...तो टीम इंडिया से बाहर होगा इंग्लैंड की धुनाई करने वाला बैटर? ऐसी हो सकती है प्लेइंग-11
Advertisement
trendingNow12422806

...तो टीम इंडिया से बाहर होगा इंग्लैंड की धुनाई करने वाला बैटर? ऐसी हो सकती है प्लेइंग-11

India vs Bangladesh Playing 11: बांग्लादेश के खिलाफ होने वाली दो टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मैच के लिए भारतीय टीम की घोषणा हो गई है. अब मुकाबले का इंतजार है. पहला टेस्ट चेन्नई में 19 सितंबर से खेला जाएगा.

...तो टीम इंडिया से बाहर होगा इंग्लैंड की धुनाई करने वाला बैटर? ऐसी हो सकती है प्लेइंग-11

India vs Bangladesh Playing 11: बांग्लादेश के खिलाफ होने वाली दो टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मैच के लिए भारतीय टीम की घोषणा हो गई है. अब मुकाबले का इंतजार है. पहला टेस्ट चेन्नई में 19 सितंबर से खेला जाएगा. टीम में कई सीनियर प्लेयर्स की वापसी हुई है. दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली, केएल राहुल और ऋषभ पंत को जगह मिली है. टीम के ऐलान के बाद प्लेइंग-11 को लेकर अलग-अलग कयास लगाए जा रहे हैं.

टीम इंडिया में हुए कई बदलाव

कप्तान रोहित शर्मा, कोच गौतम गंभीर और चीफ सेलेक्टर अजीत अगरकर ने इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के आखिरी 2 मुकाबले के लिए चुनी गई टीम में 4 बदलाव किए हैं. खराब फॉर्म से जूझ रहे बल्लेबाज रजत पाटीदार, तेज गेंदबाज मुकेश कुमार, विकेटकीपर केएस भरत और बाएं हाथ के बल्लेबाज देवदत्त पडिक्कल को बाहर कर दिया. इतना तो तय माना जा रहा है कि टीम इंडिया बदली हुई प्लेइंग-11 के साथ बांग्लादेश के खिलाफ पहले मैच में उतरेगी.

ओपनिंग जोड़ी तय

भारत की ओपनिंग जोड़ी तय है. कप्तान रोहित शर्मा के साथ बाएं हाथ के विस्फोटक ओपनर यशस्वी जायसवाल पारी की शुरुआत करेंगे. रोहित और यशस्वी ने मिलकर इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में जमकर धमाल मचाया था. यशस्वी ने तो 4 टेस्ट मैचों में 700 से ज्यादा रन बना दिए थे. इन दोनों के बाद तीसरे क्रम पर युवा बल्लेबाज शुभमन गिल उतर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Shocking: बुमराह से छिन गई टेस्ट की उपकप्तानी? BCCI के फैसले से मचा तूफान, अचंभे में फैंस

मिडिल ऑर्डर ने बढ़ाई टेंशन

रोहित और गंभीर की टेंशन मिडिल ऑर्डर ने बढ़ा दी है. विराट कोहली की वापसी से यह तय है कि वह अपने नंबर-4 पर ही बल्लेबाजी करेंगे. उनके बाद पांचवें नंबर किसे मौका मिलेगा, यह सवाल सबसे बड़ा है. केएल राहुल पहले टेस्ट टीम के उपकप्तान थे, लेकिन अब उन्हें अपनी जगह बचाने के लिए संघर्ष करना होगा. इंग्लैंड के खिलाफ सरफराज खान ने काफी प्रभावित किया था. वह एक युवा और प्रतिभाशाली बल्लेबाज हैं, लेकिन उनके पास अभी अनुभव की कमी है. ऐसे में माना जा रहा है कि सरफराज को बाहर ही बैठना पड़ सकता है और टीम इंडिया अनुभवी खिलाड़ी राहुल के साथ उतर सकती है. उनके बाद छठे नंबर पर ऋषभ पंत की जगह तय है.

ऋषभ पंत की वापसी

लगभग 20 महीने बाद विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत ने टेस्ट टीम में वापसी की है. एक कार दुर्घटना के बाद लंबे समय तक बाहर रहने के बाद, पंत ने आईपीएल और टी20 वर्ल्ड कप में वापसी की थी. अब वह टेस्ट क्रिकेट में भी वापसी कर रहे हैं और प्लेइंग इलेवन में उनके शामिल होने की उम्मीद है. पंत की वापसी से इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी दो टेस्ट में कीपिंग करने वाले ध्रुव जुरेल को बाहर बैठना पड़ सकता है.

ये भी पढ़ें: IND vs BAN Test: टीम इंडिया से बाहर हो गए 4 प्लेयर, BCCI ने दूध में पड़ी मक्खी की तरह निकाला बाहर

गेंदबाजी में किसे मिलेगा मौका?

तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी अभी भी चोट से उबर रहे हैं और इस सीरीज के लिए उन्हें टीम में शामिल नहीं किया गया है. उत्तर प्रदेश के तेज गेंदबाज यश दयाल को पहली बार टेस्ट टीम में जगह मिली है, लेकिन प्लेइंग इलेवन में उनकी जगह पक्की नहीं है. स्पिनर्स की भूमिका में रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा की जोड़ी फिर से साथ दिखेगी. दोनों के अक्षर पटेल या कुलदीप यादव का साथ मिल सकता है. फास्ट बॉलर्स में मोहम्मद सिराज और जसप्रीत बुमराह के चुने जाने की उम्मीद है. दयाल और आकाश दीप को बाहर बैठना पड़ सकता है.

उपकप्तान का संकट

टीम में जसप्रीत बुमराह की वापसी ने सभी का ध्यान अपनी ओर खींचा है, लेकिन टीम में उपकप्तान की अनुपस्थिति ने कई सवाल खड़े कर दिए हैं. पिछली टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड के खिलाफ जसप्रीत बुमराह को उपकप्तान बनाया गया था, लेकिन इस बार टीम में उपकप्तान के पद के लिए किसी का नाम नहीं लिया गया है. केएल राहुल और ऋषभ पंत जैसे अनुभवी खिलाड़ी टीम में हैं, फिर भी उपकप्तान की भूमिका किसी को नहीं सौंपी गई है. यह फैसला क्रिकेट प्रेमियों के लिए थोड़ा आश्चर्यजनक है.

ये भी पढ़ें: ​रिंकू सिंह की चमकी किस्मत, नई टीम से आया बुलावा, इस टूर्नामेंट में खेलने का मिला मौका

पहले टेस्ट के लिए भारत की संभावित प्लेइंग XI

रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जयसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद सिराज, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव/अक्षर पटेल.

बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट के लिए भारतीय टीम

रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जयसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल, सरफराज खान, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, आकाश दीप, जसप्रीत बुमराह, यश दयाल.

Trending news