जब होटल में नशा करते पकड़े गए थे हर्शल गिब्स, जानिए क्या मिली थी सजा
Advertisement

जब होटल में नशा करते पकड़े गए थे हर्शल गिब्स, जानिए क्या मिली थी सजा

11 मई 2001 की रात को जब दक्षिण अफ्रीकी टीम वेस्टइंडीज के दौरे पर थी, तब गिब्स अपने 5 साथियों के साथ होटल में धुम्रपान करते हुए पकड़े गए थे.

जब होटल में नशा करते पकड़े गए थे हर्शल गिब्स, जानिए क्या मिली थी सजा

नई दिल्ली: दक्षिण अफ्रीका के पूर्व ओपनर हर्शल गिब्स (Herschelle Gibbs) का अंतरराष्ट्रीय करियर करीब 15 साल लंबा चला था. इस दौरान उन्होंने अपनी शानदार बल्लेबाजी से दुनियाभर के क्रिकेट फैंस का दिल जीता था. वो इतिहास के एकलौते बल्लेबाज हैं जिन्होंने वनडे क्रिकेट के एक ओवर में लगातार 6 छक्के लगाए हैं. अब उनके इस रिकॉर्ड की बराबरी कोई नहीं कर पाया है. लेकिन इस शानदार खिलाड़ी का विवादों से गहरा नाता रहा है. गिब्स की कुछ हरकतों की वजह से उन्हें कई बार शर्मिंदा होना पड़ा है.

  1. विवादों से हर्शल गिब्स का पुराना नाता.
  2. 2001 में गांजा फूंकते हुए पकड़े गए.
  3.  गिब्स को इसके लिए लगा था जुर्माना.

यह भी पढ़ें- खेल प्रेमियों के लिए खुशखबरी, खाली स्टेडियम में शुरू हुई ये फाइटिंग चैंपियनशिप

साल 2001 की बात है जब शॉन पोलॉक की कप्तनी में प्रोटियाज टीम कैरिबियाई दौरे पर टेस्ट और वनडे मैच खेलने गई थी. तभी 10-11 मई की रात को हर्शल गिब्स एंटीगा के जॉली बीच रिसॉर्ट के एक रूम में मरिजुआना (गांजा) फूंकते हुए पकड़े गए थे. उनके साथ टीम के सदस्य रोजर टेलेमाकस, पॉल एडम्स, जस्टिन केंप और आंद्रे नेल भी मौजूद थे. इसके अलावा टीम के फिजियो क्रेग स्मिथ भी इनका साथ निभाते हुए पाए गए थे. क्रेग स्मिथ काफी लंबे वक्त से दक्षिणी अफ्रीकी टीम से जुड़े थे.

क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने इस वारदात पर सख्ती दिखाते हुए टीम के सभी दोषी सदस्यों पर 10 हजार साउथ अफ्रीकन रेंड का जुर्माना लगाया गया था. ये वो याद थी जो हर्शल गिब्स को हमेशा सताती थी. इसके अलावा भी कई और मौके आए जब वो विवादों में फंसे. साल 2000 में गिब्स का नाम मैच फिक्सिंग में भी आया था. जिसके बाद उन्हें 6 महीने के लिए सस्पेंड कर दिया गया था साथ ही उन पर जुर्माना भी लगाया गया था. इन विवादों के बावजूद वो एक बेहतरीन बल्लेबाज के तौर पर हमेशा याद किए जाते हैं. 

Trending news