ENG vs SL : 24 साल के बल्लेबाज ने वर्ल्ड क्रिकेट में मचाया तहलका, तोड़ दिया 94 साल पुराना महारिकॉर्ड
Advertisement
trendingNow12397006

ENG vs SL : 24 साल के बल्लेबाज ने वर्ल्ड क्रिकेट में मचाया तहलका, तोड़ दिया 94 साल पुराना महारिकॉर्ड

इंग्लैंड और श्रीलंका के बीच ओल्ड ट्रैफर्ड के मैदान पर पहला टेस्ट मैच खेला जा रहा है. इस मैच के तीसरे दिन इंग्लैंड के 24 साल के बल्लेबाज जेमी स्मिथ ने कमाल कर दिया. उन्होंने 94 साल पुराना एक महारिकॉर्ड धवस्त करके वर्ल्ड क्रिकेट में तहलका मचा दिया.

ENG vs SL : 24 साल के बल्लेबाज ने वर्ल्ड क्रिकेट में मचाया तहलका, तोड़ दिया 94 साल पुराना महारिकॉर्ड

Jamie Smith Century : वर्ल्ड क्रिकेट में तहलका मचाने एक बल्लेबाज दस्तक दे चुका है. इस बल्लेबाज ने अपने चौथे ही टेस्ट मैच में शतक जड़कर एक महान रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिया. दरअसल, हम यहां बात कर रहे हैं इंग्लैंड के 24 साल के युवा बल्लेबाज जेमी स्मिथ के बारे में. श्रीलंका का टीम तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए इंग्लैंड दौरे पर है. दोनों टीमें मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड स्टेडियम में पहला मुकाबला खेल रही हैं. इस मैच के तीसरे दिन जेमी स्मिथ ने 94 साल पुराना महारिकॉर्ड ध्वस्त कर दिया और इंग्लैंड क्रिकेट की रिकॉर्ड बुक में अपना नाम दर्ज करा लिया.

जेमी स्मिथ ने जड़ा शतक

इस मुकाबले में पहले बैटिंग करने उतरी श्रीलंकाई टीम की पारी 236 रन पर सिमटी, जिसके बाद इंग्लैंड के बल्लेबाज पहली पारी में 358 रन के स्कोर तक पहुंचने में कामयाब रहे. इसमें सबसे बड़ा योगदान युवा विकेटकीपर बल्लेबाज जेमी स्मिथ का रहा. स्मिथ ने मुकाबले के तीसरे दिन शानदार बैटिंग करते हुए अपने इंटरनेशनल करियर का पहला शतक ठोका. इस शातक के साथ ही उन्होंने एक सालों पुराना महारिकॉर्ड तोड़ दिया. स्मिथ ने 148 गेंदों का सामना करते हुए 111 रन की पारी खेली, जिसमें 8 चौके और 1 छक्का शामिल रहा.

टूट गया ये महारिकॉर्ड 

दरअसल, जेमी स्मिथ टेस्ट शतक लगाने वाले इंग्लैंड के सबसे युवा विकेटकीपर बन गए हैं. उन्होंने लेस एम्स का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्होंने 1930 में पोर्ट ऑफ स्पेन में वेस्टइंडीज के खिलाफ इंग्लैंड के लिए टेस्ट शतक लगाया था. एम्स ने 24 साल और 63 दिन की उम्र में यह शतक लगाया था. अब यह रिकॉर्ड जेमी स्मिथ के नाम दर्ज हो गया है.  जेमी स्मिथ ने अपने टेस्ट करियर के चौथे ही मैच में यह महारिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है.

दिसंबर 2022 के बाद पहला शतक

जेमी स्मिथ दिसंबर 2022 के बाद से शतक बनाने वाले इंग्लैंड के पहले विकेटकीपर-बल्लेबाज भी बने. मैनचेस्टर में उनके कार्यवाहक कप्तान ओली पोप ने आखिरी बार विकेटकीपिंग करते हुए शतक लगाया था. उन्होंने 18 महीने पहले रावलपिंडी में पाकिस्तान के खिलाफ यह शतक बनाया था. इंग्लैंड एक समय मुश्किल में था, टीम ने 187 रन पर 5 विकेट गंवा दिए थे. उप-कप्तान और अर्धशतक बनाने वाले हैरी ब्रुक का पवेलियन में बैठे थे. हालांकि, जेमी स्मिथ-क्रिस वोक्स और उसके बाद स्मिथ-गस एटकिंसन ने अर्धशतकीय साझेदारी करके इंग्लैंड को संकट से बाहर निकाला.

Trending news