रैंकिंग: ऋषभ पंत की लंबी छलांग; धोनी को पीछे छोड़ा, 45 साल पुराने रिकॉर्ड की बराबरी की

ऋषभ पंत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक शतक की मदद से 350 रन बनाए. सीरीज में उनसे ज्यादा रन सिर्फ चेतेवश्वर पुजारा ही बना सके. 

रैंकिंग: ऋषभ पंत की लंबी छलांग; धोनी को पीछे छोड़ा, 45 साल पुराने रिकॉर्ड की बराबरी की
21 साल के ऋषभ पंत ने अब तक 9 टेस्ट मैच खेले हैं. उन्होंने इनमें 49.77 की औसत और 2 शतक की मदद से 696 रन बनाए हैं. (फोटो: IANS)

दुबई: ऋषभ पंत ने इंटरनेशनल क्रिकेट कमेटी (आईसीसी) की टेस्ट रैंकिंग में 21 स्थान की लंबी छलांग लगाई है. भारतीय विकेटकीपर ने इसकी बदौलत बल्लेबाजी रैंकिंग में 17वां स्थान हासिल कर लिया है. यह उनकी बल्लेबाजी रैंकिंग में सर्वोच्च रैंकिंग भी है. भारतीय कप्तान विराट कोहली 922 अंकों के साथ बल्लेबाजी रैंकिंग में पहले नंबर पर काबिज हैं. 

21 साल के ऋषभ पंत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी में खेले गए चौथे और अंतिम टेस्ट मैच में 159 रन की नाबाद पारी खेली थी. उन्हें इसी के दम पर टेस्ट बल्लेबाजों में 17वां स्थान हासिल हुआ है. इसके साथ ही उन्होंने पूर्व भारतीय विकेटकीपर फारुख इंजीनियर की बराबरी कर ली है. यह किसी भारतीय विकेटकीपर द्वारा हासिल की गई सर्वोच्च रैंकिंग भी है. साल 1973 में फारुख इंजीनियर ने यह रैंकिंग हासिल की थी. एमएस धोनी अपने करियर में 19वीं रैंकिंग से आगे नहीं बढ़ सके थे. 

 

Rishabh MS Dhoni
ऋषभ पंत और महेंद्र सिंह धोनी. 

ऋषभ पंत के अलावा चेतेश्वर पुजारा, रवींद्र जडेजा, मयंक अग्रवाल ने बल्लेबाजी रैंकिंग में छलांग लगाई है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की सीरीज में 521 रन बनाने वाले पुजारा ने तीसरा स्थान हासिल किया है. ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा छह स्थान ऊपर उठते हुए 57वें स्थान पर आ गए हैं. मयंक अग्रवाल पांच स्थान ऊपर उठते हुए 62वें स्थान पर पहुंच गए हैं. सिडनी टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया के लिए पहली पारी में सबसे अधिक 79 रन बनाने वाले बल्लेबाज मार्कस हैरिस ने 21 स्थानों की छलांग लगाकर टेस्ट बल्लेबाजों में करियर की सर्वोच्च रैंकिंग 69वां स्थान हासिल किया है. 

भारत के स्पिन गेंदबाज कुलदीप यादव ने टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में सात स्थान ऊपर उठते हुए करियर की सबसे बेहतर रैंकिंग 45वां स्थान हासिल कर लिया है. उन्होंने सिडनी में खेले गए मैच में 99 रन देकर पांच विकेट लिए थे. इसके अलावा, इस सीरीज में सबसे अधिक विकेट लेने वाले जसप्रीत बुमराह ने 16वां स्थान और मोहम्मद शमी ने एक स्थान ऊपर उठते हुए 22वां स्थान हासिल किया है. 

रवींद्र जडेजा को गेंदबाजी और ऑलराउंडर की रैंकिंग में भी फायदा हुआ है. उन्होंने गेंदबाजी रैंकिंग में पांचवां स्थान हासिल किया है. इसके अलावा, गेंदबाजों में नाथन लॉयन ने एक स्थान ऊपर उठते हुए 13वां स्थान प्राप्त किया है. दक्षिण अफ्रीका के कैगिसो रबाडा गेंदबाजी रैंकिंग में पहले स्थान पर बने हुए हैं. रविचंद्रन अश्विन नौवें नंबर पर हैं. 

रवींद्र जडेजा को ऑलराउंडरों की रैंकिंग में भी फायदा हुआ है. वे ऑलराउंडरों की सूची में वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर को पछाड़कर दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं. बांग्लादेश के शाकिब अल हसन 415 अंकों के साथ पहले स्थान पर हैं. जडेजा के 387 अंक हैं.