close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

IPL 2019, KXIPvDC: श्रेयस और धवन की शानदार पारी, दिल्ली की पंजाब पर जीत

इस दमदार जीत के बाद तालिका में तीसरे पायदान पर काबिज दिल्ली की टीम के कुल 12 अंक हो गए हैं.

IPL 2019, KXIPvDC: श्रेयस और धवन की शानदार पारी, दिल्ली की पंजाब पर जीत
श्रेयस अय्यर और शिखर धवन ने मैच में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की. (फोटो: IANS)

नई दिल्ली: श्रेयस अय्यर (नाबाद 54) और शिखर धवन (56) की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की बदौलत दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) ने दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान पर खेले गए इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 12वें सीजन के मैच में किंग्स इलेवन पंजाब (Kings XI Punjab) को 5 विकेट से शिकस्त दी. इस दमदार जीत के बाद तालिका में तीसरे पायदान पर काबिज दिल्ली की टीम के कुल 12 अंक हो गए हैं. वह रन रेट के आधार पर दूसरे स्थान पर मौजूद मुंबई इंडियंस से पीछे है.

दिल्ली ने पंजाब की ओर से दिए गए 164 रनों के लक्ष्य को 19.4 ओवर में पांच विकेट खोकर ही हासिल कर लिया. मेहमान टीम की ओर से हरडस विजोएन ने दो और मोहम्मद शमी ने एक विकेट लिया. लक्ष्य का पीछा करते हुए दिल्ली की शुरुआत पंजाब की तरह खराब रही, लेकिन उसने पावरप्ले में तेजी से रन बनाए. सलामी बल्लेबाजी पृथ्वी शॉ कुछ खास नहीं कर पाए और 13 के निजी स्कोर पर रन आउट हो गए.

शॉ के पवेलियन लौटने के बाद शिखर धवन ने कप्तान श्रेयस अय्यर के साथ मिलकर तेजी से रन बनाए. पहले छह ओवर में मेजबान टीम ने कुल 60 रन जड़ दिए. धवन 12वें ओवर में अपना अर्धशतक पूरा किया. उन्होंने 50 रन बनाने के लिए 36 गेंदों का सामना किया और मेजबान टीम की पारी को लड़खड़ाने नहीं दिया. अय्यर ने भी उनका बखूबी साथ निभाया.

कोटला की धीमी विकेट का लाभ उठाने के लिए पंजाब के कप्तान रविचंद्रन अश्विन ने लगातार स्पिन गेंदबाजों का उपयोग किया, लेकिन उन्हें विकेट लेने में बहुत कठिनाई हुई. अय्यर ने शुरुआत में अपना समय लिया और फिर तेजी से रन बनाए.

मैच के 14वें ओवर में पंजाब को सफलता मिली. तेज गेंदबाज विजोएन ने धवन को अश्विन के हाथों कैच आउट कराया. धवन ने 41 गेंदों पर सात चौके और एक छक्के की बदौलत 56 रन की पारी खेली.

विकेटीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत से इस अहम मौका पर रनों की उम्मीद थी, लेकिन उन्होंने एक बार फिर निराशा किया. पंत को विजोएन ने छह के निजी स्कोर पर अपना दूसरा शिकार बनाया और पंजाब की उम्मीदों को जिंदा रखा.

अय्यर ने कोलिन इंग्राम (19) के साथ मिलकर कप्तानी पारी खेली और टूर्नामेंट का अपना 12वां अर्धशतक पूरा किया. शमी ने इंग्राम को अपना शिकार बनाया और हरफनमौला खिलाड़ी अक्षर पटेल एक रन बनाकर रन आउट हो गए जिसने मेजबान टीम के खेमे में चिंता बढ़ा दी.

आखिरी ओवर में दिल्ली को जीत के लिए छह रनों की दरकार थी और गेंद कुरेन के हाथों में थी, लेकिन इस बार वह कमाल नहीं कर पाए और दिल्ली की टीम ने मुकाबला जीत लिया. अय्यर 58 रन बनाकर नाबाद रहे, उन्होंने 49 गेंदों की अपनी पारी में पांच चौके एक छक्का लगाया. शेरफेन रदरफोर्ड दो रन बनाकर नाबाद पवेलियन लौटे.

इससे पहले, टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी पंजाब की शुरुआत खराब रही. फॉर्म में चल रहे सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल केवल 12 रन ही बना पाए. संदीप लामिछाने ने उन्हें पवेलियन भेजकर 13 के कुल योग पर मेहमान टीम को पहला झटका दिया.

क्रिस गेल पर हलांकि, किसी प्रकार दबाव नहीं दिखा और उन्होंने खुलकर बल्लेबाजी की. पावरप्ले में पंजाब ने मयंक अग्रवाल (2) का विकेट भी खो दिया, लेकिन गेल की आक्रामक बल्लेबाजी के कारण मेहमान टीम पहले छह ओवर में 50 रन बनाने में कमायाब रही.

अग्रवाल को कगिसो रबाडा ने शेरफेन रदरफोर्ड के हाथों कैच करवाया. चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए दिक्षण अफ्रीकी बल्लेबीज डेविड मिलर भी ज्यादा देर तक क्रीज पर टिक नहीं पाए. उन्हें सात के निजी स्कोर पर अक्षर पटेल ने पवेलियन की राह दिखाई.

इसके बाद, गेल ने मंदीप सिंह के साथ मिलकर पंजाब की पारी को तेजी से आगे बढ़ाया. गेल खतरनाक नजर आ रहे थे, लेकिन 13वें ओवर में लामिछाने ने उन्हें आउट कर दिया. उन्होंने 37 गेंदों की अपनी पारी में छह चौके और पांच छक्के जड़े. गेल और मंदीप के बीच चौथे विकेट के लिए 45 रनों की साझेदारी हुई.

हरफनमौला खिलाड़ी सैम कुरेन भी लामिछाने की बेहतरीन गेंदबाजी का शिकर हुए. यहां मेहमान का स्कोर पांच विकेट पर 106 रन हो गया. मंदीप ने कप्तान रविचंद्रन अश्विन (16) के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाने प्रयास किया, लेकिन दोनों की बीच 23 रनों की ही साझेदारी हो पाई. पटेल ने 30 के निजी स्कोर पर मंदीप को आउट करके पंजाब को बड़ा स्कोर नहीं बनाने दिया.

हरप्रीत बराड़ 20 और हरडस विजोएन दो रन बनाकर नाबाद रहे. दिल्ली की ओर से लामिछाने ने तीन जबकि रबाडा और पटेल ने दो-दो विकेट चटकाए.

टीम:

दिल्ली : श्रेयस अय्यर (कप्तान), शिखर धवन, पृथ्वी शॉ, ऋषभ पंत, कोलिन इंग्राम, शेरफेन रदरफोर्ड, संदीप लामिछाने, अमित मिश्रा, कगिसो रबाडा, ईशांत शर्मा और अक्षर पटेल.

पंजाब : रविचंद्रन अश्विन (कप्तान), क्रिस गेल, डेविड मिलर, लोकेश राहुल, मयंक अग्रवाल, हरप्रीत बराड़, सैम कुरेन, मनदीप सिंह, हरडस विजोएन, मोहम्मद शमी और मुरुगन अश्विन.