close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

क्राइस्टचर्च में आतंकी हमले के बाद बांग्लादेश क्रिकेट टीम का न्यूजीलैंड दौरा रद्द, कल से होना था मैच

बांग्लादेश की टीम नमाज अता करने के लिए उसी मस्जिद में प्रवेश करने वाली थी, जहां पर आतंकियों ने गोलीबारी कर 27 लोगों की जान ले ली. 

क्राइस्टचर्च में आतंकी हमले के बाद बांग्लादेश क्रिकेट टीम का न्यूजीलैंड दौरा रद्द, कल से होना था मैच
क्राइस्टचर्च में आतंकी हमले के बाद वहां से सुरक्षित स्थानों में जाते बांग्लादेशी क्रिकेटर. (फोटो: वीडियो ग्रैब)

नई दिल्ली: न्यूजीलैंड में आतंकी हमले के बाद क्राइस्टचर्च टेस्ट मैच रद्द कर दिया गया है. शुक्रवार को हुए इस हमले में कम से कम 27 लोगों की मौत की आशंका जताई गई है. घटना की गंभीरता को देखते हुए न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड (एनजेडसी) ने बांग्लादेश से होने वाला तीसरा टेस्ट मैच और सीरीज भी रद्द कर दी. यह मैच मेजबान शनिवार (16 मार्च) से खेला जाना था. यह बांग्लादेश की टीम का न्यूजीलैंड दौरे पर आखिरी मैच भी होता. वह इस दौरे पर वनडे सीरीज के बाद दोनों टेस्ट मैच भी हार चुकी है. 

न्यूजीलैंड में क्राइस्टचर्च की दो मस्जिदों में शुक्रवार को आतंकियों ने अंधाधुंध गोलीबारी की. बांग्लादेशी क्रिकेट टीम के सदस्य इस हमले में बाल-बाल बच गए. दरअसल, ये खिलाड़ी नमाज अता करने के लिए अल नूर मस्जिद में प्रवेश करने ही वाले थे कि गोलीबारी शुरू हो गई. इससे बांग्लादेशी क्रिकेटर भागकर जान बचाने में कामयाब रहे. ‘द न्यूजीलैंड हेराल्ड’ की रिपोर्ट के अनुसार, गोलीबारी अल नूर मस्जिद और लिनवुड मस्जिद में हुई. जब हमला हुआ, तब वहां करीब 400 लोग मौजूद थे. 

स्थानीय मीडिया के अनुसार, जिस वक्‍त यह घटना हुई, टीम को बस से उतरने से रोक दिया गया. बांग्‍लादेशी क्रिकेटरों के गोलीबारी के वक्‍त अपनी जान बचाकर भागने का वीडियो भी सोशल मीडिया पर सामने आया है. इस बीच न्यूजीलैंड क्रिकेट (एनजेडसी) ने ट्वीट किया कि उसने बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (बीसीबी) के साथ मिलकर तीसरा टेस्ट मैच रद्द करने का निर्णय लिया है.
 

christchurch
आतंकी हमले के प्रत्यक्षदर्शी से पूछताछ करते पुलिसकर्मी. (फोटो: Reuters) 

बांग्लादेशी क्रिकेटर मुशफिकुर रहीम ने ट्वीट किया, ‘जब क्राइस्टचर्च में मस्जिद में गोलीबारी हो रही थी, तब हम उसके करीब ही थी. हम बेहद खुशकिस्मत रहे कि अल्लाह ने आज हमें बचा लिया. मैं कभी नहीं चाहूंगा कि ऐसी घटना हो. हमारे लिए दुआ कीजिए.’ खिलाड़ी फिलहाल अपने होटल में हैं. बांग्लादेश के ही ओपनर तमीम इकबाल ने ट्वीट कर कहा, ‘पूरी टीम हमले में सुरक्षित है. डरावना अनुभव, कृपया हमारे लिए दुआ करें.’
 

 

न्यूजीलैंड के पुलिस कमिश्नर माइक बुश ने बताया कि चार हमलावरों को हिरासत में लिया गया है. इनमें से तीन पुरुष और एक महिला है. इस बीच यह बात भी सामने आई है कि एक हमलावर ऑस्ट्रेलिया का है. ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने भी यह बात स्वीकार की है. उन्होंने कहा, ‘ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड सिर्फ साझेदार नहीं हैं. हम एक परिवार की तरह हैं. अपने परिवार पर हुए हमले से हम बेहद दुखी और सदमे में हैं. हम इससे मिलकर लड़ेंगे.’