close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

IPL 12, RCBvsRR: बटलर की शानदार पारी, राजस्थान की 7 विकेट से जीत

इंडियन टी20 लीग में मंगलवार को बेंगलुरु और राजस्थान का मैच हो रहा है. यह मैच हारने वाली टीम खिताबी रेस से लगभग बाहर हो जाएगी.

IPL 12, RCBvsRR: बटलर की शानदार पारी, राजस्थान की 7 विकेट से जीत
राजस्थान के खिलाड़ी बटलर अर्धशतक लगाने के बाद खुशी प्रकट करते हुए. (फोटो: PTI)

जयपुर: श्रेयस गोपाल की ‘गुगली’ की जादूगरी और जोस बटलर की अगुवाई में शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों के उपयोगी योगदान से राजस्थान रॉयल्स (RR) ने मंगलवार को यहां संघर्षरत रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) को सात विकेट से हराकर आईपीएल के 12वें सीजन में अपना खाता खोला.

बेंगलुरु ने पहले बल्लेबाजी का न्यौता मिलने पर पार्थिव पटेल (41 गेंदों पर 67 रन) के अर्धशतक की मदद से चार विकेट पर 158 रन बनाये. लेग स्पिनर श्रेयस गोपाल (चार ओवर में 12 रन देकर तीन विकेट) की गुगली के सामने उसका शीर्ष क्रम लड़खड़ा गया. पार्थिव के अलावा मार्कस स्टोइनिस (28 गेंदों पर नाबाद 31) और मोईन अली (नौ गेंदों पर नाबाद 18) ने अंतिम ओवरों में रन बटोरकर बेंगलुरु को को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया.

IPL 12: विराट के ‘चैलेंजर्स’ की लगातार चौथी हार, राजस्थान ने दर्ज की पहली जीत
युजवेंद्र चहल (चार ओवर में 17 रन देकर दो विकेट) ने भी अपनी गुगली का जादू दिखाया लेकिन जब तक उन्हें गेंद मिली बटलर (43 गेंदों पर 59 रन) पांव जमा चुके थे. राजस्थान की तरफ से दूसरा बड़ा स्कोर स्टीवन स्मिथ (31 गेंदों पर 38) के नाम रहा जिन्हें चहल की गेंद पर जीवनदान मिला था. राहुल त्रिपाठी ने विजयी छक्का लगाया. वह 23 गेंदों पर 34 रन बनाकर नाबाद रहे.

राजस्थान ने 19.5 ओवर में तीन विकेट पर 164 रन बनाये और इस तरह से चौथे मैच में अपनी पहली जीत दर्ज की. बेंगलुरु की यह लगातार चौथी हार है और उसे अब भी अपनी पहली जीत का इंतजार है.

IPL 2019: बेंगलुरु के लगातार मैच हारने पर फैंस में नाराजगी, कोहली को जमकर कोसा

बेंगलुरु की फील्डिंग अच्छा नहीं रहा और उसकी तरफ से कम से कम चार कैच छोड़े गये. बटलर शुरू से ही गेंदबाजों पर हावी हो गये जबकि कप्तान अंजिक्य रहाणे (20 गेंदों पर 22) को शुरू में ही विराट कोहली ने जीवनदान दिया. इन दोनों ने पहले विकेट के लिये 60 रन की साझेदारी की.

बटलर और रहाणे को तेज गेंदबाजों को खेलने में कोई परेशानी नहीं हुई. कोहली ने अपने तुरूप के इक्के चहल को पावरप्ले में नहीं आजमाया. इस लेग स्पिनर को उन्होंने बीच के ओवरों के लिये सुरक्षित रखा. चहल को आठवें ओवर में गेंद सौंपी गयी और इसी ओवर में वह रहाणे को गुगली पर पगबाधा आउट करने में सफल रहे.

IPL 2019: कप्तान के तौर पर 100वें मैच को बल्ले से यादगार नहीं बना सके कोहली
बटलर ने हमवतन मोईन पर चौका जड़कर 38 गेंदों पर इस सत्र का दूसरा और सवाई मानसिंह स्टेडियम में लगातार चौथा अर्धशतक पूरा किया. उन्होंने इसके बाद अगली गेंद पर दर्शनीय छक्का लगाया, लेकिन इसके तुरंत बाद चहल ने उन्हें लांग आफ पर आसान कैच देने के लिये मजबूर किया. बटलर ने अपनी पारी में आठ चौके और एक छक्का लगाया.

