पाकिस्तान ऑलराउंडर को लगा झटका, अब किसी ECB टूर्नामेंट में नहीं कर सकेंगे गेंदबाजी

Pakistan Cricket: ऑलराउंडर मोहम्मद हफीज के गेंदबाजी एक्शन को ईसीबी ने अवैध पाया है जिसके बाद उन्हें ईसीबी प्रतियोगिताओं में गेंदबाजी करने पर प्रतिबंधित कर दिया गया है. 

पाकिस्तान ऑलराउंडर को लगा झटका, अब किसी ECB टूर्नामेंट में नहीं कर सकेंगे गेंदबाजी
मोहम्मद हफीज ने मांग की है कि आईसीसी उनके एक्शन की जांच करे. (फाइल फोटो)

लंदन: पाकिस्तान के गेंदबाज मोहम्मद हफीज (Mohammad Hafeez) एक बार फिर मुसीबत में पड़ गए हैं. हाल में उनका एक्शन एक बार फिर अवैध पाए जाने के बाद उन्हें इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने अपने सभी घरेलू प्रतियोगिताओं से उन्हें गेंदबाजी के लिए निलंबित कर दिया है. हफीज मिडिलसेक्स टीम में ऑलराउंडर के तौर पर खेलते हैं. 

30 अगस्त को एक्शन आया था संदेह के घेरे में
हफीज का एक्शन, एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले 30 अगस्त को संदिग्ध माना गया था. टॉन्टम में हुए समरसेट और मिडिलसेक्स के बीच हुए टी20 ब्लास्ट मैच के बाद हफीज की लॉगबोरो यूनिवर्सिटी में एक स्वतंत्र जांच की गई थी. 

यह भी पढ़ें: अश्विन के नाम रहे इस दशक में सबसे ज्यादा विकेट, गांगुली ने तारीफ के साथ जताई हमदर्दी

एक्शन अवैध पाया गया
39 साल के हफीज के एक्शन को इस जांज में अवैध पाया गया था. जांच की रिपोर्ट में कहा गया था कि उनकी ऑफ ब्रेक के दौरान उनकी कोहनी निर्धारित मानदंड की 15 डिग्री से ज्यादा मुड़ती पाई गई थी. हफीज ने इस रिपोर्ट के खिलाफ अपील की थी. 

 गेंदबाजी समीक्षा समूह ने दिया फैसला
मंगलवार को लॉर्ड्स में एक गेंदबाजी समीक्षा समूह ने हफीज की अपील पर सुनवाई की थी. जिसके बाद उसने हफीज को सभी ईसीबी प्रतियोगिताओं से निलंबित कर दिया और उन्हें अपने एकशन में सुधार करने की सलाह दी. 

क्या कहा हफीज ने
मंगलवार को एक बयान में हफीज ने कहा, "मुझे  गेंदबाजी समीक्षा समूह से मेरे गेंदबाजी एक्शन की रिपोर्ट मिल गई है. जांच में प्रक्रियागत खामियों को पाने के बावजूद, जिसे समूह ने सही पाया है. अपनी स्थापित अंतरराष्ट्रीय ऑल राउंडर की छवि को नुकसान होने की प्रबल संभावना होने के बावजूद, मैं इस फैसले को स्वीकार करता हूं."

पहली बार नहीं हुई कार्रवाई एक्शन पर
हफीज ने कहा, "ईसीबी के नियमों के मुताबिक, मैं आईसीसी द्वारा स्वीकृत एक स्वतंत्र केंद्र में जांच के लिए तैयार हूं, जिसमें में ईसीबी द्वारा आयोजित टूर्नामेंट के लिए योग्य हो सकूं." यह कोई पहली बार नहीं है कि हफीज के एक्शन में खामी पाई गई है. इससे पहले 2005 में सबसे पहले उनका एक्शन जांच के घेरे में आया था. उसके बाद वे कई बार उन्हें निलंबन और वापसी का सामना करना पड़ा था.

काफी अनुभवी क्रिकेटर हैं हफीज 
हफीज ने 218 वनडे, 89 टी20 और 55 टेस्ट मैच खेले हैं और हाल ही में इंग्लैंड में हुए आईसीसी विश्व कप में पाकिस्तान टीम के हिस्सा रहे थे. लेकिन उसके बाद वे पाकिस्तान टीम के हिस्सा नहीं रहे हैं. टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले चुके हफीज अब भी टी20 और वनडे क्रिकेट के लिए उपलब्ध हैं.