ICC World Cup खेलने वाले इस मुल्क में IPL देखने पर लगा बैन, सामने आई चौंकाने वाली वजह
Advertisement
trendingNow1991158

ICC World Cup खेलने वाले इस मुल्क में IPL देखने पर लगा बैन, सामने आई चौंकाने वाली वजह

आईपीएल (IPL) पूरी दुनिया में पॉपुलर है, लेकिन आईसीसीसी (ICC) का सदस्य देश में ही भारत की इस मेगा टी-20 लीग को लाइव देखने की इजाजत नहीं है, वजह चौंकाने वाली है.

(फोटो-BCCI/IPL)

नई दिल्ली: आईपीएल 2021 (IPL 2021) के दूसरे फेज का रोमांच सिर चढ़कर बोल रहा है, लेकिन ऐसा मुल्क है जो क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 (World Cup 2019) भी खेल चुका है और आईसीसी (ICC) का अहम मेंबर है, लेकिन यहां भारत की मेगा टी-20 लीग देखने पर पाबंदी लग गई है.

  1. अफगानिस्तान में IPL देखने पर बैन
  2. महिला के क्रिकेट खेलने पर पाबंदी
  3. T20 WC 21 खेलेगी अफगान टीम

अफगानिस्तान में IPL पर बैन

जी हां, हम बात कर रहे हैं अफगानिस्तान (Afghanistan) की, जहां आईपीएल 2021 (IPL 2021) के लाइव ब्रॉडकास्ट (LIVE Broadcast) पर पूरी तरह बैन लग चुका है. 'एंटी इस्लामिक कंटेट' (Anti-Islamic Contents) को इस पाबंदी की वजह बताया जा रहा है.
 

fallback

महिला के क्रिकेट खेलने पर पाबंदी

हाल में ही अफगानिस्तान (Afghanistan) पर तालिबान (Taliban) की हुकूमत हो गई, जिसके बात कई तरह के एंटरटेनमेंट पर पाबंदी लगाई जा चुकी है, जिसमें खेल इवेंट भी शामिल है. इस मुल्क में महिलाओं को कोई भी स्पोर्ट्स खेलने की इजाजत नहीं है. हालांकि पुरुषों को क्रिकेट खेलने की इजाजत है.
 

fallback

महिलाओं को मिलेगी इजाजत?

अफगानिस्तान (Afghanistan) के नए डायरेक्टर जेनरल फॉर स्पोर्ट्स बशीर अहमद रुस्तमजई (Bashir Ahmad Rustamzai) से जब पूछा गया था कि क्या उनकी हुकूमत में महिलाओं को स्पोर्ट्स में हिस्सा लेने की इजाजत होगी तो उन्होंने इसपर कोई जवाब नहीं दिया था. 

यह भी पढ़ें- एमएस धोनी के बाद कौन होगा CSK का कप्तान, ये 4 प्लेयर्स हैं सबसे बड़े दावेदार

ICC दे सकती है सजा

आईसीसी (ICC) के नियमों के मुताबिक उसी मुल्क को टेस्ट स्टेटस दिया जाता है जहां महिलाओं की एक्टिव क्रिकेट टीम होती है. हालांकि अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड (Afghanistan Cricket Board) ने ऑस्ट्रेलिया से गुजारिश की है कि वो अफगान पुरुष क्रिकेट टीम को सजा न दें.

fallback

छिप गई हैं महिला क्रिकेटर्स!

एसीबी चेयरमैन अजीजुल्लाह फजली (Azizullah Fazli) ने बाद में एसबीएस रेडियो पश्तो से कहा है कि उन्हें अभी भी उम्मीद है कि उनके मुल्क की महिलाएं क्रिकेट खेल सकेंगी. 25 महिला प्लेयर्स की टीम ने अफगानिस्तान में ही रुकने का फैसला किया. हालांकि बीबीसी के रिपोर्ट के मुताबिक महिला क्रिकेटर्स छिपी हुई हैं.

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने धमकी

इस मुद्दे को लेकर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (Cricket Australia) ने भी धमकी दी थी कि अगर अफगानिस्तान (Afghanistan) में महिलाओं को क्रिकेट खेलने की इजाजत नहीं मिलेगी तो वो टेस्ट मैच को कैंसिल कर देंगे. तालिबान के इस फैसले से अफगान टीम का टेस्ट दर्जा छिन सकता है.

 

T20 WC खेलेगी अफगान टीम

क्रिकेट का खेल अफगानिस्तान (Afghanistan) में काफी पॉपुलर है, अफगान टीम साल 2019 का आईसीसी वर्ल्ड कप खेल चुकी है और अब 17 अक्टूबर से 14 नवंबर तक यूएई (UAE) और ओमान (Oman) में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप 2021 (T20 World Cup 2021) में हिस्सा लेगी.
 

fallback

स्पोर्ट्स की लेटेस्ट और इंटरेस्टिंग खबरों के लिए यहां क्लिक कर Zee News के Sports Facebook Page को लाइक करें

Trending news