IPL 2024 Playoffs Scenario: 3 जगह के लिए 6 टीमों में भिड़ंत...CSK-RCB ने बढ़ाया रोमांच, जानें प्लेऑफ का समीकरण
Advertisement
trendingNow12248161

IPL 2024 Playoffs Scenario: 3 जगह के लिए 6 टीमों में भिड़ंत...CSK-RCB ने बढ़ाया रोमांच, जानें प्लेऑफ का समीकरण

IPL 2024 Playoffs Scenario: आईपीएल 2024 के प्लेऑफ क्वालीफिकेशन के लिए दौड़ तेज हो गई है. यह टी20 टूर्नामेंट अपने समापन की ओर बढ़ रहा है. आईपीएल 2024 के लीग राउंड में केवल 7 मैच बाकी हैं. 

IPL 2024 Playoffs Scenario: 3 जगह के लिए 6 टीमों में भिड़ंत...CSK-RCB ने बढ़ाया रोमांच, जानें प्लेऑफ का समीकरण

IPL 2024 Playoffs Scenario:  आईपीएल 2024 के प्लेऑफ क्वालीफिकेशन के लिए दौड़ तेज हो गई है. यह टी20 टूर्नामेंट अपने समापन की ओर बढ़ रहा है. आईपीएल 2024 के लीग राउंड में केवल 7 मैच बाकी हैं. कोलकाता नाइटराइडर्स ने पहले ही प्लेऑफ में अपनी जगह पक्की कर ली है. मुंबई इंडियंस, पंजाब किंग्स और गुजरात टाइटंस दौड़ से बाहर हो चुकी है. ऐसे में अभी 3 जगह बाकी हैं और उसके लिए 6 टीमें रेस में बरकरार हैं. हम उन सभी टीमों के समीकरण आपको यहां बता रहे हैं.

राजस्थान रॉयल्स

अपने पिछले तीन मैच हारने के बावजूद राजस्थान रॉयल्स की टीम प्लेऑफ में पहुंचने की सबसे बड़ी दावेदार है. उसके 12 मैचों में 16 अंक हैं. टीम का नेट रनरेट +0.349 है और वह दूसरे पायदान पर बरकरार है. संजू सैमसन की अगुवाई वाली रॉयल्स को अभी भी पंजाब किंग्स (15 मई) और कोलकाता नाइटराइडर्स (19 मई) का सामना करना है. प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करने के लिए उन्हें अपने बचे हुए मैचों में से कम से कम एक मैच जीतना होगा. अगर रॉयल्स दोनों मैच जीत जाती है तो वह शीर्ष दो में पहुंच जाएगी. हालांकि, राजस्थान की टीम अगर दोनों मैचों में हार भी जाती है तो बेहतरन नेट रनरेट के आधार पर क्वालीफाई हो सकती है.

चेन्नई सुपरकिंग्स

डिफेंडिंग चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स अंक तालिका में तीसरे स्थान पर है. ऋतुराज गायकवाड़ की टीम के 13 मैचों में 14 अंक हैं. पांच बार के आईपीएल चैंपियन अपने अंतिम मैच में 18 मई को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) से भिड़ेंगे. प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करने के लिए उसे इस मैच में जीत हासिल करनी होगी. ऐसे में उसके 16 अंक हो जाएंगे. चेन्नई की टीम का नेट रनरेट +0.528 हैं. अगर टीम को आरसीबी के खिलाफ हार मिलती है तो उसे सुनिश्चित करना होगा कि वह 18 रन से ज्यादा के अंतर से नहीं हारे या आरसीबी को 18.1 ओवर में रन चेज नहीं करने दे. ऐसे में चेन्नई की टीम आरसीबी से नेट रनरेट में आगे रहेगी. चेन्नई को यह भी उम्मीद करनी होगी कि सनराइजर्स हैदराबाद और लखनऊ सुपर जाएंट्स अपने दोनों मैच में हार जाए. उस स्थिति में चेन्नई और आरसीबी की टीम दोनों 14-14 अंकों के साथ क्वालीफाई कर सकती है.

