अश्विन के नाम रहे इस दशक में सबसे ज्यादा विकेट, गांगुली ने तारीफ के साथ जताई हमदर्दी

India vs Sri Lanka: भारतीय स्पिनर आर अश्विन इस दशक में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे. बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने उनकी तारीफ करते  हुए इंस्टाग्राम पर पोस्ट शेयर की. 

अश्विन के नाम रहे इस दशक में सबसे ज्यादा विकेट, गांगुली ने तारीफ के साथ जताई हमदर्दी
सौरव गांगुली ने अश्विन की तारीफ के साथ इस पर भी अफसोस जताया है कि अश्विन को कई बार टीम इंडिया के लिए नजरअंदाज किया गया. (फोटो: PTI)

नई दिल्ली: हाल ही में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट जारी की जिसमें इस दशक सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले प्लेयर्स की सूची थी. इस सूची में टॉप पर भारतीय स्पिनर आर अश्विन (R Ashwin) का नाम है और उन्हीं की तस्वीर भी इस पोस्ट में थी. इसी तस्वीर को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Gangly) ने ट्विटर पर शेयर करते हुए अश्विन (R Ashwin) की तारीफ करते हुए उनके साथ हमदर्दी भी जता है. 

 इस दशक में सबसे ज्यादा इंटरनेशनल विकेट
अश्विन (R Ashwin) ने इस दशक में सबसे ज्यादा 564 विकेट लिए हैं. इस सूची में अश्विन (R Ashwin) ही एकमात्र स्पिनर हैं. उनके बाद इंग्लैंड के जिमी एंडरसन का नाम है जिन्होंने 535 विकेट लिए हैं.  तीसरे नंबर पर एंडरसन के हमवतन स्टुआ्र्ट ब्रॉट 525 विकेट के साथ हैं. वहीं न्यूजीलैंड के टीम साउदी और ट्रेंट बोल्ट 472 और 458 विकेट लेकर क्रमशः चौथे और पांचवे स्थान पर हैं. 

यह भी पढें: IND vs SL: हरभजन सिंह चयन समिति से हुए नाराज, यह खिलाड़ी हुआ था नजरअंदाज

क्या कहा गांगुली ने
गांगुली (Sourav Gangly) ने अपने ट्वीट में कहा, "इस दशक में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले अश्विन (R Ashwin) क्या शानदार प्रयास रहा. ऐसा लग रहा है कि कभी कभी नजरअंदाज हो जाता है... शानदार काम..." गौरतलब है कि अश्विन (R Ashwin) पिछले कुछ समय से टीम इंडिया में अंदर बाहर हो रहे हैं. 

टीम इंडिया में नियमित गेंदबाज नहीं रहे अश्विन
अश्विन (R Ashwin) ने साल 2010 में अपने इंटरनेशनल क्रिकेट की शुरुआत की थी और लंबे समय तक वे दुनिया के नंबर एक बॉलर भी रहे हैं. वे पिछले काफी समय से टी20 और वनडे टीम इंडिया का हिस्सा नहीं रहे, लेकिन टेस्ट टीम इंडिया में वे खास खिलाड़ी रहे हैं, लेकिन हाल ही में वे टीम इंडिया की ओर से केवल 5 टेस्ट मैच ही खेल सके हैं. 

शानदार रिकॉर्ड है अश्विन (R Ashwin) का
अश्विन (R Ashwin) टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेजी से 50, 100, 150, 200, 250, 300 और 350 विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. उन्होंने 70 टेस्ट में 362 विकेट, 111 वनडे में 150 विकेट, और 46 टी इंटरनेशनल में 52 विकेट लिए हैं. बल्लेबाजी में उनके नाम 4 टेस्ट शतक और 11 टेस्ट हाफ सेंचुरी हैं.