बांग्लादेश सीरीज में विराट vs यशस्वी vs रोहित! कौन तोड़ेगा सचिन तेंदुलकर का ये महारिकॉर्ड?
Advertisement
trendingNow12428674

बांग्लादेश सीरीज में विराट vs यशस्वी vs रोहित! कौन तोड़ेगा सचिन तेंदुलकर का ये महारिकॉर्ड?

भारत और बांग्लादेश के बीच टेस्ट सीरीज का आगाज 19 सितंबर से होगा. इस सीरीज में सचिन तेंदुलकर का एक महारिकॉर्ड भारतीय बल्लेबाजों के निशाने पर होगा. इस रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए विराट कोहली, रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल रेस में सबसे आगे होंगे.

बांग्लादेश सीरीज में विराट vs यशस्वी vs रोहित! कौन तोड़ेगा सचिन तेंदुलकर का ये महारिकॉर्ड?

IND vs BAN Test Series : भारत और बांग्लादेश की बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज 19 सितंबर से चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में शुरू होने जा रही है. इस सीरीज में एक तरफ भारतीय टीम लंबे ब्रेक के बाद टेस्ट मैचों में वापसी करेगी तो वहीं बांग्लादेश की टीम पाकिस्तान को उसकी ही धरती पर दो मैचों की टेस्ट सीरीज में क्लीन स्वीप करने के बाद आ रही है. विराट कोहली और ऋषभ पंत पर भी सभी की नजरें रहने वाली हैं, जो लंबे समय बाद इस फॉर्मेट में वापसी कर रहे हैं. इस सीरीज में सचिन तेंदुलकर का एक महारिकॉर्ड भारत के कई बल्लेबाजों के निशाने पर रहने वाला है.

क्या टूटेगा सचिन का ये महारिकॉर्ड?

दरअसल, हम यहां जिस महारिकॉर्ड की बात कर रहे हैं, वो सचिन तेंदुलकर ने 20 साल पहले बनाया था. सचिन तेंदुलकर भारत और बांग्लादेश के बीच किसी भी एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. उन्होंने 2004-05 में हुई दो टेस्ट मैचों की सीरीज में 284 रन बनाए थे. इसके बाद से भारत-बांग्लादेश के बीच 6 टेस्ट सीरीज खेली जा चुकी हैं, लेकिन कोई सचिन के महारिकॉर्ड को तोड़ नहीं पाया है. दूसरा सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भी उनके ही नाम हैं. 2010 में उन्होंने दो मैचों की टेस्ट सीरीज के दौरान 264 रन बनाए थे. ये भी बताते चलें कि सचिन भारत-बांग्लादेश के बीच अब तक हुए टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा 820 रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं.

ये भी पढ़ें : न धोनी, न राहुल द्रविड़... युवराज सिंह ने इस खूंखार बल्लेबाज को बताया पसंदीदा कप्तान

यशस्वी जायसवाल कर सकते हैं कमाल

सचिन तेंदुलकर के एक भारत-बांग्लादेश एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने के रिकॉर्ड को युवा भारतीय बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल धवस्त कर सकते हैं. वह इसके प्रबल दावेदार हैं, क्योंकि इंग्लैंड के खिलाफ घर में खेलते हुए इस युवा ने गदर मचा दिया था. 5 मैचों की सीरीज में 2 दोहरे शतक के साथ यशस्वी ने 700 से ऊपर रन ठोके थे. ऐसे में बांग्लादेश के खिआफ भी वह प्रचंड फॉर्म में नजर आ सकते हैं. उनके अलावा रोहित शर्मा और विराट कोहली भी सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड को तोड़ने के दावेदार हैं.

ये दो बल्लेबाज भी बन सकते हैं नंबर-1

यशस्वी, रोहित और विराट के अलावा दो और ऐसे बल्लेबाज हैं जो सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं. ऋषभ पंत और शुभमन गिल. ये दोनों बल्लेबाज भी जब घातक फॉर्म में होते हैं तो तूफानी रफ्तार से रन बटोरते हैं. हालांकि, पंत 20 महीने के लंबे समय बाद रेड बॉल क्रिकेट में वापसी करेंगे, देखना यह होगा कि उनका प्रदर्शन कैसा रहता है. वहीं, गिल पर भी सभी की नजरें रहने वाली हैं, जो पिछले कुछ समय से इस फॉर्मेट में लड़खड़ाते दिखे हैं.

ये भी पढ़ें : इतिहास में दर्ज हो जाएगा चेन्नई टेस्ट, बुमराह बनाएंगे करियर का ये प्रचंड रिकॉर्ड

बांग्लादेश के खिलाफ खेल चुके हैं ये चार बल्लेबाज

ऊपर लिए गए नामों में से बांग्लादेश के खिलाफ रोहित शर्मा, विराट कोहली, ऋषभ पंत और शुभमन गिल टेस्ट मैच खेल चुके हैं. हालांकि, यशस्वी जायसवाल पहली बार आगामी सीरीज में इस देश के खिलाफ कोई टेस्ट मैच खेलेंगे. मौजूदा भारतीय स्क्वॉड में से विराट कोहली बांग्लादेश के खिलाफ सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. उन्होंने 6 मैचों में 437 रन बनाए हैं. दूसरे नंबर पर शुभमन गिल (2 मैच - 157 रन) हैं. तीसरे स्थान पर ऋषभ पंत (2 मैच - 148 रन) हैं. भारतीय कप्तान रोहित शर्मा (3 मैच - 33 रन) सबसे आखिर में हैं.

पहले टेस्ट के लिए भारत का स्क्वॉड

रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल, सरफराज खान, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, आकाश दीप, जसप्रीत बुमराह, यश दयाल.

Trending news