ये भी पढ़ें: ​इन पाकिस्तानी खिलाड़ियों को बॉलीवुड एक्ट्रेस से हुआ प्यार

सनराइजर्स हैदराबाद

सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) इस सीजन में शीर्ष दो में जगह बनाने के अन्य दावेदारों में से एक है. 12 मैचों में 14 अंकों के साथ सनराइजर्स की टीम चौथे स्थान पर है. उसका नेट रनरेट +0.406 है. पैट कमिंस की अगुवाई वाली टीम अपने शेष दो मुकाबलों में हैदराबाद में अपने घरेलू मैदान पर गुजरात टाइटंस (16 मई) और पंजाब किंग्स (19 मई) से खेलने वाली है. SRH को प्लेऑफ में अपनी जगह पक्की करने के लिए कम से कम एक जीत की आवश्यकता है. यदि टीम अपने दोनों मैच जीतती है तो वह राजस्थान की टीम को दूसरे नंबर से हटा सकती है.  वहीं, दोनों मुकाबलों में हार के बाद उसे आरसीबी और लखनऊ की हार की दुआ करनी होगी.

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) ने प्लेऑफ की दौड़ में बने रहने के लिए आईपीएल 2024 में सनसनीखेज वापसी की है. पहले हाफ में अपने सात मैचों में से सिर्फ एक में जीत हासिल करने के बाद आरसीबी पांच मैचों की जीत की लय में है. 13 मैचों में 12 अंकों के साथ अंक तालिका में पांचवें स्थान पर पहुंच गई है. प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करने के लिए आरसीबी को पहले शनिवार को चेन्नई के खिलाफ 18.1 ओवर में मैच जीतना होगा या चेन्नई को 18 रन या उससे ज्यादा के अंतर से हराना होगा.  जीत के बाद भी आरसीबी प्लेऑफ में पहुंचने के लिए अन्य नतीजों पर निर्भर रहेगी. फाफ डु प्लेसिस की टीम यह दुआ करेगी कि सनराइजर्स अपने दोनों मैच में हार जाए और लखनऊ की टीम दो में से कम से कम एक मैच में हारे.

ये भी पढ़ें: Team India Coach: भारतीय टीम का कोच का बनना चाहता है यह दिग्गज, ऑस्ट्रेलिया को जिताया था टी20 वर्ल्ड कप

दिल्ली कैपिटल्स

दिल्ली कैपिटल्स के पास अभी भी प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करने का मौका है, लेकिन इसकी बहुत कम संभावना है कि ऋषभ पंत की टीम शीर्ष चार में जगह बनाएगी. टीम -0.482 के नेट रन-रेट के साथ छठे स्थान पर हैं. प्लेऑफ में एंट्री के लिए दिल्ली को लखनऊ के खिलाफ अपने अंतिम मैच में बड़ी जीत हासिल करनी होगी. उसे नेट रनरेट में सुधार करना होगा. इसके अलावा वह सनराइजर्स हैदराबाद और आरसीबी की हार की दुआ भी करेगी. साथ ही यह भी चाहेगी कि लखनऊ की टीम उसके खिलाफ हारने के अलावा अपने अंतिम मैच में भी हार जाए.

लखनऊ सुपर जाएंट्स

लखनऊ सुपर जाएंट्स प्लेऑफ में पहुंचने की अन्य दावेदारों में एक है. 12 मैचों में 12 अंक अर्जित करने के बाद केएल राहुल की अगुवाई वाली टीम अभी  सातवें स्थान पर है. टीम को अपने अंतिम दो लीग मैचों में दिल्ली कैपिटल्स (14 मई) और मुंबई इंडियंस (17 मई) से खेलना है. प्लेऑफ में पहुंचने के लिए उसे अंतिम दोनों मैचों में जीत हासिल करनी होगी. इसके अलावा उसे अपने नेट रनरेट में भी सुधार करना होगा. दो मैचों में जीत के बावजूद वह चेन्नई और सनराइजर्स से नेट रनरेट में पिछड़ सकती है.

Trending news