आज ही के दिन धोनी की कप्तानी पर भारी पड़े थे ये भारतीय दिग्गज, जानिए कौन हैं वो
Advertisement

आज ही के दिन धोनी की कप्तानी पर भारी पड़े थे ये भारतीय दिग्गज, जानिए कौन हैं वो

आंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में आज भी कैप्टन कूल माही को टॉप कप्तानों में गिना जाता है, लेकिन आईपीएल की बात करें तो रोहित शर्मा उनसे आगे हैं.

मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा और चेन्नई के कप्तान एमएस धोनी आईपीएल-12 की ट्रॉफी के साथ. (फोटो: PTI)

नई दिल्ली: भारत ही नहीं वर्ल्ड क्रिकेट में भी पिछले एक दशक के दौरान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) को बेस्ट कप्तानों में गिना गया. लेकिन एक भारतीय क्रिकेटर ने 'कैप्टन कूल' के नाम से मशहूर धोनी को कप्तानी के संघर्ष में 1 या 2 बार नहीं बल्कि 3 बार आमने-सामने की टक्कर में मात दी है. आखिरी बार दोनों के बीच आज  यानी 12 मई के दिन ही आमना-सामना हुआ था और धोनी एक बार फिर हार गए थे.

  1. एमएस धोनी पर भारी पड़े थे रोहित शर्मा.
  2. 12 मई 2019 मुंबई ने जीता था खिताब.
  3. रोहित की कप्तानी में चौथा खिताब जीता.

यह भी पढ़ें- मनीष पांडे के दिल पर राज करती हैं ये एक्ट्रेस, क्या आप पहचानते हैं इन्हें?

आज ही के दिन चौथा आईपीएल खिताब जीती थी मुंबई इंडियंस

12 मई़ 2019 के दिन जब श्रीलंका के तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा के अपनी शानदार स्लोअर यार्कर से चेन्नई सुपरकिंग्स के आलराउंडर शार्दुल ठाकुर को मैच की आखिरी गेंद पर जीत के लिए आवश्यक 2 रन बनाने से रोकते ही मुंबई इंडियंस ने चौथी बार आईपीएल खिताब अपने नाम कर लिया था. ये तीसरी बार था जब धोनी कप्तानी के मुकाबले में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) से हार गए थे. इससे पहले भी रोहित की कप्तानी में ही मुंबई इंडियंस ने साल 2013 और साल 2015 में धोनी की कप्तानी वाली सीएसके को हराकर आईपीएल खिताब जीता था.

वॉटसन-बुमराह ने रोमांचक बना दिया था फाइनल

2019 के आईपीएल फाइनल को चेन्नई के लिए खेल रहे शेन वॉटसन और मुंबई के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने रोमांचक बना दिया था. मुंबई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 8 विकेट पर 149 रन बनाए थे, जिसमें रोहित शर्मा बल्ले से महज 15 रन ही जोड़ सके थे. सबसे ज्यादा रन काइरोन पोलार्ड ने बनाए थे, जिन्होंने आखिरी पलों में 3 चौके व 3 छक्के की मदद से 41 रन ठोककर टीम को थोड़ा इज्जत बचाने लायक स्कोर तक पहुंचाया था. 

जवाब में चेन्नई की बल्लेबाजी भी फेल हो गई थी और बुमराह (4 ओवर में 14 रन देकर 2 विकेट) की गेंदबाजी की वजह से 15 ओवर तक 4 विकेट पर महज 88 रन ही बन सके थे. लेकिन 2018 में चेन्नई को खिताब जिताने वाले वॉटसन तब तक विकेट पर टिके थे. वाटसन ने 59 गेंद में 80 रन की जोरदार पारी खेली और चेन्नई को आखिरी ओवर में महज 9 रन की जरूरत पर ला दिया.

आखिरी ओवर में आया रोहित का कप्तानी वाला दांव

रोहित ने यहीं पर कप्तानी वाला दांव खेला, जो धोनी पर भारी पड़ गया. रोहित ने उस समय तक 3 ओवर में 42 रन दे चुके और एक कैच भी टपका चुके मलिंगा को गेंद थमाई तो हर विशेषज्ञ हैरान रह गया. दरअसल मलिंगा पूरी तरह आउट ऑफ फार्म नजर आ रहे थे. लेकिन रोहित के विश्वास को कायम रखते हुए मलिंगा ने पहली तीन गेंद में 4 रन ही बनने दिए. दबाव में चौथी गेंद पर वॉटसन ने एक खतरनाक रन लेने की कोशिश की और रन आउट हो गए. 5वीं गेंद पर शार्दुल ठाकुर ने 2 रन लिए, लेकिन आखिरी गेंद पर मलिंगा ने ठाकुर को एलबीडब्ल्यू करते हुए मुंबई को खिताब जिता दिया.

4 आईपीएल खिताब वाले अकेले कप्तान हैं रोहित

आईपीएल इतिहास में 4 खिताब के साथ सबसे सफल टीम मुंबई इंडियंस है तो उसके कप्तान रोहित शर्मा सबसे कामयाब कप्तान हैं. रोहित के बाद हालांकि धोनी ही सबसे सफल कप्तान हैं, जो 3 बार खिताब जीत चुके हैं और चार बार फाइनल में उपविजेता ट्राफी लेकर गए हैं. गौतम गंभीर ने कोलकाता नाइटराइर्स को दो बार खिताब जिताया था.

कुल पांच बार ट्राफी विजेता रहे हैं रोहित

भले ही मुंबई इंडियंस ने 4 बार आईपीएल खिताब जीते हैं, लेकिन रोहित शर्मा के खाते में आईपीएल की 5 ट्राफियां शामिल हैं. वे 2009 में दक्षिण अफ्रीका में आयोजित किए गए आईपीएल के दूसरे सीजन में एडम गिलक्रिस्ट की कप्तानी में खिताब जीतने वाली डेक्कन चार्जर्स टीम में भी रहे थे. ये वही आईपीएल सत्र था, जिसमें रोहित ने ऑफ स्पिन गेंदबाजी से हैट्रिक भी लगाई थी.

Trending news