रणजी राउंडअप: दिल्ली की हालत पतली, सौराष्ट्र जीत की ओर; जानें दूसरे दिन का पूरा खेल

Ranji Trophy 2019-20: रणजी ट्रॉफी के मौजूदा सेशन की बेहतरीन शुरुआत हुई है. मैच के दूसरे ही दिन कई उलटफेर के मंच तैयार हो गए हैं. 

रणजी राउंडअप: दिल्ली की हालत पतली, सौराष्ट्र जीत की ओर; जानें दूसरे दिन का पूरा खेल
सौराष्ट्र के जयदेव उनादकट ने हिमाचल प्रदेश की दूसरी पारी में 6 विकेट झटके. (फोटो: IANS)

नई दिल्ली: भारत के घरेलू प्रथमश्रेणी टूर्नामेंट रणजी ट्रॉफी (Ranji Trophy 2019-20) के नए सेशन की बेहतरीन शुरुआत हुई है. मैच के दूसरे ही दिन कई उलटफेर के मंच तैयार हो गए हैं. गत चैंपियन विदर्भ और मुंबई ने अच्छी शुरुआत की है तो दिल्ली (Delhi) की टीम केरल के सामने बेहद दबाव में नजर आ रही है. सौराष्ट्र (Saurashtra) पहली जीत दर्ज करने के करीब है. वह अपना पहला मैच जीतने से महज 66 रन दूर है. जानिए टूर्नामेंट के दूसरे दिन (मंगलवार) प्रमुख टीमों का प्रदर्शन कैसा रहा. 

केरल ने दिल्ली के खिलाफ मैच के दूसरे दिन मंगलवार को 525/9 के स्कोर पर अपनी पहली पारी घोषित की. उसकी ओर से कप्तान सचिन बेबी (155), रॉबिन उथप्पा (102) और सलमान निजार (77) ने बेहतरीन पारियां खेलीं. दिन का खेल खत्म होने तक केरल ने दिल्ली के दो विकेट 23 रन पर ही चटका दिए हैं. दिल्ली अभी केरल से 502 रन पीछे है. यह मैच थुम्बा (केरल) में खेला जा रहा है. 

यह भी पढ़ें: INDvsWI: रोहित पर दिखा तीसरे टी20 मैच का दबाव, बोले- विश्व कप दूर, अभी तो विंडीज...

मुंबई बड़ी बढ़त की ओर
सबसे अधिक बार रणजी खिताब (Ranji Trophy) जीतने वाले मुंबई ने नए सेशन की अच्छी शुरुआत की है. उसने बड़ौदा के खिलाफ अपनी पहली पारी में 431 रन बनाए. इसके बाद बड़ौदा के नौ विकेट 301 रन पर झटक लिए. बड़ौदा के लिए ओपनर केदार देवधर ने 154 रन की पारी खेली, लेकिन दूसरे छोर पर विकेट गिरते चले गए. इस तरह मुंबई ने मैच में बड़ी बढ़त लेने की तैयारी कर ली है. 

चैंपियन विदर्भ की अच्छी शुरुआत 
गत विजेता विदर्भ (Vidarbha) ने भी अपने पहले मैच में पकड़ बना ली है. उसने पहले दिन आंध्रा की टीम को 211 रन पर ऑलआउट किया. फिर दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक चार विकेट पर 268 रन बना लिए. इस तरह वह बड़ी बढ़त की ओर बढ़ रहा है. रिकॉर्ड 150वां रणजी मैच खेल रहे वसीम जाफर इस मैच में खाता नहीं खोल सके. 

 

सौराष्ट्र जीत की ओर 
सौराष्ट्र ने रणजी ट्रॉफी के नए सेशन में अपना मैच जीतने की तैयारी कर ली है. उसने हिमाचल प्रदेश को पहली पारी में 120 और दूसरी पारी में 182 रन पर आउट किया. सौराष्ट्र ने पहली पारी में 141 रन बनाए थे. इस तरह उसे जीत के लिए 162 रन का लक्ष्य मिला. सौराष्ट्र ने इस लक्ष्य का पीछा करते हुए तीन विकेट पर 96 रन बना लिए हैं. इस तरह उसे जीत के लिए अब 66 रन और चाहिए और उसके सात विकेट बाकी हैं. ऐसे में सौराष्ट्र की जीत की संभावना ज्यादा लग रही है. 

यह भी पढ़ें: INDvsWI: वेस्टइंडीज के कोच को तीसरे मैच से पहले लग रहा डर, दोहराई कोहली की बात

पंजाब ने राजस्थान पर बनाई बढ़त
कप्तान मनदीप सिंह (122), गुरकीरत सिंह (68) और अनमोल मल्होत्रा (नाबाद 68) की पारियों ने पंजाब को राजस्थान के खिलाफ बढ़त दिला दी है. राजस्थान ने अपनी पहली पारी में 257 रन बनाए थे. जबकि, मैच के दूसरे दिन खेल खत्म होने तक पंजाब ने छह विकेट के नुकसान पर 290 रन बनाकर 33 रन की बढ़त ले ली है. पंजाब के युवा ओपनर शुभमन गिल सिर्फ 12 रन बना सके. 

यह भी पढ़ें: IND vs WI: मुंबई में होगा ट्रॉफी का फैसला, विंडीज का अजेय रिकॉर्ड और ‘विराट ब्रिगेड’ पर दबाव

रेलवे ने यूपी को 175 रन पर समेटा
अमित मिश्रा और हिमांशु सांगवान के चार-चार विकेटों की मदद से रेलवे ने उत्तर प्रदेश को पहली पारी में 175 रन पर समेट दिया. रेलवे की ओर से शिवम मावी ने तीन और यश दयाल ने दो विकेट लिए हैं. पहली पारी में 253 रन बनाने वाली रेलवे ने अपनी दूसरी पारी में दिन का खेल समाप्त होने तक पांच विकेट पर 58 रन बनाए लिए हैं. इस तरह उसकी बढ़त 136 रन की हो गई है. 

यह भी पढ़ें: सचिन के पहले शतक का गवाह है 11 दिसंबर, आज ही टूटा था गावस्कर का 34 शतक का रिकॉर्ड

हरियाणा ने खड़ा किया 401 रन का पहाड़
शुभम रोहिल्ला (142) और शिवम चौहान (117) के शतकों की मदद से हरियाणा ने ग्रुप-सी मैच में महाराष्ट्र के खिलाफ दूसरे दिन अपनी पहली पारी में 401 रन का स्कोर बना लिया. महाराष्ट्र की ओर से अनुपम संकलेचा ने चार, सत्यजीत बाचव ने तीन विकेट लिए. महाराष्ट्र ने इसके जवाब में दिन का खेल समाप्त होने तक अपनी पहली पारी में चार विकेट पर 88 रन बना लिए हैं. महाराष्ट्र अभी हरियाणा के स्कोर से 313 रन पीछे है. 

(इनपुट: एजेंसी)