Shooting: अभिषेक वर्मा ने World Cup में जीता गोल्ड, हासिल किया टोक्यो ओलंपिक में कोटा
trendingNow1520940

Shooting: अभिषेक वर्मा ने World Cup में जीता गोल्ड, हासिल किया टोक्यो ओलंपिक में कोटा

चीन में चल रही अंतरराष्ट्रीय निशानेबाजी खेल महासंघ (आईएसएसएफ) विश्व कप में गोल्ड के साथ अभिषेक वर्मा ने ओलंपिक कोटा भी हासिल किया.

(फोटो साभार ट्विटर)

बीजिंग: अंतरराष्ट्रीय निशानेबाजी खेल महासंघ (आईएसएसएफ) विश्व कप में भारतीय निशानेबाजों का शानदार प्रदर्शन जारी है. पहले मिक्स्ड इवेंट में दो गोल्ड मेडल आए और उसके बाद 17 साल के दिव्यांश ने भी सिल्वर मेडल जीतने के साथ ही अपने लिए ओलंपिक में कोटा हासिल किया था. अब शनिवार को निशानेबाज अभिषेक वर्मा ने 10 मीटर पिस्टल स्पर्धा में गोल्ड मेडल जीतने के साथ भारत के लिए पांचवा ओलंपिक कोटा हासिल किया है.  

पहली बार भारत की अगुवाई कर रहे थे वर्मा

वर्मा आईएसएसएफ विश्व कप के फाइनल में पहली भारत की अगुवाई कर रहे थे. वे अपना दूसरा विश्व कप खेल रहे थे जबकि फाइनल में वे पहली बार पहुंचे थे. उन्होंने 242.7 के स्कोर के साथ शीर्ष स्थान हासिल किया. वर्मा ने इससे पहले नयी दिल्ली में हुए विश्व कप में पदार्पण किया था लेकिन वे घरेलू प्रतियोगिता के फाइनल में क्वालीफाई नहीं कर सके थे. 

फाइनल में पहुंचने वाले अकेले भारतीय
आठ खिलाड़ियों के फाइनल में रूस के आर्तेम चेर्नोउसोव को 240.4 अंक के साथ रजत मेडल मिला जबकि कोरिया के सेयुनंगवू हान को 220.0 अंक के साथ कांस्य मेडल से संतोष करना पड़ा. शनिवार को मुकाबले में अभिषेक फाइनल में पहुंचने वाले एकमात्र भारतीय रहे. इस स्पर्धा में शहजर रिजवी और अर्जुन सिंह क्रमश: 32वें और 54वें स्थान पर रहे. 

ये खिलाड़ी भी हासिल कर चुके हैं कोटा
इससे पहले अंजुम मोदगिल और अपूर्वी चंदेला (10 मीटर एयर राइफल महिला), सौरभ चौधरी (10 मीटर एयर पिस्टल पुरूष) और राजस्थान के 17 वर्षीय युवा निशानेबाज दिव्यांश सिंह पंवार ने 2020 तोक्यो ओलंपिक का कोटा हासिल कर चुके हैं. शुक्रवार को अपनी दूसरी ही सीनियर प्रतियोगिता में भाग ले रहे दिव्यांश सिंह पंवार महज 0.4 अंक से गोल्ड मेडल चूक गए. दिव्यांश ने कुल 629.2 अंक से तीसरे स्थान से फाइनल के लिए क्वालीफाई किया था.

मिक्स्ड इवेंट में मिल चुके हैं दो गोल्ड
दिव्यांश सिंह पंवार ने अंजुम मोदगिल के साथ मिलकर गुरुवार को ही 10 मीटर एयर राइफल मिक्स्ड टीम इवेंट में गोल्ड मेडल जीतने के साथ इस इवेंट के लिए भी ओलंपिक  था. भारतीय जोड़ी ने लियू रूजुआन और यांग हाओरान की चीनी जोड़ी को 17-15 से हराया था. गुरुवार को ही मनु भाकर और सौरभ चौधरी ने भी 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड टीम इवेंट में स्वर्ण पदक जीता था.
(इनपुट भाषा)

Trending news