close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

FIH Women's Series Finals: भारतीय महिलाओं ने जीता खिताब, जापान को दी करारी शिकस्त

महिलाओं की इस जीत के साथ ही भारत ने एफआईएच सीरीज फाइनल्स (FIH Series Finals) में खिताबी डबल बना लिया है. 

FIH Women's Series Finals: भारतीय महिलाओं ने जीता खिताब, जापान को दी करारी शिकस्त
भारतीय खिलाड़ी जापान के खिलाफ गोल करने के बाद एकदूसरे को बधाई देती हुईं. (फोटो: IANS)

हिरोशिमा: भारत ने महिला एफआईएच सीरीज फाइनल्स हॉकी टूर्नामेंट (FIH Women's Series Finals) का खिताब जीत लिया है. उसने रविवार को खेले गए फाइनल में मेजबान जापान को 3-1 से हराया. भारतीय टीम के लिए ड्रैग फ्लिकर गुरजीत कौर (Gurjit Kaur) ने दो और कप्तान रानी रामपाल (Rani Rampal) ने एक गोल किया. महिलाओं की इस जीत के साथ ही भारत ने एफआईएच सीरीज फाइनल्स (FIH Series Finals) में खिताबी डबल बना लिया है. भारतीय पुरुष टीम ने भी इसी महीने एफआईएच सीरीज फाइनल्स का खिताब जीता है.    

भारतीय महिला टीम (Indian Womens Hockey) ने हिरोशिमा हॉकी स्टेडियम में एशियन चैंपियन पर शानदार जीत हासिल की. कप्तान रानी रामपाल ने तीसरे ही मिनट में भारत को बढ़त दिला दी. इसके बाद ड्रैग फ्लिकर गुरजीत कौर ने 45वें और 60वें मिनट में गोल कर टीम की जीत सुनिश्वित की. जापान के लिए एकमात्र गोल कानोन मोरी ने 11वें मिनट में किया. 

भारतीय टीम ने इसी टूर्नामेंट के दौरान 2020 ओलंपिक क्वालीफायर के अंतिम दौर के लिए भी क्वालीफाई किया. उसने टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचकर यह हक हासिल किया था. भारतीय टीम ने सेमीफाइनल में चिली को 4-2 से हराया था. जापान ने रूस को हराकर फाइनल में जगह बनाई थी. 

भारतीय महिलाओं की तरह पुरुष टीम ने भी इस साल का एफआईएच सीरीज फाइनल्स (FIH Series Finals) अपने नाम किया है. भारतीय पुरुष टीम ने भुवनेश्वर में शनिवार (15 जून) को खेले गए फाइनल में दक्षिण अफ्रीका को 5-1 से हराया था. जापान ने अमेरिका को 4-2 से हराकर तीसरा स्थान हासिल किया था.

(इनपुट: भाषा)