Badminton: श्रीकांत मलेशिया ओपन के क्वार्टर फाइनल में पहुंचे, पीवी सिंधु बाहर

श्रीकांत ने थाईलैंड के खोसिट फेटप्रदाब को सीधे गेमों में मात दी.

Badminton: श्रीकांत मलेशिया ओपन के क्वार्टर फाइनल में पहुंचे, पीवी सिंधु बाहर
(फोटो साभार: Twitter/BAI)

कुआलालम्पुर: भारत के बैडमिंटन खिलाड़ी किदाम्बी श्रीकांत ने गुरुवार को यहां मलेशियन ओपन के पुरुष एकल वर्ग के क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली जबकि पी.वी. सिंधु को महिला एकल वर्ग और प्रणव जेरी चोपड़ा और एन.सिक्की रेड्डी की जोड़ी को मिश्रित युगल वर्ग के दूसरे दौर में हार का सामना करना पड़ा. श्रीकांत ने थाईलैंड के खोसिट फेटप्रदाब को सीधे गेमों में मात दी. भारतीय खिलाड़ी ने मुकाबले को 21-11, 21-15 से अपने नाम किया. यह मैच 32 मिनट तक चला.

क्वार्टर फाइनल में श्रीकांत का सामना चीन के चेन लोंग से होगा जिन्होंने थाईलैंड के ही कांटफोन वांगचारगोएन को 22-20, 21-13 से मात दी. श्रीकांत को यह मैच जीतने में ज्यादा परेशानी नहीं हुई. पहले गेम में उन्होंने अच्छा खेल दिखाया और 14-9 की बढ़त ली. इस बढ़त को कायम रखते हुए वह आसानी से गेम अपने नाम कर ले गए.

दूसरे गेम में भी उन्होंने अपनी फॉर्म को जारी रखा और 12-5 से आगे हो गए. इस बढ़त को भी उन्होंने जाने नहीं दिया और दूसरे गेम जीतने के साथ ही मैच भी जीत लिया.

दूसरी ओर, सिंधु को गुरुवार को महिला एकल वर्ग के मुकाबले में दक्षिण कोरिया की सुंग जी ह्यून ने मात दे बाहर का रास्ता दिखाया.  ह्यून ने सिंधु को 21-18, 21-7 से मात दी. यह मुकाबला 42 मिनट तक चला.

पहले गेम में दोनों खिलाड़ियों में अच्छी प्रतिस्पर्धा हुई, लेकिन दूसरे गेम में सुंग पूरी तरह से रियो ओलम्पिक-2016 की रजत पदक विजेता पर भारी रही.  पहले गेम में सिंधु आगे चल रही थीं और ब्रेक में 11-9 की बढ़त के साथ गई. ब्रेक के बाद लौटने पर सुंग ने दमदार वापसी की और स्कोर 14-14 से बराबर कर 18-16 की बढ़त ले ली. यहां उन्होंने मुड़कर नहीं देखा और 21-18 से जीत हासिल की.

दूसरे गेम में सुंग ने सिंधु को कोई मौका नहीं दिया. उन्होंने शानदार शुरूआत करते हुए 5-0 की बढ़त ले ली. सिंधु ने यहां से कुछ अंक जुटाए लेकिन वह सुंग को ब्रेक में 11-6 की बढ़त में जाने से नहीं रोक पाईं. ब्रेक के बाद सिंधु सिर्फ एक अंक ही ले पाईं और सुंग ने गेम के साथ मैच अपने नाम किया.

मिश्रित युगल वर्ग में प्रणव-सिक्की को तीन गेम तक चले एक कड़े मुकाबले में मलेशिया की तान कियान मेंग और लेई पेयी जिंग की जोड़ी ने 15-21, 21-17, 21-13 से शिकस्त दी. भारतीय जोड़ी की मुकाबले में दमदार शुरूआत रही. पहले गेम में प्रणव-सिक्की ने अच्छी समझबूझ दिखाते हुए 21-15 से जीत दर्ज कर बढ़त बना ली.

दूसरे गेम में मलेशियाई जोड़ी ने वापसी की और यहां से भारत के खिलाड़ियों का प्रदर्शन गिरता चला गया. तीसरे गेम को 21-13 के बड़े अंतर से जीतते हुए मलेशियाई जोड़ी ने अगले दौर में जगह बनाई. यह मुकाबला कुल 56 मिनट तक चला.