close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

जेम्स एंडरसन ने इयान बॉथम की बराबरी कर रचा इतिहास, बनाया यह रिकॉर्ड

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने 27वीं बार पांच विकेट लेकर बाथम की बराबरी की. 

जेम्स एंडरसन ने इयान बॉथम की बराबरी कर रचा इतिहास, बनाया यह रिकॉर्ड
जेम्स एंडरसन इयान बॉथम का इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा 5 विकेट लेने के रिकॉर्ड की बराबरी की. (फाइल फोटो)

ब्रिजटाउन: इंग्लैंड के सबसे सफल तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने वेस्टइंडीज में एक खास मुकाम हासिल कर लिया है. एंडरसन ने 27वीं बार एक पारी में पांच या अधिक विकेट लेने का कारनामा किया, जिससे वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के बीच चल रही टेस्ट सीरीज के पहले मैच के दूसरे दिन इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज को पहली पारी में 289 रन पर आउट कर दिया. इसके बाद इंग्लैंड की टीम पहली पारी में केवल 77 रनों पर सिमट गई. खास बात यह रही की मैच में दिनभर 18 विकेट गिरे और कई रिकॉर्ड बन गए. 

वेस्टइंडीज ने पहले दिन के आखिर में चार विकेट जल्दी जल्दी गंवा दिए थे जिससे उसका स्कोर आठ विकेट पर 264 रन हो गया था. एंडरसन ने अलजारी जोसेफ को तीसरी स्लिप में जोस बटलर के हाथों कैच कराया. एंडरसन ने इस विकेट से इंग्लैंड की तरफ से सर्वाधिक पारियों में पांच या अधिक विकेट लेने के इयान बॉथम के रिकार्ड की बराबरी की. इंग्लैंड के वेस्टइंडीज के पिछले दौरे में एंडरसन ने बॉथम के 383 विकेट के रिकार्ड को पीछे छोड़ा था. एंडरसन ने 46 रन देकर पांच विकेट लिए जिसके बाद उनके नाम पर कुल 570 विकेट दर्ज हो गए. बेन स्टोक्स (59 रन देकर चार विकेट) ने हेटमेयर को आउट करके वेस्टइंडीज की पारी का अंत किया.

James Anderson

 इंग्लैंड ने 77 रनों पर आउट होकर टेस्ट इतिहास में चौथी बार आउट होने और इस मैदान पर न्यूनतम टेस्ट स्कोर बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया. वहीं यह उसका वेस्टइंडीज के खिलाफ चौथा न्यूनतम टेस्ट स्कोर भी रहा.  वेस्टइंडीज के लिए कोमार रोच ने केवल 11 ओवर में 17 रन देकर 5 विकेट हासिल किए.

यह भी पढ़ें: WIvsENG: टेस्ट इतिहास में इंग्लैंड चौथी बार 77 रन पर सिमटी, एक दिन में गिरे 18 विकेट

वेस्टइंडीज ने पहली पारी में 212 रनों की बढ़त के बावजूद इंग्लैंड को फॉलोऑन नहीं खिलाया. इसके बाद वेस्टइंडीज की दूसरी पारी भी लड़खड़ा गई जब क्रैग ब्रेथवेट और जॉन कैम्पबेल की 52 रनों की पहले विकेट की साझेदारी के बाद उसके पहले पांच विकेट केवल 9 रन के अंतर पर गिर गए. इस तरह से दिन का खेल खत्म होने तक  वेस्टइंडीज ने दूसरी पारी में छह विकेट के नुकसान पर 127 रन बना लिए थे. 
(इनपुट भाषा)