IPL 2020: जानिए कौन है सीजन का सिक्सर किंग, किस टीम के नाम हुई चौके की फिफ्टी?

पहले 11 मैच में ही लीग में अब तक 162 छक्के सभी टीमों की तरफ से लगाए जा चुके हैं. आने वाले दिनों में मुकाबले और ज्यादा रोमांचक हो सकते हैं.

IPL 2020: जानिए कौन है सीजन का सिक्सर किंग,  किस टीम के नाम हुई चौके की फिफ्टी?
संजू सैमसन (फोटो-BCCI/IPL)

नई दिल्ली: इंडियन प्रीमियर लीग 2020 (IPL 2020) में अब तक 11 मैच खेले जा चुके हैं है. अब तक के मु्काबले देखे जाएं तो हर मैच रोमांच से जबरदस्त भरपूर रहा है. आखिरी पल तक गेंद और बल्ले के बीच जबरदस्त संघर्ष देखने को मिला है. इसके चलते इस बार चौकों और छक्कों की भी बारिश सी होती दिखाई दे रही है. लीग के पहले 11 मैच में ही 162 छक्के लग चुके हैं, जिनमें से अकेले शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में ही 50 से ज्यादा छक्के बल्लेबाजों ने ठोके हैं. आइए जानते हैं कि चौके-छक्के लगाने की इस जंग में कौन कितना भारी रहा है.

संजू सैमसन पड़ रहे हैं सब पर भारी
लीग में छक्के लगाने के मामले में सबसे अव्वल राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) के संजू सैमसन (Sanju Samson) रहे हैं, जिनके खाते में महज 2 ही मैच में 16 छक्के दर्ज हो चुके हैं. संजू के पीछे किंग्स इलेवन पंजाब (Kings XI Punjab) की ओपनिंग जोड़ी है, जिसमें मयंक अग्रवाल (Mayank Aggarwal) ने 11 और केएल राहुल (KL Rahul) ने 9 छक्के अपने नाम किए हैं. 

केएल राहुल के साथ ही तीसरी पायदान को मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) के इशान किशन (Ishan Kishan) ने भी शेयर किया है, जिन्होंने 1 मैच में ही 9 छक्के लगा रखे हैं. इसके बाद की पायदान पर राजस्थान के लास्ट मिनट हीरो राहुल तेवतिया (Rahul Tewatia), लीग में अब तक फ्लॉप शो साबित हुए मुंबई के कप्तान हिटमैन रोहित शर्मा (Rohit Sharma), आरसीबी के दिग्गज एबी डिविलियर्स (AB De Villiers) और चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के फाफ डू प्लेसी (Faf Du Plesis) मौजूद हैं.

इन चारों ने 7-7 छक्के अपने खाते में जमा किए हैं. चौके मारने में सबसे अव्वल केएल राहुल (23 चौके) और मयंक अग्रवाल (21 चौके) ही चल रहे हैं. इन दोनों के अलावा कोई बल्लेबाज अब तक 12 से ज्यादा चौके नहीं लगा पाया है.

राजस्थान रॉयल्स की टीम लगा रही सबसे ज्यादा सिक्स
यदि बात टीमों की करें तो सबसे ज्यादा छक्के लगाने का कारनामा राजस्थान रॉयल्स की टीम कर रही है. लीग में अब तक 2 मैच ही खेली राजस्थान के खाते में संजू सैमसन की बदौलत 35 छक्के दर्ज हो चुके हैं. दूसरे नंबर पर 29 छक्के लगा चुकी मुंबई इंडियंस है तो तीसरी पायदान 24 छक्के के साथ किंग्स इलेवन पंजाब के कब्जे में है. 

चेन्नई सुपर किंग्स ने 22, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने 17, दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) ने 13, सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) और कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) ने 11-11 छक्के अपने नाम किए हैं. हालांकि केकेआर के खाते में भी अब तक दो ही मैच दर्ज हुए हैं, जबकि सनराइजर्स के कम छक्कों के लिए उसके 3 में से दो मैच अबु धाबी के बड़े स्टेडियम में होने को जिम्मेदार माना जा सकता है.

किंग्स इलेवन ने लगाई है चौकों की फिफ्टी
छक्के लगाने के मामले में भले ही किंग्स तीसरे नंबर पर हों, लेकिन चौके मारने में किंग्स इलेवन पंजाब सबसे अव्वल रही है बल्कि यूं कहा जाए कि इस सीजन में चौके का पचासा लगाने में इकलौती किंग्स (53 चौके) ही सफल रही है. अन्य टीमों में दिल्ली कैपिटल्स ने 41, आरसीबी ने 40, चेन्नई सुपर किंग्स ने 37, मुंबई इंडियंस ने 34, सनराइजर्स हैदराबाद ने 33, केकेआर ने 27 और राजस्थान रॉयल्स ने सबसे कम 23 चौके लगाए हैं.