PAKvsSL: पाकिस्तान का पलटवार, आबिद अली ने की गांगुली-रोहित की बराबरी

Pakistan vs Sri Lanka: श्रीलंका ने पाकिस्तान के खिलाफ दूसरे टेस्ट में पहली पारी के आधार पर 80 रन की बढ़त ली थी. लेकिन पाकिस्तान के शान मसूद और आबिद अली ने शतक जमाकर खेल बदल दिया है. 

PAKvsSL: पाकिस्तान का पलटवार, आबिद अली ने की गांगुली-रोहित की बराबरी
पाकिस्तान के आबिद अली ने कराची में खेले जा रहे टेस्ट मैच में 174 रन की पारी खेली. (फोटो: IANS)

कराची: आबिद अली (174) और शान मसूद (135) के दम पर पाकिस्तान ने श्रीलंका (Pakistan vs Sri Lanka) के साथ जारी दूसरे टेस्ट के तीसरे दिन अपनी स्थिति मजबूत कर ली है. दिन का खेल खत्म होने तक पाकिस्तान ने दो विकेट के नुकसान 395 रन बना लिए हैं. कप्तान अजहर अली 57 रन और बाबर आजम 22 रन बनाकर खेल रहे हैं. पाकिस्तान ने इसी के साथ श्रीलंका (Sri Lanka vs Pakistan) पर 315 रनों की बढ़त ले ली है. आबिद अली (Abid Ali) ने अपनी शतकीय पारी के दौरान सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) और रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के रिकॉर्ड की बराबरी भी कर ली. 

पाकिस्तान के ओपनरों आबिद अली (174) और शान मसूद (135) ने पहले विकेट के लिए 278 रन की साझेदारी की. यह पाकिस्तान के लिए पहले विकेट के लिए दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी है. इस साझेदारी को लाहिरू कुमारा ने तोड़ा. उन्होंने मसूद को विश्वा फर्नाडो के हाथों कैच कराया. मसूद ने अपनी पारी में 198 गेंदों का सामना किया और सात चौके तथा तीन छक्के लगाए. 

लाहिरू कुमारा ने ही 355 के कुल स्कोर पर आबिद अली को आउट किया. आबिद ने 281 गेंदों की पारी में 21 चौके और एक छक्का मारा. अली का यह करियर का दूसरा टेस्ट मैच है. उन्होंने रावलपिंडी में खेले गए पहले टेस्ट से खेल के लंबे प्रारूप में पदार्पण किया था और शतक जमाया था. 

इसी के साथ अली ने भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली की बराबरी कर ली है. वे पहले दो टेस्ट मैचों में शतक जमाने वाले कुल नौवें और पाकिस्तान के पहले बल्लेबाज बन गए हैं. उनसे पहले गांगुली, मोहम्मद अजहरुद्दीन, रोहित शर्मा, एलविन कालीचरण, जिम्मी निशाम भी ऐसा कर चुके हैं. 

शान मसूद और आबिद अली द्वारा दी गई शुरुआत को अजहर और आजम ने बनाए रखा. इन दोनों के बीच अभी तक 40 रनों की साझेदारी हो चुकी है. अजहर 103 गेंदों का सामना कर चार चौके लगा चुके हैं. आजम ने 42 गेंदों का सामना किया है और एक शतक जमाया है. 

पाकिस्तान की टीम अपनी पहली पारी में 191 रन पर ही ढेर हो गई थी. श्रीलंका ने अपनी पहली पारी में 271 रन बना उस पर 80 रनों की बढ़त ले ली थी. पाकिस्तान ने दूसरे दिन अपनी दूसरी पारी की शुरुआत बिना किसी नुकसान के 57 रनों के साथ की थी. अली और मसूद पिछले दिन की फॉर्म को आगे ले गए और टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया.