एंडी मरे का आखिरी ऑस्ट्रेलियन ओपन, 7वें खिताब के लिए खेल रहे हैं फेडरर-जोकोविच

इस बार ऑस्ट्रेलियाई ओपन में फेडरर और जोकोविच पर सबकी निगाहें होंगी, वहीं एंडी मरे टूर्नामेंट में अंतिम बार हिस्सा लेंगे

एंडी मरे का आखिरी ऑस्ट्रेलियन ओपन, 7वें खिताब के लिए खेल रहे हैं फेडरर-जोकोविच
ऑस्ट्रेलियन ओपन में इस बार फेडरर, जोकोविच और एंडी मरे खास आकर्षण होंगे. (फाइल फोटो)

मेलबर्न: हर साल सबसे पहले होने वाला टेनिस का ग्रैंड स्लैंम टूर्नामेंट,ऑस्ट्रेलिया ओपन का आगाज सोमवार से हो रहा है. रोजर फेडरर और नोवाक जोकोविच दोनों इस टू्र्नामेंट  में रिकार्ड सातवां खिताब जीतने के इरादे से उतरेंगे. वहीं एंडी मरे मेलबर्न पार्क में अंतिम बार चुनौती पेश करते नजर आएंगे. दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी जोकोविच और तीसरे वरीय फेडरर को चौथे वरीय एलेक्जेंडर ज्वेरोव जैसे युवा खिलाड़ियों से कड़ी चुनौती मिलेगी. ज्वेरेव पहला ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने के लक्ष्य के साथ उतरेंगे.

मरे का यह आखिरी ऑस्ट्रेलियन ओपन होगा
मरे ने ऑस्ट्रेलिया ओपन से पूर्व प्रेस कांफ्रेंस करके खुलासा किया कि कूल्हे की चोट सर्जरी के बावजूद पूरी तरह से ठीक नहीं होने के कारण वह इस साल संन्यास ले लेंगे. उन्होंने कहा कि वह विंबलडन के साथ अपने करियर का अंत करना चाहते थे लेकिन शायद ऑस्ट्रेलिया ओपन ही उनका अंतिम टूर्नामेंट हो. दुनिया के दूसरे नंबर के खिलाड़ी रफेल नडाल की फिटनेस पर भी सवालिया निशान लगा हुआ है जिसके कारण वह ब्रिसबेन टूर्नामेंट से हट गए थे लेकिन उन्होंने अब दावा किया है कि वह पूरी तरह फिट हैं और नई तरह की सर्विस के साथ टूर्नामेंट में उतरेंगे.

खत्म होने को है बिग फोर युग
इसका मतलब है कि ‘बिग फोर’ का युग खत्म होने की दहलीज पर पहुंच गया है. फेडरर अपने अभियान की शुरुआत सोमवार को रोड लेवर एरेना में डेनिस इस्तोमिन के खिलाफ करेंगे. इसी कोर्ट पर फेडरर ने पिछले साल अपना 20वां ग्रैंडस्लैम खिताब जीता था. इसके साथ ही उन्होंने छह बार के चैंपियन जोकोविच और राय एमर्सन की बराबरी की थी. एमर्सन ने हालांकि सभी जीत ओपन युग से पहले दर्ज की.

पिछले साल जल्दी बाहर हो गए थे जोकोविच
जोकोविच 2018 में टूर्नामेंट से जल्दी बाहर हो गए और फिर उन्हें कोहनी की सर्जरी भी करानी पड़ी. इसके बाद वह खराब प्रदर्शन के कारण शीर्ष 20 से बाहर हो गए.
जोकोविच जुलाई में विंबलडन खिताब के साथ वापसी करने में सफल रहे और इसके बाद पूरे साल उन्होंने सिर्फ तीन मैच गंवाकर एक बार फिर शीर्ष रैंकिंग हासिल की. वह एटीपी फाइनल्स के खिताबी मुकाबले में ज्वेरेव के खिलाफ हार गए. दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी जोकोविच को ऑस्ट्रेलिया ओपन के पहले दौर में मंगलवार को अमेरिका के मिशेल क्रूगर से भिड़ना है.

नडाल भी रहे हैं चोट से परेशान
दुनिया के दूसरे नंबर के खिलाड़ी नडाल ने जांघ की मांसपेशियों के खिंचाव के कारण ब्रिसबेन टूर्नामेंट से नाम वापस ले लिया था लेकिन इसके बाद सिडनी में प्रदर्शनी मैच में खेले. उन्होंने जोर देकर कहा कि वह अपनी फिटनेस की समस्या को पीछे छोड़ चुके हैं. वह सोमवार को ऑस्ट्रेलिया के वाइल्ड कार्ड धारक जेम्स डकवर्थ के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेंगे.

इन खिलाड़ियों से जोकोविच को लगता है खतरा
जोकोविच का मानना है कि शीर्ष तीन खिलाड़ियों के लिए सबसे बड़ा खतरा जर्मनी के ज्वेरेव, क्रोएशिया के बोर्ना कोरिच, रूस के कारेन खचानोव और यूनना के स्टेफानो सितसिपास हैं. इक्कीस साल के ज्वेरेव मेलबर्न में अपने रिकार्ड में सुधार के इरादे से उतरेंगे जहां वह कभी तीसरे दौर से आगे नहीं बढ़ पाए हैं. उन्हें पहले दौर में स्लोवेनिया के एल्जाज बेदेने का सामना करना है.

ऑस्ट्रेलिया के दर्शकों की नजरें होंगी इन पर
घरेलू प्रशंसकों की नजरें सिडनी ओपन के नए चैंपियन और 27वें वरीय एलेक्स डि मिनार और निक किर्गियोस पर टिकी होंगी. एलेक्स सोमवार को पहले दौर में पुर्तगाल के पेड्रो सोसा से भिड़ेंगे जबकि किर्गियोस को दुनिया के पूर्व तीसरे नंबर के खिलाड़ी मिलोस राओनिक के खिलाफ खेलना है. किर्गियोस अगर जीत दर्ज करते हैं तो उन्हें अगले दौर में ऑस्ट्रेलिया ओपन के पूर्व चैंपियन स्टेन वावरिंका का सामना करना पड़ सकता है.

(इनपुट भाषा)