Advertisement
trendingPhotos1362722
photoDetails1hindi

संन्यास के बाद 5 प्लेयर्स ने की थी क्रिकेट मैदान पर वापसी, 3 पाकिस्तानी और 1 भारतीय खिलाड़ी शामिल

Cricketers Who Return Cricket Ground After Retirement: क्रिकेट को जेंटलमैन गेम कहा जाता है. क्रिकेट इतिहास में ऐसा कई बार हुआ है, जब क्रिकेटर्स ने संन्यास लेकर मैदान पर वापसी की हो. आज हम अपनी रिपोर्ट में बात करेंगे उन 5 घातक प्लेयर्स की, जो रिटायरमेंट लेने के बाद दोबारा मैदान पर वापस खेलते हुए नजर आए. इनमें 2 पाकिस्तानी खिलाड़ी और एक स्टार भारतीय बॉलर शामिल है. 

1/5

पाकिस्तान को 1992 वर्ल्ड कप का खिताब इमरान खान (Imran Khan) ने दिलाया था, लेकिन इससे पहले इमरान ने साल 1987 में क्रिकेट से रिटायरमेंट ले लिया था. तत्कालीन राष्ट्रपति जिया उल हक के कहने पर उन्होंने क्रिकेट के मैदान पर वापसी की थी. 

2/5

पाकिस्तान के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज जावेद मियांदाद (Javed Miandad) ने भी रिटायरमेंट के बाद क्रिकेट के मैदान पर वापसी की थी. उन्होंने पाकिस्तान के लिए 6 वर्ल्ड कप में खेला था. 1996 वर्ल्ड कप के बाद उन्होंने क्रिकेट से रिटायरमेंट ले लिया था. लेकिन 10 दिन बाद ही उन्होंने क्रिकेट के मैदान पर वापसी की थी.  मियांदाद ने 124 टेस्ट मैचों में 8832 रन बनाए हैं. जबकि 231 वनडे में उनके नाम 7381 रन दर्ज हैं. 

3/5

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान और घातक ऑलराउंडर शाहिद अफरीदी (Shahid Afridi) छक्के लगाने के लिए पूरी दुनिया में फेमस थे. अफरीदी ने पहले साल 2010 में संन्यास की घोषणा की, इसके बाद साल 2011 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में मिली हार के बाद संन्यास की घोषणा कर दी, लेकिन इसके बाद वह वापस मैदान पर लौट आए. अफरीदी ने पाकिस्तान के लिए 398 मैचों में 8094 रन बनाए और 395 विकेट हासिल किए. आखिरी में इस खिलाड़ी ने 2016 में क्रिकेट को पूरी तरह से अलविदा कह दिया. 

4/5

जिम्बाब्वे के खतरनाक बल्लेबाज ब्रेंडन टेलर (Brendan Taylor) ने साल 2015 में क्रिकेट से संन्यास ले लिया था, क्योंकि काउंटी क्रिकेट में उनका करार था. लेकिन करार पूरा होने के बाद वह जिम्बाब्वे टीम में लौट आए थे. 

5/5

भारत के सुपरस्टार गेंदबाज जवागल श्रीनाथ (Javagal Srinath) ने साल 2002 में ही क्रिकेट को अलविदा कह दिया था. लेकिन सौरव गांगुली के कहने पर उन्होंने संन्यास को छोड़कर मैदान पर वापसी की थी. 2003 वर्ल्ड कप में वह भारतीय टीम के लिए सबसे बड़े मैच विनर बनकर उभरे थे. उन्होंने अपने दम पर टीम इंडिया कई मैच जिताए थे और टीम इंडिया को वर्ल्ड कप के फाइनल में ले गए थे, जहां उन्हें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार झेलनी पड़ी थी.

ट्रेन्डिंग फोटोज़