Paris Olympic 2024: खुशखबरी! भारतीय महिला रेसलर्स का धमाल, विनेश-अंशु और रीतिका पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालीफाई
Advertisement
trendingNow12214149

Paris Olympic 2024: खुशखबरी! भारतीय महिला रेसलर्स का धमाल, विनेश-अंशु और रीतिका पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालीफाई

पेरिस ओलंपिक से पहले भारत के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है. भारत की स्टार पहलवान विनेश फोगाट (50 किग्रा), अंशु मलिक (57 किग्रा) और अंडर-23 वर्ल्ड चैम्पियन रीतिका (76 किग्रा) ने अपनी-अपनी कैटेगरी में पेरिस ओलंपिक का टिकट पक्का कर लिया है.  

Paris Olympic 2024: खुशखबरी! भारतीय महिला रेसलर्स का धमाल, विनेश-अंशु और रीतिका पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालीफाई

Indian Wrestlers News: भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ लंबे समय तक विरोध प्रदर्शन करने के बाद इंटरनेशनल स्तर पर मजबूत वापसी करते हुए भारत की स्टार पहलवान विनेश फोगाट ने एशियाई ओलंपिक क्वालीफायर में दमदार प्रदर्शन के बूते महिलाओं के 50 किग्रा वर्ग में पेरिस ओलंपिक का कोटा हासिल कर लिया. अंशु मलिक (57 किग्रा) और अंडर-23 वर्ल्ड चैम्पियन रीतिका (76 किग्रा) ने भी मजबूत प्रदर्शन से फाइनल में पहुंचकर पेरिस ओलंपिक के लिए अपना टिकट पक्का कर लिया.

भारत के लिए अच्छी खबर

भारत ने अब पेरिस ओलंपिक के लिए चार कोटे हासिल कर लिये हैं. सबसे पहले अंतिम पंघाल ने पिछले साल वर्ल्ड चैम्पियनशिप में ब्रॉन्ज मेडल जीतकर 53 किग्रा वर्ग में कोटा हासिल किया था. यह देखना दिलचस्प होगा कि डब्ल्यूएफआई कोटा विजेताओं को भारत का प्रतिनिधित्व करने देता है या राष्ट्रीय कुश्ती टीम चुनने के लिए अंतिम सेलेक्शन ट्रायल का आयोजन करता है. टोक्यो ओलंपिक में भारत ने सात पहलवानों की एक मजबूत टीम उतारी थी, जिसमें चार महिलायें सीमा बिस्ला (50 किग्रा), विनेश (53 किग्रा), अंशु (57 किग्रा) और सोनम मलिक (62 किग्रा) शामिल थीं. 

किसी पुरुष पहलवान ने हासिल नहीं किया पेरिस कोटा

बता दें कि अभी तक किसी भी पुरुष पहलवान ने पेरिस कोटा हासिल नहीं किया है. पेरिस ओलंपिक का आखिरी वर्ल्ड क्वालीफायर तुर्की में नौ मई से खेला जायेगा. यह 29 साल की विनेश का लगातार तीसरा ओलंपिक कोटा है. उन्होंने इससे पहले रियो ओलंपिक(2016) और टोक्यो ओलंपिक (2020) में भी हिस्सा लिया था. विनेश ने मजबूत प्रदर्शन करते हुए अपने प्रतिद्वंद्वियों को मात दी. उन्होंने पहले कोरियाई प्रतिद्वंद्वी मिरान चियोन को एक मिनट 39 सेकंड तक चले मुकाबले में हराया. उनकी मजबूत पकड़ का विरोधी के पास कोई जवाब नहीं था. 

विनेश ने दिखाया दम 

अगले मुकाबले में उन्होंने 67 सेकंड में कंबोडिया की एसमानांग डिट को हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई. सेमीफाइनल में कजाखस्तान की 19 साल की पहलवान लौरा गानिकिजी ने उनके सामने थोड़ी चुनौती पेश की, लेकिन इस भारतीय पहलवान ने अपने अनुभव का इस्तेमाल कर युवा प्रतिद्वंद्वी को मात दी. विनेश पहले पीरियड में 4-0 से आगे थी और इस टूर्नामेंट में वह पहली बार दूसरे पीरियड तक पहुंची. एक बार दबदबा बनाने के बाद विनेश को उसे हराने में कोई परेशानी नहीं हुई. चयन ट्रायल जीतने के बाद विनेश 50 किलोवर्ग में खेल रही हैं. फाइनल में पहुंचने वाले पहलवानों को अपने देश के लिये कोटा मिलेगा.

अंशु-रीतिका का भी शानदार प्रदर्शन

वर्ल्ड चैम्पियनशिप 2021 सिल्वर मेडल विजेता अंशु को क्वार्टर फाइनल में सीधे एंट्री मिली, जिसमें उसने किर्गिस्तान की कलमीरा बिलिम्बेकोवा को टेक्निकल सुपीरियॉरिटी के आधार पर हराया. शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए अंशु ने सेमीफाइनल में उज्बेकिस्तान की लेलोखोव सोबोईरोवा पर टेक्निकल सुपीरियॉरिटी से जीत हासिल की. अंडर 23 वर्ल्ड चैम्पियन रीतिका (76 किलो) ने युंजू हवांग को हराया. पहला दौर उन्होंने टेक्निकल सुपीरियॉरिटी पर जीता. इसके बाद मंगोलिया की दावानासान एंख एमार को भी इसी तरह से मात दी. चीन की जुआंग वांग के खिलाफ आखिरी ग्रुप मुकाबले में उन्होंने 8-2 से जीत दर्ज की.

निशा दहिया चूकीं

सेमीफाइनल में रीतिका ने चीनी ताइपे की हुई सिज चांग पर आसानी से 7-0 से जीत हासिल की. मानसी अहलावत (62 किलो) भी अंतिम चार में पहुंच गई, जिसके लिए उन्हें महज एक मुकाबला जीतने की जरूरत थी. उन्होंने कजाखस्तान की इरिना कुजनेत्सोवा को 6 . 4 से हराया. सिर्फ एक भारतीय पहलवान निशा दहिया (68 किलो) सेमीफाइनल में जगह नहीं बना सकी. उन्होंने पहले दौर में उत्तर कोरिया की सोल गुम पाक को 8-3 से हराया. इसके बाद किर्गिस्तान की मीरिम जुमानाजारोवा से हार गईं. तीसरे दौर में किर्गिस्तान की येलेना शालिगिना ने उन्हें हरा दिया.

Trending news