IPL Media Rights: IPL के मीडिया राइट्स की रेस में ये बड़ी कंपनियां हैं शामिल, रिलायंस के पास बड़ा मौका
Advertisement
trendingNow11215250

IPL Media Rights: IPL के मीडिया राइट्स की रेस में ये बड़ी कंपनियां हैं शामिल, रिलायंस के पास बड़ा मौका

IPL Media Rights: आईपीएल के मीडिया राइट्स रिलायंस को मिल सकते हैं, जो कि  2023 से 2027 तक पांच वर्ष के समय के लिए होगी. आईपीएल 2022 में 10 टीमों ने भाग लिया था, जिसमें गुजरात टाइटंस ने आईपीएल का खिताब जीता. 

File Photo

IPL Media Rights: आईपीएल दुनिया की सबसे ज्यादा देखी जाने वाली लीग है. यहां खेलकर कई क्रिकेटर्स ने अपना करियर बनाया है. जेफ बेजोस और मुकेश अंबानी के बीच दुनिया की सबसे मंहगी खेल प्रापर्टी में से एक को हासिल करने की भिड़त अब देखने को नहीं मिल पाएगी, क्योंकि ‘ओटीटी जायंट’ अमेजन ने शुक्रवार को इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) मीडिया अधिकारों के लिए रविवार को शुरू होने वाली बोली से हटने का फैसला किया. 

रिलायंस को मिल सकते हैं मीडिया अधिकार 

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की वायकोम18 को टीवी और डिजिटल दोनों अधिकार हासिल करने के लिए मजबूत दावेदारों में से एक माना जा रहा है. डिजिटल अधिकारों के लिए सबसे बड़ी बोली लगाने के लिए बेजोस की अमेजन के सबसे आगे होने की उम्मीद थी, लेकिन उसने कारण बताए बिना इस दौड़ से खुद को हटा लिया. 

दौड़ में शामिल हैं 10 कंपनियां 

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने गोपनीयता की शर्त पर पीटीआई से कहा, ‘हां, अमेजन दौड़ से बाहर हो गया है. उन्होंने आज तकनीकी बोली प्रक्रिया में भी हिस्सा नहीं लिया. जहां तक गूगल (यूट्यूब) का संबंध है तो उन्होंने बोली दस्तावेज लिए थे, लेकिन इन्हें जमा नहीं किया है. अभी तक 10 कंपनियां (टीवी और स्ट्रीमिंग) दौड़ में हैं.’

मीडिया अधिकारों के लिए हैं चार पैकेज 

इस बार मीडिया अधिकारों के लिए चार विशेष पैकेज हैं, जिसमें प्रत्येक सत्र के 74 मैचों के लिए दो दिन तक ई-नीलामी की जाएगी, जो 2023 से 2027 तक पांच वर्ष के समय के लिए होगी, जिसमें अंतिम दो सालों में मैचों की संख्या को बढ़ाकर 94 करने का भी प्रावधान है. पैकेज ए में भारतीय उपमहाद्वीप एक्सक्लूसिव टीवी (प्रसारण) अधिकार हैं जबकि पैकेज बी में भारतीय उपमहाद्वीप के लिए डिजिटल अधिकार शामिल हैं. 

पैकेज सी में इन मैचों के लिए हैं राइट्स 

पैकेज सी प्रत्येक सत्र में 18 चुनिंदा मैचों के डिजिटल अधिकारों के लिये है जबकि पैकेज डी (सभी मैचों) विदेशी बाजार के लिये टीवी और डिजिटल के लिये संयुक्त अधिकार का होगा. अधिकारी ने कहा, ‘इसे स्पष्ट कर देते हैं कि वायकोम18 जेवी (ज्यांइट वेंचर), मौजूदा अधिकारधारी वाल्ट डिज्नी (स्टार), जी और सोनी पैकेज के लिए चार दावेदार हैं, जिनकी टीवी और डिजिटल बाजार पर मजबूत पकड़ है.’

इतने रुपये की होगी बोली 

कुछ अन्य दावेदार, मुख्यत: डिजिटल अधिकारों के लिये टाइम्स इंटरनेट, फनएशिया, ड्रीम11, फैनकोड हैं जबकि स्काई स्पोर्ट्स (ब्रिटेन) और सुपरस्पोर्ट (दक्षिण अफ्रीका) विदेशी टीवी और डिजिटल अधिकारों की कोशिश में जुटे होंगे. पिछली बार स्टार इंडिया ने टीवी और डिजिटल दोनों अधिकार 16,347.50 करोड़ रूपये की संयुक्त बोली में हासिल किए थे, लेकिन इस दफा समग्र बेस प्राइज 32,000 करोड़ रूपये से अधिक का होगा. 

(इनपुट: भाषा)

Trending news