चहल को स्मिथ का विकेट भी मिल जाता लेकिन उमेश यादव ने उनका आसान कैच छोड़ दिया. ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान ने इसका फायदा उठाकर मोहम्मद सिराज पर छक्का लगाया. इस गेंदबाज ने उन्हें अगले ओवर में पवेलियन भेजा लेकिन त्रिपाठी ने अंत तक क्रीज संभाले रखी.

यह भी पढ़ें: बेयरस्टो-सैम करेन ने कराया पैसा वसूल, उनादकट-शिवम दुबे फ्लॉप, जानें IPL-12 के महंगे खिलाड़ियों के हाल

इससे पहले आईपीएल में कप्तान के रूप में अपना 100वां मेच खेल रहे कोहली (25 गेंदों पर 23 रन) सत्र में दूसरी बार पारी का आगाज करने के लिये उतरे. बेंगलुरु के पहले चार ओवरों में से 20 गेंदें कोहली ने खेली लेकिन वह अपेक्षित तेजी नहीं दिखा पाये.

कृष्णप्पा गौतम (चार ओवर में 19 रन) ने बेंगलुरु के कप्तान पर अंकुश लगाये रखा तो गोपाल ने आते ही गुगली का ऐसा जाल बिछाया कि उसमें कोहली सहित एबी डिविलियर्स और शिमरोन हेटमेयर भी फंस गये.

गोपाल ने खूबसूरत गुगली पर कोहली को बोल्ड किया जो पिछले कुछ समय से ऐसी गेंदों को पूरे अधिकार से नहीं खेल पा रहे हैं. गोपाल की अगले ओवर में की गयी गुगली पर डिविलियर्स (नौ गेंदों पर 13 रन) ने वापस गेंदबाज को कैच थमाया. इस लेग स्पिनर ने फिर इसी तरह की गेंद पर हेटमेयर (नौ गेंद पर एक रन) को पवेलियन भेजा.

पहले चार ओवर में चार गेंदें खेलने वाले पार्थिव ने जोफ्रा आर्चर पर तीन चौके लगाये जिससे पावरप्ले तक टीम का स्कोर 48 रन पर पहुंचा था लेकिन इसके बाद तीन शीर्ष बल्लेबाजों के गोपाल की गुगली के सामने नतमस्तक होने से टीम संकट में पड़ गयी.

पार्थिव ने 29 गेंदों पर अर्धशतक पूरा किया. उन्होंने स्टोइनिस के साथ चौथे विकेट के लिये 43 गेंदों पर 53 रन की साझेदारी की. स्टोइनिस शुरू में रन बनाने के लिये जूझते रहे और इस भागीदारी में भी पार्थिव का योगदान अहम रहा. आर्चर ने इस विकेटकीपर बल्लेबाज को लांग आन पर कैच कराकर यह साझेदारी तोड़ी. पार्थिव ने नौ चौके और एक छक्का लगाया.

आर्चर (चार ओवर में 47 रन एक विकेट) हालांकि आखिरी ओवर में 17 रन लुटा गये जिसमें मोईन का डीप मिडविकेट पर लगाया गया छक्का भी शामिल है.
 
दोनों टीमों की प्लेइंग XI में ये खिलाड़ी शामिल हैं-
राजस्थान रॉयल्स: अंजिक्य रहाणे (कप्तान), जोस बटलर, राहुल त्रिपाठी, स्टीवन स्मिथ, बेन स्टोक्स, स्टुअर्ट बिन्नी, कृणप्पा गौतम, जोफ्रा आर्चर, श्रेयस गोपाल, धवल कुलकर्णी और वरुण एरॉन.

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु: विराट कोहली (कप्तान), पार्थिव पटेल, शिमरोन हेटमायर, एबी डीविलियर्स, मोईन अली, मार्कस स्टोइनिस, अक्षदीप नाथ, नवदीप सैनी, उमेश यादव, मोहम्मद सिराज, युजवेंद्र चहल.