अटूट रिकॉर्ड: 7 हैट्रिक... 150 बार पंजा, दुनिया का सबसे खूंखार गेंदबाज, गुच्छों में आउट होते थे बल्लेबाज
Advertisement
trendingNow12477641

अटूट रिकॉर्ड: 7 हैट्रिक... 150 बार पंजा, दुनिया का सबसे खूंखार गेंदबाज, गुच्छों में आउट होते थे बल्लेबाज

Unbreakable Cricket Record: क्रिकेट के खेल में हैट्रिक लेना गेंदबाजों का सपना होता है. कई ऐसे गेंदबाज हुए जिन्होंने हैट्रिक के बड़े रिकॉर्ड्स कायम किए. कोई डबल हैट्रिक ले गया तो किसी ने वर्ल्ड कप में हैट्रिक का रिकॉर्ड बना डाला. लेकिन एक हैट्रिक का रिकॉर्ड ऐसा है जो पिछले लगभग 60 साल से कायम है.

 

Test Cricket

Unbreakable Records in Cricket: क्रिकेट के खेल में हैट्रिक लेना गेंदबाजों का सपना होता है. कई ऐसे गेंदबाज हुए जिन्होंने हैट्रिक के बड़े रिकॉर्ड्स कायम किए. कोई डबल हैट्रिक ले गया तो किसी ने वर्ल्ड कप में हैट्रिक का रिकॉर्ड बना डाला. लेकिन एक हैट्रिक का रिकॉर्ड ऐसा है जो पिछले लगभग 60 साल से कायम है. एक ऐसा गेंदबाज जिसके दहशत में दुनियाभर के बल्लेबाज रहते थे. इस गेंदबाज ने अपने करियर में एक या दो नहीं बल्कि 7 हैट्रिक ली हैं. 

14 साल चला था करियर

रिकॉर्डबुक में अधिकतर इंटरनेशनल क्रिकेट के रिकॉर्ड्स फैस की नजरों में बैठे होते हैं. लेकिन फर्स्ट क्लास क्रिकेट में कई बार ऐसे कारनामे देखने को मिलते हैं जिनपर विश्वास करना भी मुश्किल होता है. हम बात कर रहे हैं इंग्लैंड के पूर्व फिरकी मास्टर डग राइट की जिन्होंने न सिर्फ इंटरनेशनल क्रिकेट में अपना लोहा मनवाया बल्कि घरेलू क्रिकेट में ऐसा रिकॉर्ड कायम किया जो आज भी अटूट है. उनका करियर 1932 से 1957 तक 14 साल तक चला.

7 हैट्रिक लेने वाले दुनिया के इकलौते गेंदबाज

डग राइट ने इंग्लैंड के लिए 34 टेस्ट मैच खेले और उनके नाम 108 विकेट दर्ज हैं. फर्स्ट क्लास क्रिकेट में डग राइट की दहशत थी, क्योंकि हैट्रिक लेना बाएं हाथ का खेल था. उन्होंने 497 फर्स्ट क्लास मैचों में राइट ने 2056 विकेट अपने नाम किए. इस दौरान डग राइट ने 7 बार हैट्रिक ली है. आज तक कोई भी गेंदबाज इस रिकॉर्ड के आस-पास भी नजर नहीं आया है. इतना ही नहीं उन्होंने अपने फर्स्ट क्लास करियर में 150 बार पंजा खोला है. वहीं, 42 बार 10 से ज्यादा विकेट झटके.

ये भी पढ़ें.. अजूबा: रोहित-कोहली फेल.. 10वें नंबर का बल्लेबाज तोड़ गया ब्रायन लारा का रिकॉर्ड, बॉलिंग में चलता है नाम

दूसरे नंबर पर कौन?

डग राइट के अलावा हैट्रिक के मामले में ग्लूटरशायर के टॉम गोडार्ड का भी नाम चलता है. उन्होंने अपने फर्स्ट क्लास करियर में 6 हैट्रिक ली हैं, लेकिन डग राइट के रिकॉर्ड से चूक गए थे. इसके अलावा स्कोफील्ड हाई वैलंस जुप 5 बार हैट्रिक लेने का कारनामा कर चुके हैं.

Trending news