VIDEO: टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड में अपनी ऐतिहासिक जीत का मनाया इस अनोखे अंदाज में जश्न

भारत ने न्यूजीलैंड में ऐतिहासिक वनडे सीरीज जीतने का जश्न ‘हाउज द जोश’ से मनाया

VIDEO: टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड में अपनी ऐतिहासिक जीत का मनाया इस अनोखे अंदाज में जश्न
टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड पर वेलिंगटन में रोमांचक जीत हासिल की. (फोटो: IANS)

वेलिंगटन: टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड में वनडे सीरीज जीत कर इतिहास रच दिया. भारत ने रविवार को पांचवें और अंतिम वनडे में 35 रन की जीत से पांच मैचों की सीरीज 4-1 से जीती, यह न्यूजीलैंड की सरजमीं 1967 में दौरा शुरू करने के बाद सभी प्रारूपों में उनकी सबसे बड़ी जीत है. टीम ने इस जीत का जश्न बालीवुड फिल्म ‘उरी - द सर्जिकल स्ट्राइक’ के मशहूर डायलॉग ‘हाउज द जोश’ बोलते हुए मनाया.

केदार जाधव ने बोला खास डायलॉग
टीम को जब ट्राफी पेश की गई तो केदार जाधव बोलने लगे ‘हाउज द जोश’, जैसा फिल्म में अभिनेता विक्की कौशल बोलते हैं. इस पर प्रतिक्रिया करते हुए टीम के अन्य सदस्यों ने कहा, ‘हाई सर (जोश काफी है).’ बीसीसीआई ने बाद में अपने ट्विटर हैंडल पर इस जश्न की वीडियो साझा की जिसका शीर्षक था, ‘ऐसा लगता है कि टीम का ‘जोश’ ‘हाई सर’ (बहुत ऊंचा) है.’ 

बीसीसीआई ने वीडियो शेयर कर दिया जोशीला संदेश
विक्की कौशल ने अपने टाइमलाइन पर बीसीसीआई की वीडियो पोस्ट की और लिखा, ‘‘हमारी भारतीय क्रिकेट टीम हमेशा देश का ‘जोश’ ‘सुपर हाई’ (ऊंचा) रखती है और हम सभी को गौरवान्वित करती है. इस शानदार जीत के लिए बधाई. इंडिया !!! इंडिया !!!.’’ 

टीम इंडिया ने पांचवें और अंतिम एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में रविवार को यहां न्यूजीलैंड को 35 रन से शिकस्त देकर पांच मैचों की सीरीज 4-1 से जीती. इसमें अंबाती रायुडु की विषम परिस्थितियों में खेली गई 90 रनों की बड़ी पारी और हार्दिक पंड्या के आलराउंड खेल का खास योगदान रहा. भारत का शीर्ष क्रम फिर से नहीं चल पाया और एक समय उसका स्कोर चार विकेट पर 18 रन था. अंबाती रायुडु (113 गेंदों पर 90 रन) ने विजय शंकर (64 गेंदों पर 45 रन) के साथ पांचवें विकेट के लिए 98 और केदार जाधव (45 गेंदों पर 34 रन) के साथ छठे विकेट के लिए 74 रन की उपयोगी साझेदारियां करके भारत को शुरुआती झटकों से उबारा. 

रायडू की पारी ने पैदा किया अंतर
भारतीय मध्यक्रम पर अच्छा प्रदर्शन करने का दबाव था और इस मैच में रायुडु की पारी ने मुख्य अंतर पैदा किया. इससे भारत ने मैट हेनरी (35 रन देकर चार) और ट्रेंट बोल्ट (39 रन देकर तीन) के झटकों के बावजूद चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा करने में सफल रहा. पंड्या ने स्लॉग ओवरों में 22 गेंदों पर पांच छक्कों की मदद से 45 रन की तूफानी पारी खेली जिससे भारत ने 49.5 ओवर में 252 रन बनाए.

न्यूजीलैंड की टीम इसके जवाब में 44.1 ओवर में 217 रन ही बना पाई. उसके लिए जेम्स नीशाम ने सर्वाधिक 44 रन बनाये. मोहम्मद शमी (35 रन देकर दो) ने न्यूजीलैंड का शीर्ष क्रम झकझोरा जबकि युजवेंद्र चहल (41 रन देकर तीन), पंड्या (50 रन देकर दो) और जाधव (34 रन देकर एक) ने मध्यक्रम के बल्लेबाजों को पारी संवारने का मौका नहीं दिया. 

(इनपुट भाषा)