T20 World Cup 2020: टी20 वर्ल्ड कप में भारतीय प्रशंसकों को होना पड़ सकता है निराश, जानिए क्या है वजह

आईसीसी ने अगले साल होने वाले वर्ल्ड कप का कार्यक्रम जारी कर दिया है. महिला वर्ल्ड कप फरवरी-मार्च और पुरुष वर्ल्ड कप अक्टूबर-नवंबर में खेला जाएगा.

T20 World Cup 2020: टी20 वर्ल्ड कप में भारतीय प्रशंसकों को होना पड़ सकता है निराश, जानिए क्या है वजह
भारतीय और पाकिस्तानी क्रिकेट प्रशंसक एक मैच के दौरान. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया में अगले साल होने वाले टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2020) का शेड्यूल (Schedule) जारी हो गया है. इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने मंगलवार को महिला और पुरुष टी20 वर्ल्ड कप के कार्यक्रम जारी कर दिए. ये दोनों वर्ल्ड कप ऑस्ट्रेलिया में खेले जाएंगे. भारतीय प्रशंसकों को वर्ल्ड कप में हमेशा ही पाकिस्तान से मुकाबले का इंतजार रहता है, लेकिन इस बार उन्हें कम से कम शुरुआती स्टेज में निराश होना पड़ेगा. भारत और पाकिस्तान (India vs Pakistan) को महिला और पुरुष दोनों ही वर्गों के टी20 वर्ल्ड कप में अलग-अलग ग्रुप में रखा गया है. यानी, बहुत संभव है कि इस बार वर्ल्ड कप में भारत-पाकिस्तान का मुकाबला ना देखने को मिले. 

महिला टी20 विश्व कप (Womens T20 World Cup) 21 फरवरी से 8 मार्च तक खेला जाएगा. इसमें 10 टीमें हिस्सा लेंगी, जिनमें दो क्वालिफायर टीमें होंगी. इन टीमों को दो अलग-अलग ग्रुप में बांटा गया है. ग्रुप ए में मेजबान ऑस्ट्रेलिया, भारत, न्यूजीलैंड, श्रीलंका और एक क्वालिफायर टीम है. ग्रुप बी में पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, वेस्टइंडीज, इंग्लैंड और एक क्वालिफायर टीम है. यानी भारत और पाकिस्तान का सामना तभी होगा, जब ये दोनों टीमें अपना ग्रुप स्टेज पार करके सेमीफाइनल में पहुंचेंगी. अगर दो में से कोई भी टीम ग्रुप स्टेज में ही बाहर हो गई तो भारत-पाकिस्तान का मुकाबला नहीं होगा. 

T20 World Cup 2020: टी20 वर्ल्ड कप अगले साल 18 अक्टूबर से, 29 दिन में होंगे 45 मैच, जानें पूरा Schedule

पुरुष टी20 वर्ल्ड कप (Mens T20 World Cup) 18 अक्टूबर से 15 नवंबर के बीच खेला जाएगा. इसमें कुल 16 टीमें खेलेंगी, जिनमें से 8 क्वलिफायर टीमें होंगी. पुरुष टी20 वर्ल्ड कप में आठ टीमों मेजबान ऑस्ट्रेलिया, भारत, पाकिस्तान, इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका, वेस्टइंडीज, न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान को सीधे प्रवेश दिया गया है. श्रीलंका, जिम्बाब्वे और छह अन्य टीमों को क्वालिफायर टूर्नामेंट में खेलना होगा. चार क्वालिफायर टीमों को सुपर-12 में जगह मिलेगी, जिसमें भारत समेत आठ टीमें पहले से मौजूद रहेंगी. इन 12 टीमों को दो अलग-अलग ग्रुप में बांटा गया है. 

यह साफ है कि महिला टी20 वर्ल्ड कप की तरह पुरुष टी20 वर्ल्ड कप में भी भारत-पाकिस्तान ग्रुप स्टेज में नहीं भिड़ेंगे. इन दोनों का सामना तभी होगा, जब ये दोनों टीमें अपना सुपर-12 का स्टेज पार करके सेमीफाइनल में पहुंचेंगी. अगर दो में से कोई भी टीम ग्रुप स्टेज में ही बाहर हो गई तो भारत-पाकिस्तान का मुकाबला नहीं होगा. पुरुष वर्ग में भारत का पहला मैच दक्षिण अफ्रीका से 24 अक्टूबर को होगा. सेमीफाइनल मुकाबले 11 और 12 नवंबर को एडिलेड ओवल में खेले जाएंगे. महिला वर्ल्ड कप में भारत अपने अभियान की शुरुआत ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ करेगा. यह मैच 21 फरवरी को खेला जाएगा. 
 

भारतीय पुरुष टीम का शेड्यूल
तारीख विरुद्ध मैदान
24 अक्टूबर   दक्षिण अफ्रीका पर्थ
29 अक्टूबर क्वालिफायर टीम-ए2 मेलबर्न
1 नवंबर इंग्लैंड मेलबर्न
5 नवंबर क्वालिफायर टीम-बी1 एडिलेड
8 नवंबर अफगानिस्तान सिडनी

 

महिला क्रिकेट टीम का शेड्यूल
तारीख  विरुद्ध मैदान
21 फरवरी ऑस्ट्रेलिया सिडनी
24 फरवरी क्वालिफायर-1 पर्थ
27 फरवरी न्यूजीलैंड मेलबर्न
29 फरवरी श्रीलंका मेलबर्न