सूर्यकुमार फिर बने गौतम गंभीर के दुलारे, कप्तानी की रेस में क्यों पिछड़े हार्दिक पांड्या? ये हैं बड़े कारण
Advertisement
trendingNow12339353

सूर्यकुमार फिर बने गौतम गंभीर के दुलारे, कप्तानी की रेस में क्यों पिछड़े हार्दिक पांड्या? ये हैं बड़े कारण

India T20I captaincy: टी20 वर्ल्ड कप जीतने के बाद रोहित शर्मा ने इस फॉर्मेट से रिटायरमेंट ले लिया था. ऐसे में उनके स्थान पर उपकप्तान हार्दिक पांड्या का कप्तान बनना तय माना जा रहा था, लेकिन अब सबकुछ उल्टा हो रहा है.

सूर्यकुमार फिर बने गौतम गंभीर के दुलारे, कप्तानी की रेस में क्यों पिछड़े हार्दिक पांड्या? ये हैं बड़े कारण

India T20I captaincy Suryakumar Yadav vs Hardik Pandya: टी20 वर्ल्ड कप में चैंपियन बनने के बाद टीम इंडिया ने जिम्बाब्वे के खिलाफ 5 टी20 मैचों की सीरीज को 4-1 से जीत ली. सीनियर प्लेयर्स के नहीं रहने के कारण शुभमन गिल ने कप्तानी की और टीम को जीत दिलाई. अब भारत के सामने इस फॉर्मेट में श्रीलंका की चुनौती है. इसमें कई प्लेयर्स की वापसी होगी. हार्दिक पांड्या और सूर्यकुमार यादव जैसे अनुभवी खिलाड़ी सीरीज में खेलते हुए नजर आएंगे.

कप्तानी की रेस में पिछड़े हार्दिक

टी20 वर्ल्ड कप जीतने के बाद रोहित शर्मा ने इस फॉर्मेट से रिटायरमेंट ले लिया था. ऐसे में उनके स्थान पर उपकप्तान हार्दिक पांड्या का कप्तान बनना तय माना जा रहा था, लेकिन अब सबकुछ उल्टा हो रहा है. हार्दिक इस रेस में अचानक से पिछड़ गए हैं. विस्फोटक बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव अप्रत्याशित रूप से 2026 विश्व कप तक भारत की टी20 टीम की अगुवाई करने के लिए एक मजबूत दावेदार के रूप में उभरे हैं.

हार्दिक से गंभीर-अगरकर ने की वापसी

हालांकि पांड्या आगामी श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए उपलब्ध हैं, लेकिन यह पता चला है कि सूर्यकुमार नए हेड कोच गौतम गंभीर और सेलेक्शन कमेटी के अध्यक्ष अजीत अगरकर की पहली पसंद हैं. ऐसा माना जाता है कि गंभीर और अगरकर ने इस बारे में हार्दिक से बात भी की है. उन्हें टीम के भीतर स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए लॉन्ग टर्म विकल्प को अंतिम रूप देने के फैसले को समझाया गया है.

ये भी पढ़ें:  'विराट बत्तमीजी कर रहे थे..' 2023 कांड को लेकर खुली कोहली की पोल, सालभर बाद अमित मिश्रा के कड़वे बोल

हार्दिक क्यों कप्तानी की रेस में पिछड़े?

1. हार्दिक पांड्या की फिटनेस पहले की तरह नहीं है. वह लगातार चोटिल होते रहते हैं. पिछले साल वनडे वर्ल्ड कप 2023 के दौरान भी चोटिल हो गए थे. इसके बाद उन्हें वापसी करने में करीब 6 महीने लग गए थे.

2. सेलेक्टर्स को ऐसा लगता है हार्दिक को लेकर टीम में एक राय नहीं है. कई खिलाड़ी उन्हें बतौर कप्तान पसंद नहीं करते हैं. हार्दिक की कप्तानी का स्टाइल उन्हें रास नहीं आता है.

3. हार्दिक हाल के दिनों में कप्तान के रूप में सफल नहीं हुए हैं. मुंबई इंडियंस की कप्तानी करते हुए उनके फैसलों ने लोगों को हैरान किया. टीम आईपीएल 2024 में सबसे नीचे रही.

ये भी पढ़ें: IND vs SL: गौतम गंभीर का हार्दिक को 'रेड अलर्ट', छिन सकती है कप्तानी, रोहित की गद्दी पर बैठेगा टी20 का 'किंग'

सूर्यकुमार को मिला गंभीर का साथ

33 वर्षीय सूर्यकुमार को भारतीय क्रिकेट टीम के सबसे लोकप्रिय खिलाड़ियों में से एक माना जाता है. आईपीएल में वह कोलकाता नाइटराइडर्स के लिए खेल चुके हैं. उस समय गौतम गंभीर टीम के कप्तान थे. उन्होंने ही सूर्या को 'SKY' उपनाम दिया था. उसी समय से गंभीर को सूर्यकुमार काफी पसंद है. उनके खेल ने इस धारणा को और ज्यादा मजबूत किया. वह टी20 में दुनिया के टॉप बल्लेबाजों में एक है. सूर्या ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में कप्तानी की थी और उन्हें टीम के साथियों का भी अच्छा साथ मिला था.

Trending news