close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

VIDEO: राफेल नडाल हुए उलटफेर के शिकार, जोकोविच-सितसिपास में होगा मैड्रिड ओपन फाइनल

 राफेल नडाल मैड्रिड ओपन के फाइनल में पहुंचने से नाकाम रहे वहीं जोकोविच ने फाइनल में प्रवेश किया. 

VIDEO: राफेल नडाल हुए उलटफेर के शिकार, जोकोविच-सितसिपास में होगा मैड्रिड ओपन फाइनल
(फाइल फोटो)

मैड्रिड: स्पेन के फैंस के साथ दुनिया भर के टेनिस फैंस को तब निराशा का सामना करना पड़ा जब मैड्रिड ओपन के सेमीफाइनल में उलटफेर हो गया. इस वजह से फैंस को अब फाइनल में मुकाबले में क्ले कोर्ट के बादशाह राफेल नडाल का खेल देखने को नहीं मिलेगा. स्पेन के महान खिलाड़ी नडाल को मेड्रिड ओपन के सेमीफाइनल में ग्रीस के प्रतिभाशाली खिलाड़ी स्टेफानोस सितसिपास हारकर बाहर होना पड़ा. वहीं वर्ल्ड नंबर-1 सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने दमदार प्रदर्शन करते हुए मेड्रिड ओपन के फाइनल में जगह बना ली.

कड़ी टक्कर मिली सितसिपास को
नडाल को मैड्रिड क्ले कोर्ट पर खेले जा रहे टूर्नामेंट के अंतिम-4 में ग्रीस के प्रतिभाशाली खिलाड़ी स्टेफानोस सितसिपास ने 6-4, 2-6, 6-3 से पराजित किया.  आठवीं सीड 20 वर्षीय सितसिपास पहली बार इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचने मे कामयाब हुए हैं. सितसिपास इस सीजन तीसरी ट्रॉफी जीतने के लिए टूर्नामेंट का फाइनल खेलेंगे. वह मार्सिले और एस्टोरिल में खिताब जीत चुके हैं. 

दूसरे सेट में बेहतर करने के बाद वापसी न कर सके नडाल
अपने घरेलू मैदान पर खेल रहे नडाल इस मैच से पहले शानदार फॉर्म में थे. उन्होंने पूरे सप्ताह केवल एक सेट गंवाया था, हालांकि, ग्रीस के खिलाड़ी के खिलाफ उनकी शुरुआत अच्छी नहीं रही और वह पहला सेट हार गए. दूसरे सेट में नडाल ने अपने खेल को बेहतर किया. उनकी सर्विस अच्छी नहीं रही, लेकिन ग्राउंडस्ट्रोक्स के दम पर वह वापसी करने में कामयाब रहे. 

फेडरर को भी हरा चुके हैं सितसिपास
तीसरे और निर्णायक सेट में सितसिपास ने शानदार खेल दिखाया. उन्होंने मैच अपने नाम करने में कोई गलती नहीं की. पूरे मैच में उन्होंने छह बार नडाल की सर्विस ब्रेक की. नडाल 11वीं बार मेड्रिड ओपन के सेमीफाइनल में पहुंचे थे. सितसिपास ने साल के पहले ग्रैंड स्लैम आस्ट्रेलियन ओपन में स्विट्जरलैंड के दिग्गज रोजर फेडरर के खिलाफ भी उलटफेर किया था. मैच के बाद उन्होंने कहा, "यह मेरे लिए बहुत मायने रखता है. मैं बहुत खुश हूं कि आज मैं खुद को साबित कर पाया. मैंने इस साल का सबसे बेहतरीन गेम खेला है. आज की जीत एक अविश्वसनीय एहसास है."

सीधे सेटों में जीते जोकोविच 
वहीं जोकोविच ने एक कड़े सेमीफाइनल मैच में सीधे सेटों में आस्ट्रिया के डोमिनिक थीम को 7-6 (7-2), 7-6 (7-4) से पराजित किया. फाइनल में जोकोविच का मुकाबला ग्रीस के युवा खिलाड़ी स्टेफानोस सितसिपास से होगा जिन्होंने एक अन्य सेमीफाइनल में स्पेनिश दिग्गज राफेल नडाल को मात दी. 

कड़ा मुकाबला रहा जोकोविच का
पिछले तीन ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने वाले 31 वर्षीय जोकोविच को इस मुकाबले को जीतने के लिए कड़ी मश्क्कत करनी पड़ी. पहले सेट में उन्होंने बेहतरीन शुरुआत की लेकिन जल्द ही थीम फॉर्म में लौटे और मुकाबले को टाई-ब्रेकर तक लेकर गए. वर्ल्ड नंबर-5 थीम ने टाई-ब्रेकर में अपना संयम खो दिया. उन्होंने कई अनफोस्र्ड एरर किए जिसके कारण सर्बियाई खिलाड़ी ने 7-2 से जीत दर्ज करते हुए मैच में बढ़त बना ली. 

दूसरे सेट में भी दोनों खिलाड़ियों के बीच दमदार मुकाबला देखने को मिला. थीम ने इस बार शानदार शुरुआत की और 4-2 की बढ़त बनाई. इसके बाद, जोकोविच ने वापसी की, लेकिन थीम एक बार फिर 6-5 से आगे हो गए. हालांकि, जोकोविच मुकाबले को टाई-ब्रेकर में ले जाने में कामयाब हुए जहां उन्हें 7-4 से जीत मिली. 

(इनपुट आईएएनएस)