India vs Bangladesh: जब बांग्लादेश पर कहर बनकर टूटे थे सचिन तेंदुलकर, टेस्ट में की थी सुनील गावस्कर की बराबरी
Advertisement
trendingNow12396466

India vs Bangladesh: जब बांग्लादेश पर कहर बनकर टूटे थे सचिन तेंदुलकर, टेस्ट में की थी सुनील गावस्कर की बराबरी

Sachin Tendulkar India vs Bangladesh: भारत और बांग्लादेश के बीच 19 सितंबर से चेन्नई में दो मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट मैच खेला जाना है. इस सीरीज के शुरू होने से पहले हम दोनों देशों के बीच खेले गए टेस्ट मैचों के ऐतिहासिक पलों के बारे में बता रहे हैं.

India vs Bangladesh: जब बांग्लादेश पर कहर बनकर टूटे थे सचिन तेंदुलकर, टेस्ट में की थी सुनील गावस्कर की बराबरी

Sachin Tendulkar India vs Bangladesh: भारत और बांग्लादेश के बीच 19 सितंबर से चेन्नई में दो मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट मैच खेला जाना है. इस सीरीज के शुरू होने से पहले हम दोनों देशों के बीच खेले गए टेस्ट मैचों के ऐतिहासिक पलों के बारे में बता रहे हैं. बांग्लादेश के खिलाफ ही सचिन तेंदुलकर ने इतिहास रच दिया. उन्होंने वह कीर्तिमान स्थापित किया था जिसके बारे में कोई सोच भी नहीं सकता था. तेंदुलकर ने सुनील गावस्कर के सर्वाधिक टेस्ट शतकों के रिकॉर्ड की बराबरी की थी.

दो दशक तक कायम रहा था गावस्कर का रिकॉर्ड

गावस्कर ने 1970 और 1980 के दशक में भारतीय क्रिकेट के काफी ऊपर उठाया. उनके इस विरासत को सचिन तेंदुलकर ने आगे बढ़ाया. तेंदुलकर ने 1990 और 2000 के दशक में देश का नाम रोशन किया. वह धीरे-धीरे दुनिया के सबसे महान बल्लेबाज बन गए. तेंदुलकर ने क्रिकेट में कई बड़े रिकॉर्ड बनाए. उनके रिकॉर्ड को तोड़ना काफी मुश्किल है. गावस्कर टेस्ट में 10 हजार रन पूरे करने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज थे. उनके खाते में सबसे ज्यादा 34 शतक भी थे, जिसे दो दशक बाद सचिन ने पीछे छोड़ दिया.

ये भी पढ़ें: न बुमराह, न शमी... बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज में कौन करेगा तेज गेंदबाजी? ये 5 धुरंधर रेस में शामिल

कुंबले और पठान ने किया था कमाल

2004 की सीरीज में ढाका के बंगबंधु नेशनल स्टेडियम में बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट में तेंदुलकर ने कमाल कर दिया था. उन्होंने गावस्कर के टेस्ट शतकों के रिकॉर्ड की बराबरी की थी. मैच के पहले दिन अनिल कुंबले ने कपिल देव के 434 विकेट के रिकॉर्ड को तोड़कर भारत के लिए टेस्ट में नंबर-1 बॉलर बने थे. उनके बाद इरफान पठान ने टेस्ट में कुल 11 विकेट लेकर सनसनी मचा दी थी. पहली पारी में पठान के पांच विकेट की बदौलत बांग्लादेश की पूरी टीम 184 रन पर ढेर हो गई. उसके बाद सचिन तेंदुलकर का जलवा रहा.

ये भी पढ़ें: ​हो जाइए तैयार...IPL में बदल रहे 4 टीमों के कोच, राहुल द्रविड़ की होगी वापसी! इन दिग्गजों का कटेगा पत्ता

तेंदुलकर ने खेली थी ऐतिहासिक पारी

सचिन ने अपना 34वां टेस्ट शतक पूरा किया और सुनील गावस्कर के टेस्ट शतकों के रिकॉर्ड की बराबरी की. उन्होंने अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ टेस्ट स्कोर (248*) भी बनाया. तेंदुलकर ने अपनी पारी में 35 चौके लगाए और गांगुली (71) के साथ चौथे विकेट के लिए 164 रन जोड़े. उन्होंने आखिरी विकेट के लिए जहीर खान (75) के साथ 133 रन की साझेदारी की, जिससे भारत ने 526 रन बनाए.

ये भी पढ़ें: ​बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में ये 2 खूंखार बल्लेबाज बरसाएंगे रन, महान ओपनर ने कर दी भविष्यवाणी

पठान ने दूसरी पारी में झटके थे 6 विकेट

पठान ने मैच के चौथे दिन बांग्लादेश की दूसरी पारी में 51 रन देकर 6 विकेट लेकर मैच को जल्दी ही समाप्त कर दिया. भारत ने एक पारी और 140 रन से मैच जीत लिया. तेंदुलकर को क्रिकेट इतिहास के सबसे महान बल्लेबाजों में से एक माना जाता है. टेस्ट और वनडे क्रिकेट दोनों में सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड उनके नाम है. वह 100 अंतरराष्ट्रीय शतक (टेस्ट में 51 और वनडे में 49) बनाने वाले एकमात्र खिलाड़ी हैं.

Trending news