close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

रोजर फेडरर ने की एंडी मरे की तारीफ, कहा हमारा दौर खत्म होने के करीब

रोजर फेडरर का कहना है कि ‘दिग्गज’ मरे को अपनी उपलब्धियों पर गर्व होना चाहिए. 

रोजर फेडरर ने की एंडी मरे की तारीफ, कहा हमारा दौर खत्म होने के करीब
एंडी मरे ने हाल ही में इशारा किया था कि उनका करियर समाप्ति की ओर है. फेडरर ने उनकी तारीफ की. (फाइल फोटो)

मेलबर्न: रोजर फेडरर ने रविवार को कहा कि वह स्तब्ध थे कि टेनिस इस साल ‘दिग्गज’ एंडी मरे को खोने वाला है और स्काटलैंड के इस खिलाड़ी को अपनी उपलब्धियों पर बेहद गर्व होना चाहिए. मरे ने शुक्रवार को घोषणा की थी कि एक साल पहले सर्जरी के बावजूद उनके कूल्हे की चोट में आराम नहीं आया है. मरे ने खुलासा किया था कि उन्हें उम्मीद थी कि वह विंबलडन के साथ अपने करियर का अंत करेंगे लेकिन लगातार दर्द के कारण ऑस्ट्रेलिया ओपन उनका अंतिम टूर्नामेंट हो सकता है.

फेडरर को हुआ दुख
फेडरर ने साल के पहले ग्रैंडस्लैम की पूर्व संध्या पर कहा, ‘‘यह जानकार मैं निराश और दुखी था, थोड़ा स्तब्ध, कि हम उसे खोने वाले हैं.’’ उन्होंने कहा, ‘‘लेकिन कभी ना कभी हम सभी को गंवा देंगे.’’ फेडरर ने स्वीकार किया कि उनका, नोवाक जोकोविच, रफेल नडाल और मरे का ‘बिग फोर’ का दौर खत्म होने के करीब है.

सर्जरी से भी नहीं हुआ फायदा
तीन बार के ग्रैंडस्लैम विजेता एंडी मरे करीब दो साल से कोर्ट से दूर हैं. वे कमर दर्द से परेशान हैं. इस दर्द ने उन्हें इस कदर तोड़ दिया है कि वे संन्यास की योजना भी बनाने लगे हैं. हालांकि, उन्हें यह भी डर सता रहा है कि कमर दर्द उनकी इस योजना को कामयाब होने देगा या नहीं. मरे 20 महीने से इस दर्द से परेशान हैं. उन्होंने इससे निजात पाने के लिए पिछले साल जनवरी में सर्जरी भी कराई, लेकिन बात नहीं बनी. हालांकि, वे टेनिस कोर्ट में वापसी कर चुके हैं, लेकिन अपनी पुरानी लय से दूर हैं. एंडी मरे इन दिनों साल के पहले ग्रैंडस्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन में हिस्सा लेने के लिए मेलबर्न में हैं.

यह कहा मरे ने अपने स्वास्थ्य के बारे में
एंडी मरे ने कहा, ‘मैं अच्छा महसूस नहीं कर रहा हूं और लंबे समय से जूझ रहा हूं. मैंने पिछले 20 महीनों में अपनी कमर को ठीक करने के लिए सबकुछ किया, लेकिन राहत नहीं मिली. इसी कारण मैंने अपने करियर के बारे में गंभीरता से सोचना शुरू किया. मैंने पिछले साल दिसंबर में अपने परिवार और टीम से बात की. एंडी मरे ने कहा, ‘मैं इस साल विंबलडन खेलकर संन्यास लेना चाहता हूं, लेकिन मुझे यकीन नहीं है कि मैं ऐसा कर पाऊंगा. मैं निश्चित नहीं हूं कि इस दर्द के जरिए अगले चार या पांच महीनों तक खेल पाऊंगा. मैं अभी भी खेल सकता हूं लेकिन उस स्तर पर नहीं जिस पर खेला करता था.’ 

(इनपुट भाषा)