स्टीवन वान डे वेल्डे: 12 साल की बच्ची का रेप करने वाला खिलाड़ी, अब पेरिस ओलंपिक के लिए किया क्वालीफाई
Advertisement
trendingNow12311859

स्टीवन वान डे वेल्डे: 12 साल की बच्ची का रेप करने वाला खिलाड़ी, अब पेरिस ओलंपिक के लिए किया क्वालीफाई

Steven van de Velde: नीदरलैंड के एक बीच वॉलीबॉल खिलाड़ी स्टीवन वान डे वेल्डे ने पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए क्वालीफाई कर लिया है. स्टीवन वान डे वेल्डे इस साल पेरिस ओलंपिक में नीदरलैंड की शान बढ़ाते नजर आएंगे. स्टीवन वान डे वेल्डे के नाम के साथ एक भयानक विवाद जुड़ा हुआ है. 

स्टीवन वान डे वेल्डे: 12 साल की बच्ची का रेप करने वाला खिलाड़ी, अब पेरिस ओलंपिक के लिए किया क्वालीफाई

Steven van de Velde: नीदरलैंड के एक बीच वॉलीबॉल खिलाड़ी स्टीवन वान डे वेल्डे ने पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए क्वालीफाई कर लिया है. स्टीवन वान डे वेल्डे इस साल पेरिस ओलंपिक में नीदरलैंड की शान बढ़ाते नजर आएंगे. स्टीवन वान डे वेल्डे के नाम के साथ एक भयानक विवाद जुड़ा हुआ है. ब्रिटिश मीडिया के मुताबिक स्टीवन वान डे वेल्डे ने साल 2014 में एक 12 साल की ब्रिटिश लड़की के साथ बलात्कार किया था. स्टीवन वान डे वेल्डे को साल 2016 में बलात्कार करने का दोषी ठहराया गया था और उन्हें 4 साल जेल की सजा सुनाई गई थी. स्टीवन वान डे वेल्डे को फेसबुक पर मिली ब्रिटिश लड़की के साथ बलात्कार के तीन मामलों में दोषी करार दिए जाने के बाद जेल भेज दिया गया था.

12 साल की बच्ची का रेप करने वाला खिलाड़ी

स्टीवन वान डे वेल्डे को इसके बाद साल 2017 में जेल से रिलीज किया गया था. स्टीवन वान डे वेल्डे अब 29 साल के हो गए हैं. स्टीवन वान डे वेल्डे को अब इस साल पेरिस में होने वाले ओलंपिक खेलों में बीच वॉलीबॉल में नीदरलैंड का प्रतिनिधित्व करने के लिए चुना गया है. अगस्त 2014 में अपराध के समय स्टीवन वान डे वेल्डे 19 साल का था और पीड़िता से मिलने के लिए नीदरलैंड से UK आया था. अपने मुकदमे के दौरान न्यायाधीश फ्रांसिस शेरिडन ने टिप्पणी की कि स्टीवन वान डे वेल्डे की ओलंपिक में अपने देश का प्रतिनिधित्व करने की आकांक्षाएं टूट गईं.' जज फ्रांसिस शेरिडन ने उनसे कहा, 'इस देश में आने से पहले आप एक संभावित ओलंपियन के रूप में प्रशिक्षण ले रहे थे. अपने देश का प्रतिनिधित्व करने की आपकी उम्मीदें अब एक टूटे हुए सपने की तरह हैं.' 

अब पेरिस ओलंपिक के लिए किया क्वालीफाई

स्टीवन वान डे वेल्डे को इसके बावजूद डच जेल में सिर्फ 12 महीने की सजा काटने के बाद रिहा कर दिया गया और तब से उन्होंने अपने ओलंपिक करियर को फिर से शुरू करने के लिए काम किया है. अब स्टीवन वान डे वेल्डे ने मैथ्यू इमर्स के साथ मिलकर पेरिस ओलंपिक खेलों के लिए राष्ट्रीय बीच वॉलीबॉल टीम में जगह पक्की कर ली है. यह जोड़ी मौजूदा समय में दुनिया में 11वें स्थान पर है. हालांकि, अब 29 वर्षीय स्टीवन वान डे वेल्डे अपने करियर को फिर से बनाने में कामयाब रहे हैं. ओलंपिक के लिए स्टीवन वान डे वेल्डे के क्वलीफिकेशन ने कई सवाल भी खड़े कर दिए हैं कि ऐसे गंभीर अपराधों के बावजूद कैसे उन्हें इतना बड़ा मौका मिल गया है. 

स्टीवन वान डे वेल्डे ने दिया बड़ा बयान 

डच वॉलीबॉल फेडरेशन के महानिदेशक मिशेल एवरार्ट ने एक बयान में कहा, 'हम स्टीवन वान डे वेल्डे के इतिहास को जानते हैं. उस समय उसे अंग्रेजी कानून के अनुसार दोषी ठहराया गया था और उसने अपनी सजा काट ली है. तब से, हम स्टीवन वान डे वेल्डे के साथ लगातार संपर्क में हैं, जो अब डच वॉलीबॉल समुदाय में पूरी तरह से शामिल हो गया है. वह एक पेशेवर खिलाड़ी और इंसान साबित हो रहे हैं और उनकी वापसी के बाद से उन पर संदेह करने का कोई कारण नहीं रह गया है. स्टीवन वान डे वेल्डे ने कहा कि वह इस अवसर के लिए आभारी हैं. वैन डे वेल्डे ने कहा, 'मैं समझता हूं कि दुनिया के सबसे बड़े खेल आयोजन की तैयारी में यह अंतरराष्ट्रीय मीडिया का ध्यान आकर्षित कर सकता है. मेरे माता-पिता, मेरे दोस्तों, परिचितों और सहकर्मियों से मुझे दूसरा मौका मिला, जिन्होंने मेरे युवा जीवन की सबसे बड़ी गलती के बाद मुझे फिर से स्वीकार किया.'

Trending news