close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

IPL 12: विराट के ‘चैलेंजर्स’ की लगातार चौथी हार, राजस्थान ने दर्ज की पहली जीत

अजिंक्य रहाणे की टीम राजस्थान (Royals) ने इंडियन टी20 लीग में बेंगलुरू को 7 विकेट से हराया. 

IPL 12: विराट के ‘चैलेंजर्स’ की लगातार चौथी हार, राजस्थान ने दर्ज की पहली जीत
विराट कोहली और एबी डिविलियर्स इस मैच में क्रमश: 23 और 13 रन ही बना सके. (फोटो: PTI)

जयपुर: इंडियन टी20 लीग (आईपीएल) में विराट कोहली की टीम बेंगलुरू की हार का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है. उसे लीग के मौजूदा सीजन में मंगलवार को लगातार चौथी हार का सामना करना पड़ा. अजिंक्य रहाणे की कप्तानी वाली टीम राजस्थान ने उसे सात विकेट से हराया. यह राजस्थान (Royals) की भी आईपीएल-12 (IPL-12) पहली जीत है. इसके साथ ही उसने आईपीएल के प्वाइंट टेबल में खाता खोल लिया है. वह चार मैचों में एक जीत के साथ टेबल में सातवें नंबर पर है. बेंगलुरू (Royal Challengers) की टीम चार मैचों में चार हार के साथ आठवें, यानी आखिरी स्थान पर है. 

राजस्थान के कप्तान अजिंक्य रहाणे ने बेंगलुरू के जयपुर में खेले गए मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी. इसके बाद उनके गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए बेंगलुरू की टीम को 158/4 के स्कोर पर रोक दिया. मेजबान राजस्थान के लिए यह स्कोर बेहद छोटा साबित हुआ. उसने 19.5 ओवर में तीन विकेट पर 164 रन बनाकर मैच जीत लिया. बेंगलुरू की टीम इससे पहले चेन्नई, मुंबई और हैदराबाद से भी हार चुकी है. दूसरी ओर, राजस्थान ने पंजाब, हैदराबाद और चेन्नई से हार के बाद पहला मैच जीता है. 

यह भी पढ़ें: बेयरस्टो-सैम करेन ने कराया पैसा वसूल, उनादकट-शिवम फ्लॉप, जानें IPL-12 के महंगे खिलाड़ियों के हाल

टॉस हारकर पहले बैटिंग करने उतरी बेंगलुरू की टीम ने अच्छी शुरुआत की. ओपनर पार्थिव पटेल (67) और कप्तान विराट कोहली (23) ने पहले विकेट के लिए 6.3 ओवर में 49 रन जोड़े. इस स्कोर पर विराट कोहली को श्रेयस गोपाल ने बोल्ड किया. गोपाल का यह कहर आगे भी जारी रहा और उन्होंने एबी डिविलियर्स (13) और शिमरोन हेटमायर (1) को आउट कर बेंगलुरू की कमर ही तोड़ दी. 73 रन पर तीन विकेट गंवाने वाली टीम को पार्थिव पटेल ने 100 रन के पार पहुंचाया. इसके बाद मार्कस स्टोइनिस (31 नाबाद) और मोइन अली (18 नाबाद) ने अपनी टीम को निर्धारित ओवर में 154 रन तक पहुंचाया. 
 

Shreyas Gopal
श्रेयस गोपाल ने मैच में सबसे अधिक तीन विकेट झटके. (फोटो: PTI)

25 साल के लेग स्पिनर श्रेयस गोपाल ने मैच में सबसे अधिक तीन विकेट झटके. उन्होंने चार ओवर के अपने स्पेल में सिर्फ 12 रन दिए. कर्नाटक के इस स्पिनर ने एक ओवर मेडन भी फेंका. उन्हें इस बेहतरीन प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया. उन्होंने विराट कोहली और एबी डिविलियर्स को आउट करने के सवाल पर कहा कि वे खुशकिस्मत हैं कि इन दिग्गजों को आउट कर सके. गोपाल ने विराट को बोल्ड किया और एबी को अपनी ही गेंद पर कैच किया. 

लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान की टीम ने अच्छी शुरुआत की. बेहतरीन फॉर्म में चल रहे जोस बटलर (59) ने एक और अर्धशतक लगाया. उन्होंने अपने कप्तान अजिंक्य रहाणे (22) के साथ पहले विकेट के लिए 60 रन की साझेदारी की. इस स्कोर पर रहाणे आउट हो गए. इसके बाद बटलर ने स्टीवन स्मिथ (38) के साथ मिलकर टीम का स्कोर 104 रन तक पहुंचाया. इस स्कोर पर बटलर के आउट होने से राजस्थान को दूसरा झटका लगा. लेकिन तब तक जीत की राह तैयार हो चुकी थी. 

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान ने IPL के प्रसारण पर लगाया बैन, PM इमरान की कैबिनेट ने लिया फैसला

स्टीवन स्मिथ ने राहुल त्रिपाठी (34) के साथ मिलकर टीम को जीत के करीब पहुंचाया. जब टीम जीत से सिर्फ पांच रन दूर थी, तब स्मिथ बाउंड्री पर कैच दे बैठे. अंतत: राहुल त्रिपाठी और बेन स्टोक्स ने अपनी टीम को लक्ष्य तक पहुंचाया. राजस्थान को आखिरी दो गेंद पर जीत के लिए एक रन बनाने थे. राहुल त्रिपाठी ने उमेश यादव के इस ओवर की पांचवीं गेंद पर छक्का मारकर अपनी टीम की जीत सुनिश्चित की.