FIFA World Cup: भारत के विश्व चैंपियन क्रिकेटरों को कतर ने दिया न्योता, जानिए वजह...

कतर को 2022 में फीफा विश्व कप की मेजबानी करनी है. यह सिर्फ दूसरा मौका होगा, जब एशिया में विश्व कप खेला जाएगा. 

FIFA World Cup: भारत के विश्व चैंपियन क्रिकेटरों को कतर ने दिया न्योता, जानिए वजह...
कपिल देव और एमएस धोनी. (फाइल फोटो)

मुंबई: फीफा विश्व कप 2022 के मेजबान कतर ने क्रिकेट विश्व कप जीतने वाली भारतीय टीम को अपने देश आने का न्योता दिया है. विश्व कप आयोजन समिति से जुड़े वरिष्ठ अधिकारी ने 1983 और 2011 में क्रिकेट विश्व कप का खिताब जीतने वाली भारतीय टीम के खिलाड़ियों को इस टूर्नामेंट के लिए आमंत्रित किया. यह सिर्फ दूसरा मौका होगा, जब एशिया में विश्व कप खेला जाएगा. इससे पहले जापान और दक्षिण कोरिया की संयुक्त मेजबानी में फुटबॉल विश्व कप हो चुका है. 

भारत में क्रिकेट को बड़ा खेल मानते हुए फीफा विश्व कप कतर 2022 के मुख्य कार्यकारी अधिकारी नासीर अल खतेर ने दोनों विश्व कप में चैंपियन बनने वाली टीमों को आमंत्रित किया. उन्होंने एक पुरस्कार समारोह में कहा, ‘यह कहना सही होगा कि हम सबके लिए विश्व कप (कतर 2022) उत्सव के जैसा है. मुझे वहां आपका स्वागत करने में खुशी होगी.’ 

नासीर अल खतेर ने कहा, ‘‘ मुझे इस बात का अंदाजा नहीं था कि भारत में क्रिकेट इतना बड़ा खेल है. 1983 में वेस्टइंडीज को हराकर विश्व चैंपियन बनने वाली भारतीय टीम और 2011 की विश्व विजेता टीम के कुछ सदस्य यहां मौजूद हैं. मैं आपको कतर में आकर विश्व कप के मैचों को देखने का विशेष निमंत्रण देता हूं.’ 

नासीर अल खतेर ने भारत के फुटबॉलरों को भी विश्व कप के दौरान कतर आने का विशेष निमंत्रण दिया. भारत ऑलराउंडर कपिल देव की कप्तानी में पहली बार 1983 में विश्व चैंपियन बना था. इसके बाद विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी के नेतृत्व में 2011 में दूसरी बार देश ने विश्व कप जीता.

(भाषा)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.