close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

INDvsWI: भारत टी20 के बाद वनडे के लिए तैयार, 4 नए खिलाड़ी टीम में शामिल; गेल की वापसी

भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मैच गुरुवार (8 अगस्त) को खेला जाएगा. 

INDvsWI: भारत टी20 के बाद वनडे के लिए तैयार, 4 नए खिलाड़ी टीम में शामिल; गेल की वापसी
विराट कोहली ने साथी खिलाड़ियों के साथ यह तस्वीर अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर पोस्ट की थी. (फोटो: IANS)

जॉर्जटाउन (गयाना): भारतीय टीम ने आईसीसी विश्व कप की हार से उबरते हुए नई शुरुआत की है. उसने वेस्टइंडीज (West Indies) को तीन टी20 मैचों की सीरीज में 3-0 से हराया है. अब भारत के सामने तीन मैचों की वनडे सीरीज (India vs West Indies) है जो यहां के प्रोविडेंस स्टेडियम में गुरुवार को खेले जाने वाले पहले मैच से शुरू हो रही है. भारत (Team India) ने टी20 की विश्व विजेता को हर मैच में लगभग एकतरफा अंदाज में पटकनी दी. अब कप्तान विराट कोहली की टीम की कोशिश वनडे में भी इसी क्रम को जारी रखना चाहेगी. 

टी20 और वनडे टीमों में 4 खिलाड़ी अलग है. चाहर बंधु दीपक और राहुल वनडे में नहीं हैं. वॉशिंगटन सुंदर भी 50 ओवर के मैच में भारतीय टीम का हिस्सा नहीं होंगे. वनडे टीम में कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) और युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) की स्पिन जोड़ी वापसी कर रही है. क्रुणाल पांड्या के स्थान पर केदार जाधव (Kedar Jadhav) वनडे टीम में आए हैं. मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) भी टीम में लौट आए हैं. 

यह भी पढ़ें: Cricket: पाकिस्तानी कोचिंग स्टाफ की छुट्टी; आर्थर, फ्लावर, महमूद सबको हटाया

विंडीज टीम में भी कुछ बदलाव हुए हैं. वनडे फॉर्मेट में कप्तानी जेसन होल्डर के जिम्मे है. कीरोन पोलार्ड टीम में नहीं हैं, जबकि रोस्टन चेज, क्रिस गेल, केमार रोच और शाई होप टीम में आए हैं. होल्डर की टीम विश्व कप में निराशाजनक प्रदर्शन कर बाहर हो गई थी. यह सीरीज मेजबान टीम के लिए अपने आप को खड़ा करने की दिशा में नई शुरुआत हो सकती है. 

यह भी पढ़ें: नो बॉल की गलतियां रोकने के लिए ICC का बड़ा फैसला, अब टीवी अंपायर करेंगे फैसला

वहीं, भारत की बात की जाए तो वह भी अपनी पुरानी गलतियों को सुधारने के लिए प्रतिबद्ध होगी, जिसमें सबसे बड़ी समस्या नंबर-4 बल्लेबाजी क्रम है. टीम के पास इस नंबर के लिए इस समय चार बल्लेबाज- श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत और केदार जाधव हैं. विश्व कप से लेकर विंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज में देखा गया कि टीम प्रबंधन ऋषभ पंत को नंबर-4 के लिए तैयार करने में लगा हुआ है. पंत ने आखिरी टी20 मैच में अर्धशतक भी जमाया था. ऐसे में वनडे में भी यह तय माना जा रहा है कि पंत नंबर-4 पर उतरेंगे. 

IND vs WI

भारत की एक और समस्या उसका कमजोर मध्य क्रम रहा है. इस सीरीज में हार्दिक पांड्या और महेंद्र सिंह धोनी भी नहीं हैं जो कई बार टीम को संभालते दिखे हैं. ऐसे में अय्यर, पांडे और जाधव के पास अपने आप को मध्य क्रम के मजबूत बल्लेबाज के तौर पर स्थापित करने के लिए इस सीरीज से बेहतर मौका नहीं मिल सकता. पांडे ने हालांकि टी20 में निराश किया था. टीम प्रबंधन उनको बाहर बैठा अय्यर को पहले वनडे में आजमा सकता है. 

यह भी पढ़ें: INDvsWI: भारत ने विंडीज से तीसरा टी20 मैच जीता, क्लीन स्वीप का रिकॉर्ड भी बनाया

गेंदबाजी की बात की जाए तो चहल और कुलदीप में से कौन अंदर होगा इस पर कोहली को माथापच्ची करनी होगी. रवींद्र जडेजा का खेलना पक्का लग रहा है. वहीं, तेज गेंदबाजी में कोहली तीन प्रमुख गेंदबाजों-भुवनेश्वर, सैनी और शमी के साथ के जा सकते हैं. 

वेस्टइंडीज की बल्लेबाजी का दारोमदार शाई होप, क्रिस गेल, शिमरोन हेटमायर, एविन लुइस पर मुख्य रूप से होगा. इन चारों के ऊपर टीम के शीर्ष क्रम को संभालने की जिम्मेदारी होगी. मध्य क्रम और निचले क्रम में कप्तान होल्डर और कार्लोस ब्रैथवेट को बड़ी भूमिका निभानी होगी. 

टीमें: 
भारत:
विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, लोकेश राहुल, ऋषभ पंत, मनीष पांडे, श्रेयस अय्यर, केदार जाधव, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, खलील अहमद, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी.
वेस्टइंडीज: जेसन होल्डर (कप्तान), क्रिस गेल, एविन लुइस, जॉन कैम्पवेल, शिमरोन हेटमायर, निकोलस पूरन, शाई होप, रोस्टन चेज, कार्लोस ब्रैथवेट, फेबियन एलेन, कीमो पॉल, शेल्डन कॉट्रेल, केमार रोच, ओशाने थॉमस.