AUSvsPAK: पाकिस्तान की शर्मनाक शिकस्त, बाबर का शतक भी गया पानी में

Australia vs Pakistan: ऑस्ट्रेलिया ने पहले टेस्ट मैच में पाकिस्तान को पारी के अंतर से हराया. सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई. 

AUSvsPAK: पाकिस्तान की शर्मनाक शिकस्त, बाबर का शतक भी गया पानी में
ऑस्ट्रेलिया के जोश हेजलवुड ने पाकिस्तान की दूसरी पारी में 4 विकेट झटके. (फोटो: Reuters)

ब्रिस्बेन: पाकिस्तान का विराट कोहली कहे जाने वाले बाबर आजम का शतक के बावजूद पाकिस्तान को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ (Pakistan vs Australia) शर्मनाक हार झेलनी पड़ी है. ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान (Pakistan) को पहले टेस्ट मैच में पारी के अंतर से हराया. मेजबान ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने यह मैच चौथे दिन ही जीत लिया. उसकी जीत का अंतर पारी व पांच रन रहा. इस जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया ने दो मैचों की सीरीज में 1-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है. 

ऑस्ट्रेलिया को इस जीत से आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में 60 अंक मिले. अब चैंपियनशिप में उसके कुल 116 अंक हो गए हैं. वह चैंपियनशिप में भारत के बाद 100 से ज्यादा अंक हासिल करने वाली दूसरी टीम बन गई है. भारतीय टीम 300 अंकों के साथ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में पहले नंबर पर है. 

यह भी पढ़ें: INDvsBAN 2nd Test: कोहली की सेंचुरी, इशांत का चौका, ‘अनलकी’ अश्विन और DRS

मेजबान ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान (Australia vs Pakistan) के बीच पहला टेस्ट मैच ब्रिस्बेन में खेला जा रहा है. मैच के पहले दिन पाकिस्तान की टीम 240 रन पर सिमट गई थी. इसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने मार्नस लैबुसचैग्ने (185) और डेविड वार्नर (154) के शानदार शतकों की बदौलत 580 रन का विशाल स्कोर बनाया. उसे 340 रन की बढ़त मिली. पाकिस्तान ने इसके जवाब में तीसरे दिन ही अपनी दूसरी पारी में 64 रन पर तीन विकेट गंवा दिए थे. चौथे दिन उसकी पूरी टीम 335 रन पर सिमट गई. 

पाकिस्तान ने मैच के चौथे दिन (रविवार) को 64/3 के स्कोर से आगे खेलना शुरू किया. उसकी ओर से बाबर आजम (Babar Azam) ने 20 और शान मसूद ने 27 रन से आगे पारी बढ़ाई. शान मसूद 42 के स्कोर पर आउट हो गए. बाबर आजम डटे रहे. उन्होंने 104 रन की शानदार पारी खेली. उन्हें मोहम्मद रिजवान (95) के रूप में अच्छा साथी मिला. इन दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 132 रन की साझेदारी की. इस साझेदारी के दौरान लगा कि पाकिस्तान पारी की हार टाल लेगा. लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने बाबर आजम को आउट कर पाकिस्तान की उम्मीदें तोड़ दीं. 

यह भी देखें: INDvsBAN: विराट कोहली का 70 वां शतक, जानें- कितने रिकॉर्ड बने और कितने टूटे 

बाबर आजम के आउट होने के बाद भी मोहम्मद रिजवान (Mohammad Rizwan) ने संघर्ष जारी रखा. उन्होंने यासिर शाह (42) के साथ छठे विकेट के लिए 79 रन जोड़े. जब टीम का स्कोर 305 था, तब मोहम्मद रिजवान 95 के निजी स्कोर पर आउट हो गए. पाकिस्तान ने अगले तीन विकेट 30 रन जोड़कर गंवा दिए. इस तरह उसे पारी की हार झेलनी पड़ी. 

 

ऑस्ट्रेलिया की ओर से पाकिस्तान की दूसरी पारी में सबसे अधिक चार विकेट जोश हेजलवुड ने लिए. मिचेल स्टार्क ने तीन विकेट झटके. पैट कमिंस को दो और नाथन लॉयन को एक विकेट मिला. मैच में सबसे बड़ी पारी खेलने वाले मार्नस लैबुसचैग्ने (Marnus Labuschagne) को मैन ऑफ द मैच चुना गया. अब 29 नवंबर से दोनों टीमों के बीच दूसरा टेस्ट मैच खेला जाएगा. 

(इनपुट: IANS)