‘चीन-पाक के साथ संभावित युद्ध की तैयारी कर रहा भारत’
Advertisement
trendingNow152640

‘चीन-पाक के साथ संभावित युद्ध की तैयारी कर रहा भारत’

चीन के एक थिंक टैंक का कहना है कि भारत निरंतर पाकिस्तान को अपने लिए ‘वास्तविक खतरे’ के तौर पर देख रहा है तथा वह पाकिस्तान एवं चीन के साथ दोहरे मोर्चे पर युद्ध की स्थिति को ध्यान में रखकर सैन्य रणनीति बना रहा है।

बीजिंग : चीन के एक थिंक टैंक का कहना है कि भारत निरंतर पाकिस्तान को अपने लिए ‘वास्तविक खतरे’ के तौर पर देख रहा है तथा वह पाकिस्तान एवं चीन के साथ दोहरे मोर्चे पर युद्ध की स्थिति को ध्यान में रखकर सैन्य रणनीति बना रहा है।
‘चाइनीज एकेडमी ऑफ सोशल साइंस’ (कैस) की ओर से तैयार पहली ब्लू बुक में कहा गया है कि भारत के लिए पाकिस्तान ‘वास्तविक खतरा’ है और इसलिए नयी दिल्ली उच्च स्तर की सतर्कता बरतता है तथा तैयारियां करता है।
रिपोर्ट के अनुसार भारतीय सेना की तैनाती का मुख्य केंद्रबिंदु पाकिस्तान रहा है, लेकिन हाल के दिनों में इसे चीन और पाकिस्तान के दोहरे मोर्चे के संदर्भ में समायोजित किया जा रहा है।
यह पुस्तिका चीनी भाषा में जारी की गई है। भारत पर पहली बार इस तरह की पुस्तिका जारी की गई है।
थिंक टैंक ने कहा कि नयी दिल्ली चीन एवं पाकिस्तान के खिलाफ एकसाथ युद्ध की स्थिति को लेकर ध्यान दे रहा है। चीन के थिंक टैंक की रिपोर्ट में समुद्री क्षेत्र में भारत की हालिया तैनाती का जिक्र करते हुए कहा गया है कि चीन की चिंता यही मुख्य वजह है क्योंकि भारत समुद्री क्षेत्र में तेजी से विस्तार कर रहा है। इसमें भारत के रक्षा बजट में हुई तेज बढ़ोतरी का भी जिक्र किया गया है। भारत अंतरराष्ट्रीय हथियारों का सबसे बड़ा खरीदार बन गया है।
उसने कहा कि भारत ने बांग्लादेश, श्रीलंका और नेपाल के साथ रिश्ते बनाने के साथ अफगानिस्तान के साथ रणनीतिक साझेदारी स्थापित की है।
इस रिपोर्ट में जर्मनी, जापान और ब्राजील के साथ सहयोग करके संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की स्थायी सदस्यता हासिल करने के भारत के प्रयास का भी उल्लेख है। (एजेंसी)

Trending news