close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

Italian Open: टेनिस फैंस में छाई खुशी, जोकोविच-नडाल के बीच होगा फाइनल, जानिए कौन है आगे

इटैलियन ओपन टेनिस प्रेमियों के लिए अच्छी खबर है, टूर्नामेंट के फाइनल में जोकोविच और राफेल नडाल के बीच मुकाबला देखने को मिलेगा. 

Italian Open: टेनिस फैंस में छाई खुशी, जोकोविच-नडाल के बीच होगा फाइनल, जानिए कौन है आगे
(फाइल फोटो)

रोम: टेनिस में खेल प्रेमी हमेशा चाहते हैं कि विश्व के नंबर एक और नंबर दो खिलाड़ियों के बीच मुकाबला देखने को मिले जिससे मैच का लुत्फ उठाते समय रोमांच चरम पर हो. उनकी यह ख्वाहिश इटैलियन ओपन के फाइनल मैच में होने वाली है. इस बार नोवाक जोकोविच और राफेल नडाल टूर्नामेंट के फाइनल में एक दूसरे के आमने सामने होंगे. अब तक दोनों ही खिलाड़ी 54 बार एक दूसरे से भिड़ चुके हैं लेकिन हमेशा ही दोनों के बीच मुकाबला कड़ा रहा है. 

ऐसे पहुंचे फाइनल में दोनों खिलाड़ी
दोनों ही खिलाड़ियों ने अपने सेमीफाइनल मुकाबले सीदे सेटों में जीते हैं. जोकोविच ने अर्जेंटीना के डिएगो श्वार्ट्जमैन को दो घंटे 31 मिनट में 6-3 6-7 6-3 से शिकस्त दी और अब उनका सामना रविवार को गत चैम्पियन नडाल से होगा. सत्रह बार के ग्रैंडस्लैम विजेता नडाल ने यूनान के स्टेफानोस सिटसिपास को 6-3 6-4 से मात देकर अपने 50वें मास्टर्स फाइनल में प्रवेश किया था.

यह भी पढ़ें: ATP Ranking: नोवाक जोकोविच की बादशाहत कायम, राफेल नडाल दूसरे नंबर पर

कड़ा मुकाबला होगा नंबर वन और नंबर टू में
दोनों खिलाड़ी के बीच मुकाबले भले ही अब रविवार रात को होगा, लेकिन दोनों के फैंस के बीच सोशल मीडिया पर जंग शुरू हो गई है. एटीपी टूर्स का ट्विटक अकाउंट भी दोनों खिलाड़ियों के आंकड़ों से भर गया है. टेनिस प्रेमी भी दोनो खिलाड़ियों के बीच मुकाबले को बेसब्री से इंतजार करते हैं. इस समय जोकोविच एटीपी रैंकिंग में नंबर एक स्थान पर हैैं वही नडाल फिलहाल दूसरे नंबर के स्थान पर हैं. 

जोकोविच और नडाल भिड़ेंगे 54वीं बार
दोनों खिलाड़ियों के बीच मुकाबला टेनिस प्रेमियों को हमेशा ही रास आता है. यह दोनों के बीच यह 54वीं भिड़ंत होगी. इन मुकाबलों में जोकोविच फिलहाल केवल तीन मैचों से नडाल से आगे चल रहे हैं. चोकोविच ने जहां नडाल को 28 बार हराया है, वहीं नडाल ने भी जोकोविच के खिलाफ 25 बार जीत हासिल की है. ऐसे में यह कहना मुश्किल है कि इस बार जीत किसकी होगी. 

रोम में 8वां मुकाबला होगा दोनों के बीच
रोम में दोनों खिलाड़ी सात बार एक दूसरे से टकरा चुके हैं. इसमें से चार बार जोकोविच और तीन बार नडाल को जीत हासिल हुई है. दोनों के बीच अब यह आंठवा मुकाबला रोमांचक होने की उम्मीद है.

नडाल वैसे तो क्ले कोर्ट के बादशाह माने जाते हैं, लेकिन वे पिछले कुछ समय से अपने बेहतरीन फॉर्म में नहीं चल रहे हैं. वहीं चोकोविच ने हाल ही में मैड्रिड ओपन जीता है और वे इस समय अपने बेहतरीन फॉर्म में चल रहे हैं.

यह भी पढ़ें: Italian Open: नडाल ने सितसिपास से बदला चुकाकर किया हिसाब बराबर, फाइनल में बनाई जगह

महिलाओं में इन खिलाड़ियों में होगा मुकाबला
महिलाओं में यूनान की मारिया साकारी का सफर चेक गणराज्य की चौथी वरीय कैरोलिना प्लिस्कोवा से हारकर समाप्त हो गया. कैरोलिना ने 88 मिनट में 6-4 6-4 से जीत हासिल की. वहीं ब्रिटेन की योहाना कोंटा ने मैड्रिड ओपन विजेता किकी बर्टन्स को 5-7 7-5 6-2 से पराजित कर फाइनल में प्रवेश किया जहां उनका सामना प्लिस्कोवा से होगा. 
(इनपुट भाषा से भी)