अगला विश्व कप भी आयोजित करना चाहता है भारत, इन 5 देशों ने भी पेश की दावेदारी

2018 में सफल विश्व कप के आयोजन के बाद भारत अगले विश्व कप की भी मेजबानी की दावेदारी पेश की है. 

अगला विश्व कप भी आयोजित करना चाहता है भारत, इन 5 देशों ने भी पेश की दावेदारी
भारत ने 2018 में ही पुरुष हॉकी वर्ल्ड कप का सफल आयोजन किया था. (फाइल फोटो)

लुसाने (स्विटजरलैंड): पिछले साल ही सफल आयोजन करने के बाद भारत ने एक बार फिर विश्व कप के आयोजन के लिए दावा किया है. भारत के अलावा पांच देशों ने अगले हाकी विश्व कप की मेजबानी की दावेदारी पेश की है. अंतरराष्ट्रीय हाकी महासंघ ने मंगलवार को इसकी जानकारी दी. भारत के अलावा केवल जर्मनी ही ऐसा देश रहा जिसने पुरुष और महिला दोनों ही विश्व कप के लिए दावेदारी पेश की है. 

भारत ने 13 से 29 जनवरी 2023 तक महिला या पुरूष विश्व कप की मेजबानी का दावा किया है. ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड ने भी इसी विंडो को चुना है लेकिन दोनों ने महिला विश्व कप के लिए ही दावा किया है.  भारत तीन बार विश्व कप की मेजबानी कर चुका है जिनमें से आखिरी बार भुवनेश्वर में पिछले साल विश्व कप हुआ था. 

स्पेन, मलेशिया और जर्मनी ने एक से 17 जुलाई 2022 का विंडो चुना है. इसमें से जर्मनी ने पुरुष और महिला दोनों ही विश्व कप की दावेदारी की है, वहीं स्पेन और मलेशिया ने केवल पुरुष विश्व कप के लिए दावा किया है. 

FIH on next WC bidding

एफआईएच ने एक बयान में कहा, ‘‘बोली लगाने वाले देशों को 31 जनवरी 2019 तक अपनी दावेदारी पेश करनी थी. उन्हें दो विंडो एक से 17 जुलाई 2022 और 13 से 29 जनवरी 2023 की दो विंडो दी गई थी.’’ एफआईएच का कार्यकारी बोर्ड इस साल जून में अंतिम फैसला लेगा

.एफआईएच सीईओ थियरी वेल ने कहा, ‘‘एआईएच को खुशी है कि इतनी मजबूत बोलियां मिली है. इससे साबित होता है कि हमारे टूर्नामेंट कितने लोकप्रिय हैं.’’