Advertisement
trendingPhotos2343830
photoDetails1hindi

Paris Olympics 2024 : पेरिस में नीरज चोपड़ा लगाएंगे गोल्ड पर निशाना, अगर जीते तो महान एथलीट्स की लिस्ट से जुड़ेगा नाम

Neeraj Chopra : पेरिस ओलंपिक में स्टार जेवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा एक बार फिर भारत के लिए मेडल के सबसे प्रबल दावेदार हैं. सिर्फ मेडल ही नहीं, इस बार भी उनका टोक्यो ओलंपिक की तरह ही गोल्ड पर निशाना होगा. टोक्यो ओलंपिक के गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा ने वर्ल्ड चैम्पियनशिप 2023 में भी गोल्ड मेडल जीता था. अगर वह पेरिस में गोल्ड जीतने में सफल रहे तो दुनिया के महान एथलीट्स की रिकॉर्ड बुक में नाम दर्ज करा लेंगे.

गोल्ड पर नीरज का निशाना

1/5
गोल्ड पर नीरज का निशाना

टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड जीतकर भारत का मान बढ़ाने वाले नीरज चोपड़ा पेरिस में इस करिश्मे को दोहराना चाहेंगे. नीरज डायमंड लीग 2022 में भी गोल्ड जीत चुके हैं. उन्होंने 2022 के एशियन गेम्स में भी गोल्ड मेडल जीता था. क्या नीरज चोपड़ा पेरिस ओलंपिक में अपने खिताब को डिफेंड कर पाएंगे, यह देखना दिलचस्प होगा.

 

इस दिग्गज का रिकॉर्ड तोड़ना मुश्किल

2/5
इस दिग्गज का रिकॉर्ड तोड़ना मुश्किल

ओलंपिक के इतिहास में चेक रिपब्लिक के महान जेवलिन थ्रोअर जान जेलेजनी ने लगातार तीन बार गोल्ड जीतकर सबसे ज्यादा बार अपने खिताब को डिफेंड किया है. वह ओलंपिक के साथ-साथ वर्ल्ड चैम्पियनशिप में भी अपने खिताब को डिफेंड कर रिकॉर्ड बना चुके हैं. जान जेलेजनी का रिकॉर्ड को तोड़ना बहुत मुश्किल है, लेकिन नामुमकिन नहीं.

 

महान एथलीट्स की रिकॉर्ड बुक से जुड़ेगा नीरज का नाम!

3/5
महान एथलीट्स की रिकॉर्ड बुक से जुड़ेगा नीरज का नाम!

नीरज अगर अपने खिताब को डिफेंड करने में कामयाब रहते हैं, तो वह जान जेलेजनी के प्रदर्शन के थोड़ा करीब जरूर आ सकते हैं. नॉर्वे के एंड्रियास थॉर्किल्डसेन ने 2004 और 2008 में अपने खिताब को डिफेंड किया था. इससे पहले ऐसा प्रदर्शन 1908 और 1912 में एरिक लेमिंग और 1920 व 1924 में फिनलैंड के जॉनी मायरा ने किया था. तब 1924 का ओलंपिक भी पेरिस में ही हुआ था.

 

90 मीटर पर भी लगाएंगे निशाना

4/5
90 मीटर पर भी लगाएंगे निशाना

पेरिस ओलंपिक में नीरज 90 मीटर की थ्रो को भी छूना चाहेंगे. जान जेलेजनी के नाम ही 98.48 मीटर का थ्रो का वर्ल्ड रिकॉर्ड है, जो उन्होंने जर्मनी में एथलेटिक्स टूर्नामेंट के दौरान बनाया था. वर्ल्ड में टॉप-5 भाला फेंक थ्रो की बात करें, तो तीन स्थानों पर जान जेलेजनी का ही नाम है. नंबर एक के अलावा वह नंबर चार और 5वें स्थान पर भी हैं. जर्मनी के जोहानस वेटर 97.76 मीटर और 96.29 मीटर थ्रो फेंकने के साथ दूसरे और तीसरे स्थान पर विराजमान हैं. यानी वर्ल्ड में टॉप-5 जैवलिन थ्रो (पुरुष) फेंकने के मामले में सिर्फ दो खिलाड़ियों का ही कब्जा है.

 

सिर्फ दो भारतीय ही जीत पाए हैं व्यक्तिगत गोल्ड

5/5
सिर्फ दो भारतीय ही जीत पाए हैं व्यक्तिगत गोल्ड

नीरज चोपड़ा टोक्यो ओलंपिक में भारत के लिए व्यक्तिगत गोल्ड मेडल जीतने वाले केवल दूसरे एथलीट बने थे. इससे पहले अभिनव बिंद्रा ने बीजिंग ओलंपिक में भारत के लिए पहला व्यक्तिगत गोल्ड मेडल जीता था. यह मेडल निशानेबाजी में आया था. टोक्यो ओलंपिक में भारत ने एक गोल्ड, दो सिल्वर और चार ब्रॉन्ज मेडल के साथ कुल 7 मेडल जीते थे. भारत ने पेरिस ओलंपिक में 117 खिलाड़ियों का दल भेजा है, जिसमें एथलेटिक्स में सर्वाधिक 29 खिलाड़ी हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़