B'Day Special: दुनिया का सबसे बेखौफ क्रिकेटर, जिससे थर्राते थे गेंदबाज; सचिन मानते हैं आदर्श
Advertisement

B'Day Special: दुनिया का सबसे बेखौफ क्रिकेटर, जिससे थर्राते थे गेंदबाज; सचिन मानते हैं आदर्श

विवियन रिचर्ड्स वेस्टइंडीज के लिए 1974 से 1991 के बीच 308 मैच खेले. इनमें 121 टेस्ट और 187 वनडे मैच शामिल हैं. 

विवियन रिचर्ड्स ने 1979 के विश्व कप फाइनल में 138 रन की पारी खेली थी. (फोटो: IANS)

नई दिल्ली: क्रिकेट में ऐसे कई नाम है, जिनकी बेखौफ बल्लेबाजी की दुनिया दीवानी है. ऐसे कई बल्लेबाज हैं, जो अपनी लय में होने पर गेंदबाजों की धुर्रे बिखेर दिया करते हैं या दिया करते थे. सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar), एडम गिलक्रिस्ट, वीरेंद्र सहवाग, क्रिस गेल, रोहित शर्मा ऐसे ही नाम हैं. लेकिन इन सबसे पहले 1979-80 के दशक में एक ऐसा बल्लेबाज भी हो चुका है, जिसकी दबंगई इन सब क्रिकेटरों से कई गुना अधिक थी. जब यह बल्लेबाज मैदान पर उतरता था, तो गेंदबाजों के पसीने छूटने लगते थे. आज उसी क्रिकेटर का जन्मदिन है. हम बात कर रहे हैं विवियन रिचर्डस (Vivian Richards) की, जो आज 69वां जन्मदिन मना रहे हैं. 

विवियन रिचर्ड्स वेस्टइंडीज (West Indies) के लिए 1974 से 1991 के बीच 308 मैच खेले. इनमें 121 टेस्ट और 187 वनडे मैच शामिल हैं. वनडे क्रिकेट में 90 से अधिक की स्ट्राइक रेट से रन बनाने वाले विव रिचर्ड्स (Viv Richards) के नाम कई साल तक इस फॉर्मेट का सर्वोच्च स्कोर (189) भी दर्ज था. हालांकि, उनकी इससे भी यादगार पारी 138 रन की है, जो उन्होंने 1979 के विश्व कप फाइनल (World Cup 2019) में खेली गई थी. 

यह भी देखें: एमएस धोनी ने IPL 2020 से पहले दिखाए तेवर, जड़े लगातार 5 छक्के, देखें VIDEO

रिचर्ड्स ने खेले 4 विश्व कप
विवियन रिचर्डस (Sir Vivian Richards) का खेल देखने वाले जानते हैं कि वे मैदान पर बेहद शांत रहते थे. साथ ही वे बेहद मजाकिया भी थे. कैरेबियाई टीम ने 1970 और 1980 के दशक में दुनिया में राज किया. वैसे तो वह दौर वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाजों के लिए मशहूर है. लेकिन उसी टीम में रिचर्डस भी होते थे, जिनकी बेखौफ बल्लेबाजी गेंदबाजों के माथे पर शिकन ला देती थी. रिचर्ड्स चार क्रिकेट विश्व कप (1975, 1979, 1983, 1987) खेल चुके हैं.

यह भी पढ़ें: वर्ल्ड कप फाइनल से पहले डरी ऑस्ट्रेलियाई पेसर, कहा- भारत से खेलना पसंद नहीं

जब गावस्कर को दी नसीहत 
विवियन रिचर्ड्स के कुछ किस्से बेहद मशहूर हैं. एक मैच भारत-विंडीज मैच का है. इस मैच में सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) ओपनिंग की बजाय चौथे नंबर पर बैटिंग करने उतरे और उस वक्त भारत का स्कोर दो विकेट के नुकसान पर 0 था. जब गावस्कर क्रीज की ओर बढ़ रहे थे तो रिचर्डस उनके पास गए और बोले, ‘आप कभी भी बैटिंग करने उतरो, भारत का स्कोर तो 0 ही रहेगा.’ 

यह भी पढ़ें: पत्नी को फाइनल खेलता देखने के लिए अफ्रीका दौरा बीच में छोड़ेगा ऑस्ट्रेलियाई पेसर

इंटरनेशनल फुटबॉलर भी रहे 
विवियन रिचर्ड्स उन चुनिंदा क्रिकेटरों में से एक हैं, जो अपने देश के लिए फुटबॉल भी खेल चुके हैं. रिचर्ड्स ने 1974 में फुटबॉल विश्व कप क्वालीफायर में एंटिगा के लिए फुटबॉल मैच खेला था. उस समय वे महज 20 साल के थे. रिचर्ड्स इंग्लैंड के क्लब बाथ एफसी और मिनेहेड एसोसिएशन एफसी के लिए भी फुटबॉल खेले थे. 

यह भी पढ़ें: VIDEO: हार्दिक पांड्या का 3 मैच में दूसरा शतक, 55 गेंद में ठोके 158 रन, 20 छक्के भी जमाए

सचिन भी मानते हैं आदर्श 
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 100 शतक लगाने वाले क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर विंडीज के इस धुरंधर बल्लेबाज को अपना आदर्श मानते हैं. सचिन ने कई बार बताया है कि वे दो क्रिकेटरों को अपना आदर्श मानते थे. वे जब डिफेंस करते थे तो सुनील गावस्कर को फॉलो करते थे. इसी तरह जब वे आक्रामक शॉट खेलते थे तो उनके आदर्श विव रिचर्ड्स हो जाते थे. 

Trending news