World Cup 2023: वर्ल्ड कप में कहर मचाएंगे भारत के ये 6 खिलाड़ी, विरोधी टीम के लिए बनेंगे नासूर
Advertisement
trendingNow11897650

World Cup 2023: वर्ल्ड कप में कहर मचाएंगे भारत के ये 6 खिलाड़ी, विरोधी टीम के लिए बनेंगे नासूर

Team India: 2023 वनडे वर्ल्ड कप में मेजबान के रूप में उतर रहा भारत 2011 के जादुई प्रदर्शन को दोहराने का प्रयास करेगा जब उसने करिश्माई कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई में खिताब जीता था. आइए एक नजर डालते हैं उन 6 खिलाड़ियों पर जो इस बार भारत के लिए पहली बार वनडे वर्ल्ड कप में खेलेंगे और अपना कमाल दिखाएंगे.

World Cup 2023: वर्ल्ड कप में कहर मचाएंगे भारत के ये 6 खिलाड़ी, विरोधी टीम के लिए बनेंगे नासूर

World Cup 2023: भारत में 5 अक्टूबर से ICC क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 शुरू होने जा रहा है. वनडे वर्ल्ड कप में मेजबान के रूप में उतर रहा भारत 2011 के जादुई प्रदर्शन को दोहराने का प्रयास करेगा जब उसने करिश्माई कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई में खिताब जीता था. आइए एक नजर डालते हैं उन 6 खिलाड़ियों पर जो इस बार भारत के लिए पहली बार वनडे वर्ल्ड कप में खेलेंगे और अपना कमाल दिखाएंगे.

1. शुभमन गिल

शुभमन गिल पहली बार वर्ल्ड कप खेलेंगे. इस 23 वर्षीय खिलाड़ी से काफी उम्मीदें होंगी जिन्होंने पिछले 12 महीने में सभी प्रारूप में शानदार प्रदर्शन किया है. उन्हें शिखर धवन की जगह लेनी है जो पिछले दशक में आईसीसी प्रतियोगिताओं में संभवत: भारत के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी रहे हैं. गिल खेल का दिग्गज खिलाड़ी बनने की राह पर हैं और बड़े मंच पर लगातार अच्छा प्रदर्शन करके वह इस राह पर आगे बढ़ सकते हैं.

2. ईशान किशन

विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन भारत के लिए पहली बार वर्ल्ड कप खेलेंगे. चयनकर्ताओं को भी उनके और लोकेश राहुल में से किसी एक को चुनने का मुश्किल फैसला नहीं करना पड़ा. ईशान किशन ने अब तक मिले सीमित मौकों पर शीर्ष और मध्य क्रम दोनों में प्रभावित किया है. बल्लेबाजी क्रम में दाएं हाथ के बल्लेबाजों की भरमार है और Playing 11 में ईशान किशन के चयन से बल्लेबाजी क्रम में विविधता आएगी.

3. सूर्यकुमार यादव

सूर्यकुमार यादव भारत के लिए पहली बार वनडे वर्ल्ड कप खेलेंगे. सूर्यकुमार यादव ने अपनी ताकत, नए शॉट और 360 डिग्री पर शॉट खेलने की क्षमता से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में आते ही प्रभावित किया. उन्होंने 2021 में 30 साल की उम्र में डेब्यू किया और टी20 में 46.02 के औसत से 1841 रन बना चुके हैं. वनडे इंटरनेशनल फॉर्मेट में हालांकि उनकी फॉर्म चिंता का विषय है. वह टी20 प्रारूप के अपने दबदबे को 50 ओवर के प्रारूप में दिखाने में नाकाम रहे हैं.

4. श्रेयस अय्यर

श्रेयस अय्यर भारत के लिए पहली बार वनडे वर्ल्ड कप खेलेंगे. श्रेयस अय्यर को भारतीय क्रिकेट के संभवत: सबसे महत्वपूर्ण चौथे नंबर पर बल्लेबाजी की जिम्मेदारी मिलेगी. उन्हें भी वर्ल्ड कप से पहले काफी अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेलने का मौका नहीं मिलेगा, जिससे मुंबई का यह बल्लेबाज दबाव में होगा. इस 28 वर्षीय खिलाड़ी ने चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है. प्रभावी फुटवर्क से उन्हें स्पिन गेंदबाजी के खिलाफ दबदबा बनाने का मौका मिलता है. स्वच्छंद होकर बल्लेबाजी करना उनका मजबूत पक्ष है. हालांकि विरोधी टीमों को शॉर्ट गेंद के खिलाफ उनकी कमजोरी की जानकारी है, जिसका वे फायदा उठा सकती हैं.

5. मोहम्मद सिराज

मोहम्मद सिराज भारत के लिए पहली बार वनडे वर्ल्ड कप खेलेंगे. नई गेंद से स्विंग हासिल करने की क्षमता उन्हें किसी भी टीम के लिए खतरा बनाती है. हालांकि डेथ ओवरों में उनकी गेंदबाजी पर सवालिया निशान है. इस 29 वर्षीय गेंदबाज ने अब तक अपने वनडे करियर में शानदार प्रदर्शन करते हुए 30 मैच में 20.04 के औसत से 54 विकेट चटकाए हैं.

6. शार्दुल ठाकुर

शार्दुल ठाकुर भारत के लिए पहली बार वनडे वर्ल्ड कप खेलेंगे. मुंबई का यह गेंदबाजी ऑलराउंडर ‘पालघर एक्सप्रेस’ के नाम से मशहूर है. शार्दुल ठाकुर साझेदारियां तोड़ने में सक्षम हैं. जब हालात उनके पक्ष में हों तो शार्दुल ठाकुर गेंद को दोनों तरफ स्विंग करा सकते हैं. साथ ही वह हार्ड लेंथ पर गेंदबाजी करने में भी सक्षम है और उनके पास प्रभावी बाउंसर भी है जिससे वह बल्लेबाजों को परेशान कर सकते हैं. वह वनडे मैचों में अक्सर आठवें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए टीम में महत्वपूर्ण संतुलन लाते हैं और फिटनेस पर ध्यान देकर उन्होंने अपनी क्षेत्ररक्षण क्षमताओं में भी सुधार किया है.

Trending news