...तो जय शाह बनेंगे आईसीसी चेयरमैन? अब तक ये भारतीय बन चुके हैं 'क्रिकेट के बॉस', देखें लिस्ट
Advertisement
trendingNow12392746

...तो जय शाह बनेंगे आईसीसी चेयरमैन? अब तक ये भारतीय बन चुके हैं 'क्रिकेट के बॉस', देखें लिस्ट

Jay Shah ICC chairman News: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव जय शाह के आईसीसी चेयरमैन पद के लिए चुनाव लड़ने की संभावनाएं मजबूत होती जा रही हैं. हाल ही में आईसीसी चेयरमैन ग्रेग बार्कले ने तीसरे कार्यकाल के लिए नामांकन नहीं करने की घोषणा की है, जिससे यह पद खाली हो गया है.

...तो जय शाह बनेंगे आईसीसी चेयरमैन? अब तक ये भारतीय बन चुके हैं 'क्रिकेट के बॉस', देखें लिस्ट

Jay Shah ICC chairman News: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव जय शाह के आईसीसी चेयरमैन पद के लिए चुनाव लड़ने की संभावनाएं मजबूत होती जा रही हैं. हाल ही में आईसीसी चेयरमैन ग्रेग बार्कले ने तीसरे कार्यकाल के लिए नामांकन नहीं करने की घोषणा की है, जिससे यह पद खाली हो गया है. आईसीसी चेयरमैन के चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख 27 अगस्त है. यह पद दो-दो साल के तीन कार्यकाल के लिए होता है और बार्कले ने अब तक चार साल पूरे कर लिए हैं. नए चेयरमैन का कार्यकाल 1 दिसंबर, 2024 से शुरू होगा.

जय शाह की योग्यताएं

जय शाह को आईसीसी बोर्ड रूम में सबसे प्रभावशाली व्यक्तियों में से एक माना जाता है. वह वर्तमान में आईसीसी की वित्त और वाणिज्यिक मामलों (F&CA) उप-समिति के प्रमुख हैं. उनके पास आईसीसी में व्यापक अनुभव और संबंध हैं, जो उन्हें इस पद के लिए एक मजबूत दावेदार बनाते हैं. जय शाह अगर आईसीसी के चेयरमैन बनते हैं तो भारतीय क्रिकेट को काफी फायदा पहुंच सकता है.

ये भी पढ़ें: 42 चौके, 5 छक्के और तिहरा शतक...जब सहवाग की अंधाधुंध कुटाई से कांपने लगे थे बॉलर, बना था वर्ल्ड रिकॉर्ड

बीसीसीआई पर प्रभाव

यदि जय शाह आईसीसी चेयरमैन बनते हैं, तो इसका बीसीसीआई पर भी महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ेगा. बीसीसीआई सचिव के रूप में उनके पास अभी एक साल का कार्यकाल बाकी है. आईसीसी चेयरमैन बनने के बाद उन्हें बीसीसीआई में चार साल का कूलिंग ऑफ पीरियड लेना होगा. 35 साल की उम्र में वह आईसीसी के इतिहास में सबसे कम उम्र के चेयरमैन हो सकते हैं.

ये भी पढ़ें: बांग्लादेश के खिलाफ होगी इस धाकड़ की वापसी, जिसका कराया डेब्यू अब उसी को 'कुर्बान' करेंगे रोहित शर्मा!

अब तक ये भारतीय बन चुके हैं आईसीसी के बॉस

जगमोहन डालमिया: भारतीय क्रिकेट में बड़े सुधार लाने वाले जगमोहन डालमिया आईसीसी अध्यक्ष रह चुके हैं. उन्होंने 1997 से साल 2000 तक इस पद को संभाला था. वह 2001 से 2004 तक बीसीसीआई के भी अध्यक्ष रहे थे.

शरद पवार: भारत के अनुभवी नेताओं में एक शरद पवार भी आईसीसी अध्यक्ष रह चुके हैं. वह साल 2010 से 2012 तक इस पद बने रहे थे. शरद पवार ने 2005 से 2008 तक बीसीसीआई अध्यक्ष पद को भी संभाला था.

एन श्रीनिवासन: बीसीसीआई के अध्यक्ष रह चुके एन श्रीनिवासन ने 2014 से 2015 तक आईसीसी चेयरमैन का पद संभाला था. 2016 में आईसीसी अध्यक्ष पद को समाप्त कर दिया गया था. श्रीनिवासन आईसीसी के पहले चेयरमैन थे. वह वह 2011 से 2013 और 2013 से 2014 तक बीसीसीआई के अध्यक्ष रहे थे.

शशांक मनोहर: बीसीसीआई के अध्यक्ष रहने वाले शशांक मनोहर भी आईसीसी चेयरमैन बन चुके हैं. उन्होंने इस पद को 2015 से 2020 तक संभाला था.शशांक मनोहर के बाद अब तक कोई भी भारतीय आईसीसी का बॉस नहीं बना है.

Trending news