खिलाफ एक शतक भी लगाते हैं तो वे वार्नर और गांगुली की बराबरी कर लेंगे. रोहित के अलावा विराट कोहली, गैरी कर्स्टन और राहुल द्रविड़ भी एक कैलेंडर ईयर में छह शतक लगा चुके हैं.

कैलेंडर ईयर में सबसे अधिक शतक
खिलाड़ी साल शतक
सचिन तेंदुलकर  1998 9
डेविड वार्नर  2016 7
सौरव गांगुली  2000 7
विराट कोहली  2018 6
रोहित शर्मा 2017 6
रोहित शर्मा 2019 6
विराट कोहली 2017 6
गैरी कर्स्टन 1996 6
सचिन तेंदुलकर 1996 6
राहुल द्रविड़ 1999 6

 

टॉप-5 में आने के लिए चाहिए 1 शतक 
अगर हम वनडे क्रिकेट में ओवरऑल शतकों की बात करें तो सचिन तेंदुलकर (49) पहले और विराट कोहली (Virat Kohli) 41 शतक के साथ दूसरे नंबर पर हैं. रिकी पोंटिंग 30 और सनथ जयसूर्या 28 शतकों के साथ क्रमश: तीसरे और चौथे नंबर पर हैं. इसके बाद हाशिम अमला और रोहित शर्मा हैं. इन दोनों ने 27-27 शतक बनाए हैं. अमला को 27 शतक लगाने के लिए 181 मैच खेलने पड़े. रोहित ने 215 मैच में 27 शतक बनाए हैं. बहरहाल, अगर रोहित शर्मा वेस्टइंडीज में एक भी शतक लगा दें तो वे शतकवीरों की लिस्ट में टॉप-5 में आ जाएंगे. 

यह भी पढ़ें: INDvsWI: क्रिस गेल खेलेंगे विदाई सीरीज, जाते-जाते बना सकते हैं यह रिकॉर्ड

3 दोहरे शतक के साथ टॉप पर 
रोहित शर्मा दुनिया में एकमात्र खिलाड़ी हैं, जिसने वनडे क्रिकेट में एक से अधिक दोहरे शतक लगाए हैं. उन्होंने तीन दोहरे शतक लगाए हैं. सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग, मार्टिन गप्टिल, क्रिस गेल और फखर जमां एक-एक दोहरा शतक लगा चुके हैं. इनके अलावा दुनिया का एक भी बल्लेबाज वनडे में 200 रन का आंकड़ा नहीं छू सका है.