VIDEO: कश्मीरी युवक की पिटाई पर भड़के गौतम गंभीर, कहा- यह सिर्फ हमारा नहीं, उनका भी भारत है

एक्ट्रेस रिचा चड्ढा ने ट्वीट कर कार्रवाई की मांग की है. कहा कि मारपीट करने वाले ऐसे लोगों को स्वच्छ भारत अभियान के तहत जेल में ही रखना चाहिए. 

VIDEO: कश्मीरी युवक की पिटाई पर भड़के गौतम गंभीर, कहा- यह सिर्फ हमारा नहीं, उनका भी भारत है

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से ड्राई फ्रूट्स बेच रहे दो कश्मीरी लोगों के साथ मारपीट का मामला सामने आया है. दोनों कश्मीरियों से मारपीट के वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं. वीडियो के वायरल होने के बाद क्रिकेटर गौतम गंभीर, एक्ट्रेस रिचा चड्ढा ने मारपीट करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की अपील की है. पुलिस ने इस मामले में चार लोगों को गिरफ्तार कर उनके खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है.

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस वीडियो में कुछ लोग एक ड्राई फ्रूट्स विक्रेता के साथ मारपीट करते दिख रहे हैं. एक शख्स मारपीट करने वाले लोगों से पूछता है, ‘क्यों मार रहे हो?’ इस पर मारपीट कर रहे लोग जवाब देते हैं, ‘'कश्मीरी है ये. वहां पत्थर चला रहा है.’ इस दौरान कुछ लोग ड्राई फ्रूट्स विक्रेता से उसका पहचान पत्र भी मांग रहे हैं. हमलावरों ने इन कश्मीरियों की बेरहमी से पिटाई की. कुछ राहगीरों ने बीचबचाव कर कश्मीरियों को बचाया. 

 

क्रिकेटर गौतम गंभीर ने इस घटना को अपमानजनक करार दिया है. उन्होंने ट्वीट किया, ‘कश्मीरी व्यापारी को दिनदहाड़े अपने ही देश में पीटा जाना अपमानजनक है. क्या अब हम नया राष्ट्रवाद गढ़ रहे हैं. सिर्फ हमारा ही नहीं, उनका भी है! ये भारत है’ 

 

Gautam Gambhir1

एक्ट्रेस रिचा चड्ढा ने भी इस मसले पर ट्वीट कर कार्रवाई की मांग की है. उन्होंने लिखा, ‘उन्हें हिरासत में लिए जाने की खबर सुनकर खुशी हुई. स्वच्छ भारत अभियान के तहत उन्हें जेल में ही रखना चाहिए. यही वो जगह है, जो उनके लिए उपयुक्त है.’

 

इस मामले में लखनऊ पुलिस ने एक आरोपी बजरंग सोनकर को गिरफ्तार कर लिया गया है. लखनऊ के एसएसपी कलानिधि नैथानी ने बताया कि आरोपियों ने उन्हें कश्मीरी बताकर कहा कि वे लोग सुरक्षाबलों पर पत्थर फेंकते हैं. फिर उनके साथ पिटाई की गई.

कश्मीरी युवकों से मारपीट का यह पहला मामला नहीं है. 14 फरवरी को पुलवामा में आतंकी हमले के बाद कश्मीरियों के साथ मारपीट के ऐसे मामले कई शहरों से आए हैं. इससे पहले भोपाल, देहरादून, जयपुर में भी कश्मीरी छात्रों से मारपीट के मामले सामने आ चुके हैं.