Laureus Awards: नोवाक जोकोविच, सिमोन बाइल्स के साथ झारखंड के ‘युवा’ ने जीता लॉरियस अवॉर्ड
topStorieshindi

Laureus Awards: नोवाक जोकोविच, सिमोन बाइल्स के साथ झारखंड के ‘युवा’ ने जीता लॉरियस अवॉर्ड

जोकोविच को साल का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया. झारखंड के क्षेत्र में काम करने वाली संस्था ‘युवा’ को ‘लॉरियस स्पोर्ट फोर गुड’ अवॉर्ड के लिए चुना गया.

Laureus Awards: नोवाक जोकोविच, सिमोन बाइल्स के साथ झारखंड के ‘युवा’ ने जीता लॉरियस अवॉर्ड

मोनाको: साल 2019 का लॉरियस अवॉर्ड वर्ल्ड स्पोर्ट्स अवॉर्ड्स (Laureus World Sports Awards) टेनिस स्टार नोवाक जोकोविच, जिम्नास्ट सिमोन बाइल्स, दिग्गज गोल्फर टाइगर वुड्स और फुटबॉल विश्व कप विजेता फ्रांस की टीम को दिए गए हैं. सर्बिया के जोकोविच ने सोमवार रात किलियन एमबापे, इलियुद किपचोगे और लेब्रोन जेम्स जैसे दिग्गजों को पछाड़कर ‘साल के सर्वश्रेष्ठ पुरुष खिलाड़ी’ का पुरस्कार जीता. कोहनी की चोट के बाद वापसी करते हुए पिछले तीन ग्रैंडस्लैम जीतने वाले जोकोविच ने चौथी बार यह पुरस्कार जीता है. रोजर फेडरर ने रिकॉर्ड पांच बार यह अवॉर्ड अपने नाम किया है. 

अमेरिकी जिम्नास्ट सिमोन बाइल्स को साल की सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी का पुरस्कार दिया गया. उन्होंने विश्व चैंपियनशिप में रिकॉर्ड प्रदर्शन करते हुए चार स्वर्ण, एक रजत और एक कांस्य पदक जीता था. उन्हें 2017 में भी यह पुरस्कार मिला था. स्पोर्टिंग मोमेंट ऑफ द ईयर का अवॉर्ड चीन के जिया बोऊ को दिया गया. 

यह भी पढ़ें: 23 साल की उम्र में संन्यास लेने वाली ओलंपिक चैंपियन मिसी बोलीं- हिंदू ग्रंथों से मिलती है शांति

फीफा विश्व कप विजेता फ्रांस दुनिया की पहली राष्ट्रीय फुटबॉल टीम बनी, जिसे दूसरी बार साल की सर्वश्रेष्ठ टीम चुना गया. जापान की पहली ग्रैंडस्लैम विजेता नाओमी ओसाका को ‘ब्रेकथ्रू ऑफ द ईयर’ पुरस्कार के लिए चुना गया. उन्होंने अमेरिकी ओपन के फाइनल में पांच बार की लॉरियस पुरस्कार विजेता सेरेना विलियम्स को हराया था. 
 

Lindsey vonn
अमेरिकी स्की रेसर लिंडसे वॉन को स्पिरिट फॉर स्पोर्ट अवॉर्ड मिला. (फोटो: Reuters) 

अमेरिकी गोल्फ स्टार वुड्स को वापसी करने वाला साल का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया. वे इस पुरस्कार को लेने के लिए मौजूद नहीं थे. इससे पहले वह 2000 और 2001 में सर्वश्रेष्ठ पुरुष खिलाड़ी चुने गए थे. भारतीय पहलवान विनेश फोगाट भी इस वर्ग में नामित थी और उन्होंने समारोह में हिस्सा लिया. लिंडसे वॉन को स्पिरिट ऑफ स्पोर्ट अवॉर्ड दिया गया. 

Laureus awards
झारखंड के ‘युवा’ की टीम लॉरियस स्पोर्ट फोर गुड अवॉर्ड के साथ. (फोटो: Reuters) 

 

भारत के झारखंड के ग्रामीण क्षेत्र में काम करने वाली संस्था ‘युवा’ को ‘लॉरियस स्पोर्ट फोर गुड’ (Sport for Good Award) पुरस्कार के लिए चुना गया. यह संस्था फुटबॉल के जरिए वंचित तबके से जुड़ी लड़कियों के जीवन में सुधार के लिए काम कर रही है. महान फुटबाल मैनेजर आर्सेन वेंगर को 22 साल तक आर्सेनल के मैनेजर के रूप में फुटबाल में योगदान के लिए लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार दिया गया. 

(इनपुट: भाषा) 

Trending news