T20 Challenge: हरमन की ‘सुपरनोवाज’ ने मिताली की ‘वेलोसिटी’ को हराया, फाइनल में पहुंची

हरमनप्रीत कौर की टीम ‘सुपरनोवाज’ ने वेलोसिटी को 12 रन से हराया. अब इन्हीं दोनों टीमों के बीच शनिवार को फाइनल मुकाबला होगा. 

T20 Challenge: हरमन की ‘सुपरनोवाज’ ने मिताली की ‘वेलोसिटी’ को हराया, फाइनल में पहुंची
18 साल की जेमिमाह रोड्रिगेज ने सुपरनोवाज के लिए 77 रन की बेहतरीन पारी खेली. (फोटो: IANS)

नई दिल्ली/जयपुर: हरमनप्रीत कौर की कप्तानी वाली सुपरनोवाज (Supernovas) की टीम ने महिला टी20 चैलेंज (Women’s T20 Challenge) के फाइनल में प्रवेश कर लिया है. उसने गुरुवार (9 मई) को मिताली राज की कप्तानी वाली ‘टीम वेलोसिटी’ (Velocity) को 12 रन से हराया. सुपरनोवाज को जीत दिलाने में जेमिमाह रोड्रिगेज (Jemimah Rodrigues) की सबसे अहम भूमिका रही. उन्होंने 48 गेंदों पर 77 रन की बेहतरीन पारी खेली. इस पारी के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया. अब शनिवार को होने वाले फाइनल में यही दोनों टीमें आमने-सामने होंगी. 

सुपरनोवाज अपना पहला मैच ट्रेलब्लेजर्स से हार गई थी. उसे फाइनल की उम्मीद कायम रखने के लिए वेलोसिटी को हराना जरूरी था. वह अपने इस इरादे में कामयाब रही. हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) की टीम सुपरनोवाज ने जयपुर में खेले गए मैच में टॉस हारकर पहले बैटिंग की. उसने निर्धारित 20 ओवर में तीन विकेट पर 142 रन बनाए. वेलोसिटी की टीम इसके जवाब में तीन विकेट पर 130 रन ही बना सकी. इस तरह उसे 12 रन से हार का सामना करना पड़ा. 

लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेलोसिटी की शुरुआत खराब रही. उसकी दोनों ओपनर शेफाली वर्मा (2) और हेली मैथ्यूज (11) जल्दी-जल्दी आउट हो गईं. इसके बाद डेनियला व्यॉट (43) और मिताली राज (40 नाबाद) ने पारी को संभाला. इन दोनों ने 56 रन की साझेदारी कर टीम को 77 रन तक पहुंचाया. इस स्कोर पर व्यॉट आउट हो गईं. उनके आउट होने के बाद मिताली राज और वेदा कृष्णमूर्ति (30) ने मोर्चा संभाला. इन दोनों ने टीम को 130 रन तक पहुंचाया. मिताली और वेदा ने आखिरी के ओवरों में जीत के लिए ज्यादा कोशिश भी नहीं की. दरअसल, उन्हें पता था कि टीम को फाइनल के लिए क्वालिफाई करने की खातिर सिर्फ 117 रन बनाने की जरूरत है. शायद उनकी नजर जीत से ज्यादा फाइनल पर ही नजर थी.

बीसीसीआई ने महिला क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए इंडियन टी20 लीग (आईपीएल) के प्लेऑफ के दौरान महिला टी20 चैलेंज टूर्नामेंट का आयोजन कर रहा है. इसमें तीन टीमें सुपरनोवाज, वेलोसिटी और ट्रेलब्लेजर्स की टीमों ने हिस्सा लिया. इन तीनों ही टीमों को दो-दो मैच खेलने का मौका मिला. तीनों ने ही एक-एक मैच जीते और एक-एक में उन्हें हार का सामना करना पड़ा. इस तरह प्वाइंट टेबल में तीनों के एक बराबर 2-2 अंक रहे. बेहतर रनरेट के आधार पर सुपरनोवाज (0.25) और वेलोसिटी (0.045) ने फाइनल में प्रवेश किया. ट्रेलब्लेजर्स (-0.305) की टीम कम रनरेट के कारण तीसरे स्थान पर रही. ट्रेलब्लेजर्स की कप्तानी स्मृति मंधाना ने की. 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.